विज्ञापन

राजस्थान: डिग्गी कल्याण जी के लक्खी मेले की आज से शुरुआत, डिप्टी CM ने 59वीं लक्खी पदयात्रा को जयपुर से किया रवाना

Diggi Kalyan Ji Mela 2024: डिग्गी कल्याण जी के लक्खी मेले को लेकर जिला प्रशासन ने अतिरिक्त पुलिस जाप्ता लगाने के साथ ही मेले में मजिस्ट्रेट भी लगाए हुए हैं. वहीं मुख्य रास्ते को छोड़कर अन्य सभी रास्तों से डिग्गी में प्रवेश बंद हैं.

राजस्थान: डिग्गी कल्याण जी के लक्खी मेले की आज से शुरुआत, डिप्टी CM ने 59वीं लक्खी पदयात्रा को जयपुर से किया रवाना

Rajasthan News: राजस्थान के प्रसिद्ध मेलों में शुमार डिग्गी कल्याण जी का लक्खी मेला (Lakhi Mela 2024) रविवार से शुरू हो गया है. आज सुबह ठीक 11 बजे डिग्गी कल्याण जी में जलदाय मंत्री ने निमंत्रण कक्ष की पूजा अर्चना करके इसकी विधिवत रूप से शुरुआत की है. वहीं जयपुर के ताड़केश्वर मंदिर से पहुंचकर डिप्टी सीएम प्रेचंद बैरवा ने पूजा अर्चना करके 59वीं लक्खी पदयात्रा (59th Lakhi Padayatra) की शुरुआत की है. अब यह यात्रा 15 अगस्त के दिन डिग्गी कल्याण जी में पहुंचेगी.

अतिरिक्त पुलिस जाप्ता और मजिस्ट्रेट तैनात

डिग्गी कल्याण जी मेले को लेकर जिला प्रशासन ने अतिरिक्त पुलिस जाप्ता लगाने के साथ ही मेले में मजिस्ट्रेट भी लगाए हुए हैं. वहीं मुख्य रास्ते को छोड़कर अन्य सभी रास्तों से डिग्गी में प्रवेश बंद हैं. मेले को लेकर डिग्गी कल्याण जी के लिए रोडवेज ने टोंक और जयपुर से अतिरिक्त बसे लगाई हैं. खुद टोंक जिला कलेक्टर सोम्या झा ने लगातार डिग्गी मेले को लेकर मालपुरा में कई बैठकें की हैं, जिसमें उन्होंने अधिकारियों को सभी व्यवस्था दुरुस्त करने को लेकर निर्देशित किया है.

Latest and Breaking News on NDTV

पदयात्रियों के साथ कला संस्कृति के बिखरेंगे रंग

डिग्गी कल्याण जी मेले में जयपुर से 59 सालों से आती रही लक्खी पदयात्रा के साथ ही श्योपुर मध्य प्रदेश सहित दर्जनों पदयात्राएं डिग्गी कल्याण जी पहुंचेगी, जिनके साथ नाचते गाते भक्त चलते हैं. पदयात्राओं के साथ ही भजन मंडलियां भी चलती हैं जो कि रात्रि विश्राम से लेकर रास्ते में पदयात्रियों को भक्ति के रंग में सरोबर करती हैं. जगह-जगह पर भक्तों द्वारा भंडारों का आयोजन होता है. डिग्गी से जयपुर रोड, मालपुरा रोड व टोंक रोड पर भंडारे लगे नजर आ रहे हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

डिग्गी कल्याण की महिमा है जगत में

टोंक जिले के डिग्गी कल्याण जी की भक्तों में अपार आस्था है और सालभर यहां भक्तों की भीड़ उमड़ती है. जलझूलनी एकादशी और सावन महीने में कई आयोजन यहां चलते हैं औ सालभर में दो बार लक्खी मेला लगता है, जिसमें लाखों की तादाद में भक्तों की भीड़ उमड़ती है. डिग्गी कल्याण जी की महिमा को लेकर भक्ति गीतों से डिग्गी कल्याण जी मेला ओर पदयात्राएं गुंजायमान होती है.

ये भी पढ़ें:- 'कौन बनेगा करोड़पति' के 16वें सीजन की 12 अगस्त से शुरुआत, इस बार 5वें प्रश्न के बाद आएगा 'सुपर सवाल'

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Rajasthan: चांदी की चाबी से खोला गया था इस अस्पताल का ताला, 1943 में सर मिर्जा इस्माइल ने किया था शिलान्यास
राजस्थान: डिग्गी कल्याण जी के लक्खी मेले की आज से शुरुआत, डिप्टी CM ने 59वीं लक्खी पदयात्रा को जयपुर से किया रवाना
story of india's flag which was made in Rajasthan's dausa and sent to delhi in 1947 for first independence day
Next Article
Independence Day 2024: 1947 में दौसा से लाल किले तक पहुंचे पहले तिरंगे की कहानी
Close