विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan: महल से सड़क पर आया बीकानेर राजपरिवार का विवाद, अब सिद्धी कुमारी पर बुआ ने लगाया बड़ा आरोप

Bikaner Royal Family Property Dispute: राज्यश्री कुमारी ने सार्वजनिक तौर पर सामने आकर अपनी भतीजी सिद्धि कुमारी पर मानसिक रूप से उत्पीड़न करने का आरोप लगाया है. उन्होंने कहा कि सिद्धि विधायक और सत्ता में होने का पूरा फायदा उठा रही है.

Read Time: 5 min
Rajasthan: महल से सड़क पर आया बीकानेर राजपरिवार का विवाद, अब सिद्धी कुमारी पर बुआ ने लगाया बड़ा आरोप
बीकानेर राजघराने की सदस्य भाजपा विधायक सिद्धि कुमारी और उनकी बुआ राजश्री.

Rajasthan News: बीकानेर के राज परिवार में चल रहा सम्पत्ति विवाद (Bikaner Royal Family Property Dispute) अब पूरी तरह से सार्वजनिक हो गया है. बीकानेर रियासत की पूर्व राजकुमारी और बीकानेर पूर्व से विधायक सिद्धि कुमारी (Sidhi Kumari) की बुआ राज्यश्री कुमारी (Rajyashree Kumari) ने अपनी भतीजी पर उत्पीड़न (Harassment) का आरोप लगाया है.

उनका कहना है कि सिद्धि कुमारी विधायक होने और सत्ता में होने का फायदा उठा रही है. उन्होंने कहा कि सिद्धि ने राजमाता के स्वर्गवास के 12 दिनों में ही मेरी बहनों और बच्चों पर मुकदमा दर्ज करवा दिया था. गौरतलब है कि भाजपा से बीकानेर पूर्व की विधायक और राज्यश्री कुमारी की भतीजी सिद्धि कुमारी ने 3 जनवरी को अपनी बुआ और पांच अन्य लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करवाया था. इन 5 लोगों में कांग्रेस की राष्ट्रीय प्रवक्ता ऋतु चौधरी (Ritu Choudhary) का भी नाम लिया गया है.

'परिवार के मतभेद सड़क पर लाईं सिद्धि'

इस घटनाक्रम के बाद अब राज्यश्री कुमारी सार्वजनिक तौर पर सामने आई हैं. उन्होंने कहा कि उनकी भतीजी उनका मानसिक रूप से उत्पीड़न कर रही है. विधायक और सत्ता में होने का भी पूरा फायदा उठा रही है. हालांकि राज्यश्री ने भाजपा और उसकी सरकार के बारे खामोशी ही इख्तियार रखी. परिवार की लड़ाई सार्वजनिक होने के सवाल पर उन्होंने कहा कि जो इंसान राजमाता के गुजरने के 12 दिनों के अन्दर ही केस दर्ज करवा सकता है तो उसके बारे में हम क्या कहें. परिवार के मतभेद तो सिद्धि पहले ही सड़क पर ले आई थी.  

'हम तो अब भी चुप हैं...'

राज्यश्री कुमारी ने कहा कि सिद्धि ने जब पारिवारिक सम्पत्ति अपनी होने की घोषणा चुनाव आयोग के सामने की तो हमने हकीकत सामने लाने के लिए कहा कि अभी सम्पत्ति बंटवारे को खुलासा नहीं किया गया है. इस पर भी सिद्धि ने सैलरी पर काम करने वाले कर्मचारियों के खिलाफ FIR दर्ज करवा दी. हम तो अब भी चुप हैं. मैं अपने पिता महाराजा डॉ. करणी सिंह के दिए संस्कारों को आगे बढ़ा रही हूं. लेकिन प्रॉपर्टी के लिए सिद्धि इतना आगे बढ़ गई कि रिश्तों को भी ताक पर रख दिया और विवाद को सड़कों पर ले आई.

ऋतु चौधरी ने दर्ज कराई थी शिकायत

गौरतलब है कि हालिया विधानसभा चुनावों के दौरान सिद्धि कुमारी ने अपने नामांकन में जब अपनी सम्पत्ति की घोषणा की थी तो उनके परिवार की तरफ से ये कहा गया था कि सिद्धि ने सम्पत्ति को लेकर जो घोषणा की है वह पूरी तरह से सच नहीं है, और अभी सम्पत्ति के बंटवारे को लेकर किसी तरह का खुलासा नहीं किया गया है. उसके बाद कांग्रेस ने इस मुद्दे को उठाते हुए अपनी राष्ट्रीय प्रवक्ता ऋतु चौधरी के जरिए चुनाव आयोग में शिकायत की थी. इसके बाद राजनैतिक हलकों में इसे राज्यश्री की कांग्रेस के साथ नजदीकियों को लेकर भी देखा गया था. हालांकि राज्यश्री कुमारी का कहना है की कांग्रेस ने कभी उनसे टिकट या चुनाव के मामले में एप्रोच नहीं किया और ना ही वे सियासत में आना चाहती हैं. उनका कहना है वे अपने पिता की विरासत को ही संभालेंगी. 

5 जनवरी को बुआ के खिलाफ मुकदमा

3 जनवरी को भाजपा विधायक सिद्धि कुमारी ने अपने एजेंट संजय शर्मा के जरिए बीकानेर के सदर थाने में अपनी बुआ राज्यश्री कुमारी और पांच अन्य लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करवाया था, जिसमें ऋतु चौधरी का भी नाम था. इस विवाद का हल कब निकलेगा और किसके हिस्से में क्या मिलेगा, ये तो वक्त ही बताएगा. लेकिन बीकानेर राजपरिवार के झगड़े ने यहां की अवाम के दिलों को जरूर ठेस पहुंचाई है. क्योंकि बीकानेर के पारंपरिक लोग आज भी राजपरिवार के लिए अपने दिलों में बहुत सम्मान रखते हैं.

ये भी पढ़ें:- राजस्थान में घट गए पेट्रोल-डीजल के दाम, अब 1 लीटर के लिए चुकाने होंगे इतने रुपये

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close