विज्ञापन
Story ProgressBack

Chaitra Navratri 2024: शक्तिपीठ जीणधाम में लक्खी मेला शुरू, 9 दिनों तक मां जीण भवानी का होगा विशेष श्रृंगार

Lakhi Mela:शक्तिपीठ जीणमाता में लक्खी मेले के पहले दिन सोने-चांदी के वर्क की चेन्नई से तैयार पोशाक से मां जीण भवानी का अलौकिक श्रृंगार किया गया और मंदिर कमेटी की ओर से विशेष फूलों से दरबार को सजाया गया.

Read Time: 2 min
Chaitra Navratri 2024: शक्तिपीठ जीणधाम में लक्खी मेला शुरू, 9 दिनों तक मां जीण भवानी का होगा विशेष श्रृंगार
शक्तिपीठ जीणमाता

Lakkhi Mela: चैत्र नवरात्रि प्रतिपदा यानी 9 अप्रैल से प्रसिद्ध शक्तिपीठ जीणमाता में लक्खी मेला शुरू हो गया है. लक्खी मेला के पहले दिन देश के कोने-कोने से आए हजारों श्रद्धालु मां जीण के दरबार में पहुंचकर शीश नवा रहे हैं और मन्नत मांग रहे है. नौ दिवसीय नवरात्रों में मंदिर कमेटी की ओर से मंदिर परिसर व मां जीण भवानी का विशेष श्रृंगार किया जाएगा.

शक्तिपीठ जीणमाता में लक्खी मेले के पहले दिन सोने-चांदी के वर्क की चेन्नई से तैयार पोशाक से मां जीण भवानी का अलौकिक श्रृंगार किया गया और मंदिर कमेटी की ओर से विशेष फूलों से दरबार को सजाया गया.

लक्खी मेले की सुरक्षा के लिए प्रशासन ने किए कड़े इंतजाम

मेला मजिस्ट्रेट एसडीएम गोविंद सिंह भींचर के नेतृत्व में पुलिस- प्रशासन, ग्राम पंचायत सहित सभी विभागों के अधिकारी कर्मचारियों ने मेले में व्यवस्थाओं को लेकर मोर्चा संभाल रखा है. सुरक्षा को लेकर सीकर पुलिस अधीक्षक भुवन भूषण यादव के निर्देशन में डीएसपी जाकिर अख्तर के नेतृत्व में सैकड़ों पुलिसकर्मियों का जाब्ता तैनात किया गया है.

 जिला प्रशासन ने मेले में जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं

वहीं, सुरक्षा की दृष्टि से जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं. वही मेले में श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़ने पर मां जीण भवानी के दर्शन करने मंदिर परिसर में पहुंचने के लिए अतिरिक्त लाइन भी शुरू की जाएगी. प्रशासन की ओर से मेला क्षेत्र में शराब, पशु बलि, डीजे एवं किसी भी प्रकार का धारदार हथियार लाना एवं पॉलिथीन का उपयोग करना सख्त प्रतिबंधित है.

9 अप्रैल को चैत्र नवरात्रि और हिन्दू नववर्ष की भी हुई शुरूआत

गौरतलब है चैत्र नवरात्रि प्रतिपदा की आज से शुरूआत हो गई. सुबह-सुबह ही भक्त मंदिर में पहुंच कर पूजा-अर्चना की और घटस्थापना की गई. 9 से शुरू हुए चैत्र नवरात्रि का समापन 17 अप्रैल को होगा. आज ही हिंदू नववर्ष यानी नवसंवत्सर की भी शुरूआत हो गई. 

ये भी पढ़ें-Chaitra Navratri 2024 Day-1: चैत्र नवरात्रि के पहले दिन जयकारों से गूंजा मां का दरबार, मंदिरों में लग गया श्रद्धालुओं का रेला

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close