विज्ञापन
Story ProgressBack

Lok Sabha Election 2024: भारत आदिवासी पार्टी ने चित्तौड़गढ़ लोकसभा सीट पर उतारा प्रत्याशी, जानें किसे मिला टिकट?

वर्तमान में इस पार्टी के तीन विधायक हैं. तीनों ही विधायक दक्षिण राजस्थान से ही हैं. डूंगरपुर की चौरासी सीट से राजकुमार रोत लगातार दूसरी बार विधायक हैं और डूंगरपुर की आसपुर विधानसभा सीट से उमेश डामोर व प्रतापगढ़ की धरियावद विधानसभा सीट से थावरचन्द मीणा वर्तमान में विधायक हैं.

Read Time: 3 min
Lok Sabha Election 2024: भारत आदिवासी पार्टी ने चित्तौड़गढ़ लोकसभा सीट पर उतारा प्रत्याशी, जानें किसे मिला टिकट?
मांगीलाल निनामा

Rajasthan News: चित्तौड़गढ़ लोकसभा सीट से भारत आदिवासी पार्टी (BAP) ने अपने प्रत्याशी की घोषणा कर दी है. पार्टी ने प्रत्याशी के रूप में मांगीलाल निनामा (Mangilal Ninama) को चुनावी मैदान में उतारा है. मांगीलाल निनामा प्रतापगढ़ ज़िले के सालमगढ़ क्षेत्र के रहवासी हैं. निनामा ने विधानसभा चुनाव 2023 में बेहतरीन परफॉर्मेंस देते हुए अच्छे मत प्राप्त किए, हालांकि निनामा विधानसभा चुनाव में तीसरे स्थान पर रहे. लेकिन दूसरे स्थान पर रहे कांग्रेस के प्रत्याशी रामलाल मीणा से महज़ 600 के लगभग मतों का ही फासला रहा. 

भारत आदिवासी पार्टी की चयनित समिति ने मंगलवार को मांगीलाल निनामा के नाम की घोषणा की है. इससे पूर्व बांसवाड़ा-डूंगरपुर सीट से भारत आदिवासी पार्टी के चौरासी के वर्तमान विधायक राजकुमार रोत व उदयपुर लोकसभा सीट से प्रकाशचंद्र बुज को चुनावी मैदान में उतारा है. दक्षिण राजस्थान में बीते विधानसभा चुनाव में भारत आदिवासी पार्टी के तीन विधायकों ने जीत हासिल की थी और कई सीटों पर भारत आदिवासी पार्टी के प्रत्याशी दूसरे स्थान पर रहे हैं. जब से नई पार्टी बाप की घोषणा हुई, तब से आज तक पार्टी खूब सुर्खियों में रही है. BAP पार्टी डूंगरपुर, प्रतापगढ़, बांसवाड़ा, सलूम्बर व उदयपुर ज़िले में लगातार अपनी जड़ें मजबूत करते दिखाई दे रही है. 

भारत आदिवासी पार्टी से चित्तौड़गढ़ लोकसभा सीट से चयनित प्रत्याशी मांगीलाल निनामा वर्तमान में आदिवासी संगठन भील प्रदेश मुक्ति मोर्चा के राष्ट्रीय संयोजक भी हैं. इसके साथ ही भारत आदिवासी पार्टी ने बांसवाड़ा की बागीदौरा सीट से हो रहे विधानसभा उपचुनाव में भी अपना प्रत्याशी घोषित कर दिया है. बागीदौरा की बात करें तो कांग्रेस की और से पूर्व मंत्री रहे महेन्द्रजीत सिंह मालवीय ने यहां से विधानसभा चुनाव में जीत हासिल की थी और अब उन्होंने बीजेपी का दामन थाम लिया है. अब मालवीय को बीजेपी की और से लोकसभा का प्रत्याशी बनाया गया है. विधानसभा चुनाव में बागीदौरा से दूसरे स्थान पर रहे भारत आदिवासी पार्टी के जयकृष्ण पटेल को पुनः उपचुनाव में प्रत्याशी घोषित किया है. 

चित्तौड़गढ़ से लोकसभा के प्रत्याशी मांगीलाल निनामा भील प्रदेश मुक्ति मोर्चा के संगठन में काफी सक्रिय रहे हैं. हालांकि चित्तौड़गढ़ लोकसभा सीट की बात की जाए तो यहां कांग्रेस और बीजेपी के वोटों का गणित बिगड़ता दिख रहा है. प्रतापगढ़ जिले में दो विधानसभा सीटें हैं, जिसमें धरियावद की सीट पर भारत आदिवासी पार्टी के थावरचन्द मीणा वर्तमान में विधायक हैं. लेकिन धरियावद विधानसभा उदयपुर लोकसभा क्षेत्र में है. अब पार्टी में लोकसभा प्रभारी वाइज जिम्मेदारियां सौंपी जाएंगी.  वर्तमान में इस पार्टी के तीन विधायक हैं. तीनों ही विधायक दक्षिण राजस्थान से ही हैं. डूंगरपुर की चौरासी सीट से राजकुमार रोत लगातार दूसरी बार विधायक हैं और डूंगरपुर की आसपुर विधानसभा सीट से उमेश डामोर व प्रतापगढ़ की धरियावद विधानसभा सीट से थावरचन्द मीणा वर्तमान में विधायक हैं.

ये भी पढ़ें:- कोचिंग छात्रा अपहरण मामला: सूचना देने वाले को 20 हजार का इनाम, कोटा SP ने किया ऐलान

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close