विज्ञापन
Story ProgressBack

बीकानेर की अनूठी होली: पुतिन संग नजर आए मोदी! हाथों में त्रिशुल लेकर फुटबॉल के पीछे भागे महादेव

बीकानेर की अनूठी होली में आज भगवान इंद्र, भगवान श्रीराम, सीता, हनुमान सहित देवों के देव महादेव भी त्रिशूल हाथ में लेकर फुटबॉल के पीछे भागते नजर आए. 

Read Time: 3 min
बीकानेर की अनूठी होली: पुतिन संग नजर आए मोदी! हाथों में त्रिशुल लेकर फुटबॉल के पीछे भागे महादेव

Rajasthan News: बीकानेर शहर के धरणीधर मैदान में शनिवार को अलग ही नजारा था. यहां पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के साथ रूस के राष्ट्रपति पुतिन (Putin), तृणमूल कांग्रेस की नेता ममता बनर्जी (Mamata Banerjee), आम आदमी पार्टी के अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) व पंजाब के मुख्यमंत्री भगवत मान (Bhagwant Mann) भी नजर आए. मौका था होली के पर्व पर फागणिया फुटबॉल मैच (Faganiya Football Match) का. इस दौरान पूरे मैदान में रुक-रुक कर हंसी के फव्वारे छूटते रहे.

फुटबॉल के पीछे भागते नजर आए 'भगवान'

दरअसल, हर साल होली पर बीकानेर में यह फागणिया फुटबॉल मैच होता है. सबसे रोचक बात यह थी कि इस कार्यक्रम के मुख्य आयोजक समाजसेवी कन्नू रंगा खुद हनुमान के वेश में थे. वहीं सीताराम कच्छावा जिन्होंने पूरा फुटबॉल मैच हैंडल किया था, वह खुद आम आदमी पार्टी के नेता अरविंद केजरीवाल का स्वांग बनाकर हाथ में झाड़ू लेकर मैदान में फुटबॉल खेलते नजर आए. पूरे मैदान में करीब 50 से अधिक होली के रसिया विभिन्न लोगों का सांग बनाकर फुटबॉल खेलने पहुंचे. यहां एक-47 लेकर आतंकवादी भी मैदान में खेल रहे थे. तो वहीं 007 के लुलु जासूस, भगवान इंद्र, भगवान श्री राम, सीता, हनुमान सहित देवों के देव महादेव भी त्रिशूल हाथ में लेकर फुटबॉल के पीछे भागते नजर आए. 

PM Modi and Putin in Bikaner Holi Celebration

Photo Credit: NDTV Reporter

हजारों की संख्या में मैच देखने पहुंचे लोग

सॉन्ग बने किरदारों ने अपनी भूमिका बहुत ही बेहतरीन ढंग से निभाई इसलिए सहसा विश्वास नहीं हो रहा था कि यह ओरिजिनल लोग है या कोई सॉन्ग बनाकर मैदान में आया है. धनंजय मैदान में इस फागणिया फुटबॉल मैच को देखने के लिए हर वर्ष की भांति हजारों की संख्या में बीकानेर के शहर वासी भी पहुंचे. नजारा भी देखने लायक था. मैदान में घुसते ही लोगों के चेहरे पर मुस्कान तैर गई जो मैच समाप्ति के बाद तक कायम रही.

बीकानेर की होली अनूठी है

इस दौरान बीकानेर पश्चिम के विधायक जेठानंद व्यास ने कहा कि बीकानेर की होली अनूठी है और ये एक बहुत बड़ी सांस्कृतिक विरासत भी है. होली की परंपरा व हंसी ठिठोली कायम रहे ऐसा पूरा प्रयास किया जाएगा. उन्होंने बताया कि वह शहर में विभिन्न मोहल्ला में होने वाली रम्मतों में भी बराबर जा रहे हैं और आज इस फागणिया फुटबॉल मैच में भी वह पहली बार बतौर विधायक आए हैं. व्यास ने कहा कि वह चाहते हैं कि ऐसी परंपरा बनी रहे और लोग होली का पूरा आनंद उठाते रहे ऐसे प्रयास लगातार किए जाते रहेंगे.

ये भी पढ़ें:- होली पर वागड़ की अनूठी परंपरा, जहां पत्थरों से खेली जाती है Holi

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close