विज्ञापन
Story ProgressBack

Bakrid 2024: बकरीद पर पढ़ी गई ईद की नमाज, अमन-चैन और भाईचारे की मांगी दुआ

Bakrid 2024: खुदा की राह पर कुर्बानी का त्योहार ईद-उल-अजहा या बकरीद (Bakrid 2024) समोवर 17 जून को पूरे जोश और उल्लास के साथ देश-प्रदेश में मनाया जा रहा है. रमजान माह के 30 रोजे पूरे होने के साथ ही सीकर, अलवर, डीडवाना समेत राजस्थान के कई जिलों में ईद की नमाज अदा की गई.

Read Time: 4 mins
Bakrid 2024: बकरीद पर पढ़ी गई ईद की नमाज, अमन-चैन और भाईचारे की मांगी दुआ
टोंक शहर की ईदगाह पर ईदुलजुहा के अवसर पर हजारों लोगों ने एक साथ नमाज अदा की.

Bakrid 2024: खुदा की राह पर कुर्बानी का त्योहार ईद-उल-अजहा या बकरीद (Bakrid 2024) समोवर 17 जून को पूरे जोश और उल्लास के साथ देश-प्रदेश में मनाया जा रहा है. रमजान माह के 30 रोजे पूरे होने के साथ ही सीकर, अलवर, डीडवाना समेत राजस्थान के कई जिलों में ईद की नमाज अदा की गई. साथ ही देश में अमन, चैन, खुशहाली और भाईचारे की दुआ भी  मांगी गई. 

Sikar

सीकर में बजाज रोड स्थित ईदगाह मस्जिद में इमाम हाफिज मोहम्मद इब्राहीम ने मुख्य सामूहिक नमाज अदा कराई.

सीकर में सांसद और विधायक ने दी ईद की मुबारकबाद

सीकर में बजाज रोड स्थित ईदगाह मस्जिद में इमाम हाफिज मोहम्मद इब्राहीम ने मुख्य सामूहिक नमाज अदा कराई.  नमाज के बाद देश में अमन-चैन, खुशहाली और भाईचारे की दुआ मांगी गई. इसके बाद जिले में दिनभर कुर्बानी का सिलसिला शुरू हो गया. ईद की नमाज के दौरान सीकर सांसद कामरेड सीकर विधायक राजेंद्र पारीक सहित शहर के कई जनप्रतिनिधियों और गणमान्य लोगों ने मुस्लिम भाइयों को ईद की मुबारकबाद दी. सीकर सांसद अमराराम और शहर विधायक राजेंद्र पारीक ने देश और प्रदेशवासियों को ईद की बधाई देते हुए कहा कि यह त्योहार अमन-चैन और भाईचारे का त्योहार है. 

alwar

अलवर में ईद की नमाज पढ़ी.  

अलवर में शुरू हुआ कुर्बानी का सिलसिला

इसके साथ अलवर में भी ईद को लेकर जश्न का माहौल दिखा. जिले में मुस्लिम समुदाय के जरिए ईद की नमाज जिले के नया बास स्थित ईदगाह में सुबह 8:30 बजे अदा की गई. जिसमें मौलाना मोहम्मद अमजद ने नमाज अदा कराई और इसके बाद दुआएं मांगने के साथ खुतबा भी पढ़ा गया. जिसके बाद कुर्बानी का सिलसिला शुरू हुआ जो दो-तीन दिन तक चलेगा.

Sawai Madhopur

सवाई माधोपुर जिला अस्पताल के पीछे ईदगाह मैदान में ईद उल अजहा की नमाज अदा की गई.

सवाई माधोपुर बुजुर्गों से लेकर युवाओं और बच्चों में खुशी का माहौल

सवाई माधोपुर जिला अस्पताल के पीछे ईदगाह मैदान में ईद उल अजहा की नमाज अदा की गई. यहां बकरीद की नमाज शहर काजी निसारुल्लाह खान ने अदा कराई. इस दौरान उन्होंने कहा कि इस्लाम हमें इंसानियत का पैगाम देता है, अगर मुसलमान सिर्फ दो काम करे, एक अल्लाह की इबादत करे और दूसरा उसके बंदों की खिदमत करे तो वह कामयाब हो जाएगा. नमाज के बाद सभी ने देश में अमन-चैन और भाईचारे की दुआ मांगी और एक-दूसरे के गले मिलकर ईद की मुबारकबाद दी. इस दौरान बुजुर्गों से लेकर युवाओं और बच्चों तक सभी ने एक-दूसरे के गले मिलकर ईद की मुबारकबाद दी.

डीडवाना में काजी मोहम्मद सादिक उस्मानी बताया कुर्बानी का महत्व

डीडवाना शहर में ईद की नमाज अदा की गई. इस अवसर पर शहर काजी रेहान उस्मानी ने पुरानी ईदगाह पर मुस्लिम समुदाय के लोगों को ईद उल अजहा की नमाज अदा कराई. नमाज के बाद लोगों ने देश में अमन, चैन, भाईचारे और खुशहाली की दुआ मांगी तथा एक दूसरे के गले मिलकर ईद की मुबारकबाद दी. ईद के मौके पर नायब शहर काजी मोहम्मद सादिक उस्मानी ने लोगों को हजरत इब्राहिम की महान कुर्बानी के बारे में जानकारी दी तथा उनसे इस त्योहार के महत्व को समझने तथा बुराइयों को त्यागकर गरीबों और जरूरतमंदों की मदद के लिए कुर्बानी देने की अपील की.

bikaner

बीकानेर शहर की बड़ी ईदगाह सहित सभी ईदगाहों और मस्जिदों में लोगों ने बारगाह-ए-इलाही में सजदा किया.

बीकानेर ईद की नमाज के बाद लोगों में जश्न का माहौल

बीकानेर शहर की बड़ी ईदगाह सहित सभी ईदगाहों और मस्जिदों में लोगों ने बारगाह-ए-इलाही में सजदा किया और कुर्बानी के मकसद को समझने और उस पर अमल करने के साथ ही देश और दुनिया में अमन-चैन की दुआ मांगी. शहर काजी शाहनवाज हुसैन की सदारत में बड़ी ईदगाह में हजारों लोगों ने अल्लाह के सामने सजदा किया. इस मौके पर ईदगाह कमेटी के अध्यक्ष हाफिज फरमान अली ने कुर्बानी के मायने और मकसद को समझाते हुए अपने अंदर की बुराइयों को त्यागने की बात कही. ईद की नमाज के बाद ईदगाह के बाहर लोगों ने ईद की मुबारकबाद दी.

आपको बता दें कि ईदुल अजहा इस्लाम के पांच मुख्य स्तंभों (अनिवार्य अंगों) में से एक हज की यात्रा पूरी होने पर मनाई जाती है. इसे बकरीद भी कहते हैं. इस्लामिक मान्यताओं के अनुसार बकरा ईद रमजान के 70 दिन बाद मनाई जाती है. कुर्बानी का एक तिहाई हिस्सा कुर्बानी करने वाले को जाता है.  ईद के त्योहार को देखते हुए जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन ने भी एहतियात के तौर पर शहर के चप्पे-चप्पे पर पुलिस के जवानों की तैनाती की है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
7 बार युवक को काट चुका सांप, सपने में आकर 9वीं बार काटने की दी चेतावनी; हैरान कर देगी ये खबर
Bakrid 2024: बकरीद पर पढ़ी गई ईद की नमाज, अमन-चैन और भाईचारे की मांगी दुआ
rajasthan budget 2024 announcement for Sikar district hospital in Neem ka thana 100 crores for Khatu Shyam Corridor
Next Article
सीकर के लिए बजट में कई घोषणा: 300 करोड़ में बनेगा अस्पताल, खाटू श्याम पर भी बड़ा ऐलान
Close
;