विज्ञापन

राजस्थान में सोने की खदान की नीलामी के खिलाफ खड़े हो गए बाप सांसद राजकुमार रोत, राष्ट्रपति मुर्मू से की ये मांग

बांसवाड़ा-डूंगरपुर सांसद राजकुमार रोत (Rajkumar Roat) ने राष्ट्रपति का स्वागत करने के साथ ही विभिन्न मुद्दों को लेकर मांग पत्र भी सौंपा. उन्होंने बांसवाड़ा जिले में सोने की खदान की नीलामी निरस्त करने की मांग की. पत्र में लिखा कि केलामेला, दांता, भुकिया, जगपुरा सोने की खदानों की निलामी निरस्त की जाए.

राजस्थान में सोने की खदान की नीलामी के खिलाफ खड़े हो गए बाप सांसद राजकुमार रोत, राष्ट्रपति मुर्मू से की ये मांग

Rajkumar Roat Letter to President: बांसवाड़ा के मानगढ़ धाम में शुक्रवार को जनजाति विभाग का 'आदि गौरव समारोह' में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने शिरकत की. इस दौरान राज्यपाल हरिभाऊ बागड़े, मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा, जनजाति विकास मंत्री बाबूलाल खराड़ी और राजस्व मंत्री हेमंत मीणा भी मौजूद रहे. बांसवाड़ा-डूंगरपुर सांसद राजकुमार रोत (Rajkumar Roat) ने राष्ट्रपति का स्वागत करने के साथ ही विभिन्न मुद्दों को लेकर मांग पत्र भी सौंपा. उन्होंने बांसवाड़ा जिले में सोने की खदानों की नीलामी निरस्त करने की मांग की. पत्र में लिखा कि केलामेला, दांता, भुकिया, जगपुरा सोने की खदानों की निलामी निरस्त की जाए. साथ ही जिले में माही स्थित परमाणु बिजली घर और थर्मल पॉवर प्लांट निरस्त करने की भी मांग की.

देश का चौथा राज्य है राजस्थान, जहां मिला स्वर्ण भंडार

बांसवाड़ा में सोने की खदान मिलने के बाद राजस्थान देश का चौथा राज्य बना गया है, जहां पर स्वर्ण भंडार है. आने वाले समय में यह देश के 25% स्वर्ण की आपूर्ति करेगा. राजस्थान सरकार ने भूकिया-जगपुरा खनन ब्लॉक की नीलामी की प्रक्रिया पूरी कर ली है. राजस्थान सरकार ने भूकिया-जगपुरा खनन ब्लॉक की नीलामी की प्रक्रिया पूरी कर ली थी. ऑनलाइन निविदा प्रक्रिया में इसका लाइसेंस रतलाम की सैयद ओवैस अली फर्म को मिला है. 

कांकरिया गारा गोल्ड के लाइसेंस के लिए 5 कंपनियों में प्रतिस्पर्धा

जबकि, दूसरे ब्लॉक कांकरिया गारा गोल्ड के कंपोजिट लाइसेंस के लिए 5 कंपनियां आई हैं. इस ब्लॉक के लिए अहमदाबाद की हीराकुंड नेचुरल रिसोर्सेस लिमिटेड, मुंबई की पोद्दार डायमंड प्राइवेट लिमिटेड, रतलाम की ओवैस मेटल एंड मिनरल्स प्रोसेसिंग लिमिटेड, उदयपुर की हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड और कानपुर की जेके सीमेंट लिमिटेड में प्रतिस्पर्धा हैं. 

मानगढ़ को मिले राष्ट्रीय आदिवासी आस्था स्थल का दर्जा- रोत 

रोत ने कहा कि चार राज्यों राजस्थान, गुजरात, मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र के आदिवासियों के प्रमुख आस्था केन्द्र ऐतिहासिक शहीद स्थली मानगढ़ को राष्ट्रीय आदिवासी आस्था स्थल घोषित किया जाए. राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश का आपस में जुड़ा हुआ सीमाई क्षेत्र मिलाकर भील प्रदेश राज्य बनाया जाए. सांसद ने राष्ट्रपति को सौंपे मांगपत्र में लिखा कि डूंगरपुर-रतलाम वाया बांसवाड़ा रेल परियोजना का कार्य पिछले लम्बे समय से रूका है. उसमें भूमि अवाप्ति किसानों को उचित मुआवजा देते हुए इस कार्य को पूरा कराया. 

यह भी पढ़ेंः मानगढ़ धाम को सीएम भजनलाल शर्मा की बड़ी सौगात, उपचुनाव से पहले किया ये ऐलान

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
REEL कांड में फंसे डिप्टी सीएम के बेटे पर एक्शन, परिवहन विभाग ने बैरवा के घर भेजा 7000 रुपये का चालान
राजस्थान में सोने की खदान की नीलामी के खिलाफ खड़े हो गए बाप सांसद राजकुमार रोत, राष्ट्रपति मुर्मू से की ये मांग
JP Nadda Jaipur tour cancelled, will now review the functioning of Rajasthan power organization online
Next Article
Rajasthan Politics: जेपी नड्डा का जयपुर दौरा रद्द, अब ऑनलाइन करेंगे राजस्थान सत्ता संगठन के कामकाज की समीक्षा
Close