विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 02, 2023

BJP 3rd List: वसुंधरा के करीबी और भाजपा के इकलौते मुस्लिम चेहरा यूनुस खान का टिकट कटा, इन्हें बनाया प्रत्याशी

पिछले चुनाव में भी जब यूनुस खान को चुनाव लड़ने टोंक भेजा गया था, तब जितेंद्र सिंह जोधा को भाजपा ने प्रत्याशी बनाया था. अबकी बार भी उन्हें प्रत्याशी बनाया है. 

Read Time: 4 min
BJP 3rd List: वसुंधरा के करीबी और भाजपा के इकलौते मुस्लिम चेहरा यूनुस खान का टिकट कटा, इन्हें बनाया प्रत्याशी
भाजपा नेता यूनुस खान.

Rajasthan Assembly Election 2023: विधानसभा चुनाव के मद्देनज़र भाजपा ने अपनी तीसरी लिस्ट जारी कर दी है. जिसमें 58 नाम शामिल हैं. इस लिस्ट में वसुंधरा के करीबी और भाजपा के इकलौते मुस्लिम चेहरे यूनुस खान को नहीं मिला टिकट नहीं मिला है. वो डीडवाना से उम्मीदवारी जाता रहे थे. उनकी जगह जितेंद्र सिंह जोधा को टिकट दिया गया है. पिछले चुनाव में भी जब यूनुस खान को चुनाव लड़ने टोंक भेजा गया था, तब जितेंद्र सिंह जोधा को भाजपा ने प्रत्याशी बनाया था.  इस बार भी उन्हें प्रत्याशी बनाया है. 

युनूस खान ने ही खोला था भाजपा का खाता

यूनुस खान डीडवाना से भाजपा के टिकट के प्रबल दावेदार थे . वे प्रदेश भाजपा का इकलौता मुस्लिम चेहरा भी है. यूनुस खान डीडवाना से 4 बार भाजपा के प्रत्याशी रह चुके हैं, जिसमें से दो बार यूनुस खान जीत दर्ज कर चुके हैं, जबकि दो बार उन्हें हार का सामना भी करना पड़ा था. यह भी आश्चर्यजनक तथ्य है कि डीडवाना से भाजपा केवल दो बार ही जीत सकी है और दोनों बार ही जीत दिलाने वाले युनुस खान ही थे.

2003 से पहले तक डीडवाना से कभी भी भाजपा जीत तक नहीं सकी थी, लेकिन 2003 में यूनुस खान ने जीत दर्ज कर पहली बार डीडवाना में भाजपा का खाता खोला था. 

वसुंधरा राजे के कट्टर समर्थक हैं यूनुस खान

यूनुस खान पूर्व CM वसुंधरा राजे गुट के नेता माने जाते हैं. इसी कारण पूर्ववर्ती वसुंधरा सरकारों में भी यूनुस खान को कैबिनेट मंत्री बनाया गया था, लेकिन भाजपा नेतृत्व वसुंधरा राजे और उनके समर्थक नेताओं को साइड लाइन करने में जुटा है. पीएम मोदी भी अपनी सभाओं में स्पष्ट संकेत दे चुके हैं कि चुनाव में पार्टी का कोई मुख्यमंत्री पद का दावेदार नहीं होगा.

परिवर्तन संकल्प यात्रा से यूनुस को दूर रखा गया

भाजपा के राष्ट्रीय नेतृत्व व वसुंधरा राजे के बीच भी कड़वाहट की खबरें भी कई बार आती रही है. संभवत: इसी कारण युनूस खान को भी साइड लाइन किया जा रहा था . कुछ दिनों पहले जब भाजपा की परिवर्तन संकल्प यात्रा डीडवाना आई थी, तब भी यूनुस खान को दूर रखा गया था. 

पिछले चुनाव में ऐनवक्त तक भाजपा ने उन्हें डीडवाना से टिकट नहीं दिया और उन्हें टोंक में सचिन पायलट के सामने चुनाव लड़ने भेज दिया गया, जिसका नतीजा यह हुआ कि टोंक में यूनुस खान 54179 वोटो के अंतर से हारे.

टोंक में यूनुस खान 54179 वोटो के अंतर से हारे

पिछले विधानसभा चुनाव में यूनुस खान डीडवाना से ही चुनाव लड़ने के इच्छुक थे, लेकिन ऐनवक्त तक भाजपा ने उन्हें डीडवाना से टिकट नहीं दिया और उन्हें टोंक में सचिन पायलट के सामने चुनाव लड़ने भेज दिया गया, जिसका नतीजा यह हुआ कि टोंक में यूनुस खान 54179 वोटो के अंतर से हारे. वहीं, डीडवाना सीट पर भी भाजपा को 40602 वोटों के अंतर से हार का सामना करना पड़ा था.

यह भी पढ़ें - राजस्थान चुनावः भाजपा की तीसरी लिस्ट जारी, मैदान में उतारे 58 उम्मीदवार, देखें पूरी लिस्ट

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close