विज्ञापन
Story ProgressBack

BAP Manifesto: राजस्थान चुनाव के लिए 'बाप' का घोषणापत्र जारी, 21 वादों के साथ किया ये बड़ा ऐलान

Bharatiya Adivasi Party Manifesto: अपने घोषणा पत्र में पार्टी ने 21 वादे किए हैं. इसमें बताया गया है कि विधायकों द्वारा बजट का 60 प्रतिशत हिस्सा शिक्षा और स्वास्थ्य पर खर्च किया जाएग.

Read Time: 3 min
BAP Manifesto: राजस्थान चुनाव के लिए 'बाप' का घोषणापत्र जारी, 21 वादों के साथ किया ये बड़ा ऐलान

Rajasthan News: विधानसभा चुनाव 2023 के तहत नामांकन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है और इसके साथ ही उम्मीदवारों की स्थिति भी साफ हो गई है. इसी के चलते शुक्रवार को डूंगरपुर (Dungarpur) जिले में भारत आदिवासी पार्टी (BAP) ने अपना चुनावी घोषणा पत्र जारी कर दिया है. 

शिक्षा-स्वास्थ्य पर 60% बजट खर्च

एक निजी होटल में प्रेस वार्ता के दौरान पार्टी के जिला अध्यक्ष अनुतोष रोत व चौरासी विधानसभा सीट से उम्मीदवार राजकुमार रोत ने पार्टी का चुनावी घोषणा पत्र जारी किया है. घोषणा पत्र में पार्टी के जीतने वाले विधायकों द्वारा 60 फीसदी बजट शिक्षा व स्वास्थ्य पर खर्च करने की बात लिखी गई है. वहीं चुनाव परिणाम में किसी पार्टी को पूर्ण बहुमत नहीं मिलने की स्थिति में उनके मुद्दों और घोषणाओं को समर्थन करने वाली पार्टी को सरकार बनाने में सहयोग की बात कही है. 

घोषणा पत्र में किए गए हैं 21 वादे

इसके साथ ही टीएसपी क्षेत्र में अंग्रेजी शराब पर प्रतिबन्ध, सिंचाई की व्यवस्था करवाना, बोर्ड परीक्षाओ में विद्यालय स्तर पर प्रथम रहने वाले छात्र-छात्राओं को हवाई यात्रा, वनाधिकार अधिनियम का आदिवासियों को लाभ दिलाने का काम, प्रत्येक ब्लाक पर निशुल्क कोचिंग व लाइब्रेरी की व्यवस्था, भीली बोली भाषा बोर्ड का गठन  करना, टीएडी का अलग से केडर बनवाने सहित 21 मुद्दों को शामिल किया गया है. राजस्थान की 200 विधानसभा सीटों पर 25 नवंबर को मतदान होगा, और 3 दिसंबर को रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा.

सामाजिक संगठन से बना राजनीतिक दल

भारतीय आदिवासी पार्टी अब एक राजनीतिक पार्टी बन चुकी है. इससे पहले वह एक सामाजिक संगठन के रूप काम कर रही थी. पिछले विधानसभा चुनाव में आदिवासी परिवार ने भारतीय ट्रायबल पार्टी (बीटीपी) को समर्थन को दिया था. जिससे बीटीपी के दो विधायक विधानसभा पहुचे थे. इस दौरान उसके साथ भील प्रदेश मुक्ति मोर्चा और भील प्रदेश विद्यार्थी मोर्चा सहयोगी थी.

प्रचार-प्रसार के नाम पर कोई तामझाम नहीं

भारतीय आदिवासी पार्टी आगामी विधानसभा चुनाव में अपने उम्मीदवार उतारेगी, लेकिन आदिवासी परिवार ने खुद को परंपरागत चुनावी रैलियों से दूर रहेगी. पार्टी का कहना है कि वह खुद के प्रचार तंत्र से लोगों की भीड़ जुटाएगी. उन्होंने बताया कि ब्लॉक से लेकर राष्ट्रीय स्तर के चुनावी कैंपेन में उनकी सोशल मीडिया ग्रुप प्रमुख भूमिका निभाती है. इस ग्रुप में एक मैसेज से लोगों को जोड़ा जाता है.

दक्षिण राजस्थान की प्रमुख पार्टी बनने का दावा

सूत्रों के अनुसार भारतीय आदिवासी पार्टी आगामी विधानसभा चुनाव में डूंगरपुर, बांसवाड़ा, सलूंबर, प्रतापगढ़ और उदयपुर की करीब 17 विधानसभा सीटों पर अपने उम्मीदवार मैदान में उतारेगी और कांग्रेस और भाजपा के सामने कड़ी चनौती पेश कर सकती है. 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close