विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान कांग्रेस में बदलाव का दौर शुरू, सचिन पायलट के करीबी अभिमन्यु पूनिया को मिली अहम जिम्मेदारी

Change Begins in Rajasthan Congress: राजस्थान कांग्रेस में बदलाव का दौर शुरू हो गया है. विधानसभा चुनाव में मिली करारी हार के बाद बदलाव के कयास पहले से लगाए जा रहे हैं. इसकी शुरुआत शनिवार को हुई. शुरुआत यूथ कांग्रेस से हुई है. जहां गहलोत के करीबी को हटाकर सचिन पायलट के करीबी अभिमन्यु पूनिया को यूथ कांग्रेस का प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया है.

Read Time: 4 min
राजस्थान कांग्रेस में बदलाव का दौर शुरू, सचिन पायलट के करीबी अभिमन्यु पूनिया को मिली अहम जिम्मेदारी
राजस्थान कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट के साथ अभिमन्यु पूनिया.

Change Begins in Rajasthan Congress: हालिया संपन्न हुए विधानसभा चुनावों में कांग्रेस को मिली करारी हार के बाद पार्टी में बदलाव का दौर शुरू हो गया है. मध्य प्रदेश और छत्तसीगढ़ में पार्टी ने प्रदेश अध्यक्ष बदल दिए. एमपी में जीतू पटवारी को तत्काल प्रभाव से मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी का अध्यक्ष नियुक्त किया गया.वहां कमलनाथ अभी तक प्रदेश अध्यक्ष थे. जबकि छत्तीसगढ़ में दीपक बैज को छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. इसके साथ-साथ कांग्रेस ने चरण दास महंत को तत्काल प्रभाव से छत्तीसगढ़ के CLP नेता के रूप में नियुक्त किया है. जबकि उमंग सिंघार को CLH लीडर और हेमंत कटारे को मध्य प्रदेश का उपनेता बनाया गया है.

बात राजस्थान की करें तो यहां भी बदलाव का दौर शुरू हो गया है. राजस्थान कांग्रेस में बदलाव की शुरुआत यूथ कांग्रेस से हुई है. जहां गहलोत के करीबी को हटाकर सचिन पायलट के करीबी अभिमन्यु पूनिया (Abhimanyu Poonia) को यूथ कांग्रेस का प्रदेश अध्यक्ष (president of youth congress) बनाया गया है. 

संगरिया सीट से विधायक हैं अभिमन्यु पूनिया

अभिमन्यु पूनिया सचिन पायलट के करीबी हैं. हाल ही में संपन्न हुए विधानसभा चुनाव में 33 वर्षीय अभिमन्यु पूनिया ने संगरिया सीट से बड़ी जीत हासिल की है. सांगरिया से कांग्रेस पिछले दो बार से हार रही थी. लेकिन इस बार पार्टी ने अभिमन्यु को मौका दिया, जिन्होंने करीब 40,000 वोटों से जीत हासिल की. इस जीत के बाद अब अभिमन्यू को यूथ कांग्रेस की कमान सौंप कर उन्हें बड़ी जिम्मेदारी दी गई है. 

सोशल मीडिया मंच अभिमन्यु ने जताया आभार

यूथ कांग्रेस का प्रदेश अध्यक्ष बनाए जाने के बाद अभिमन्यू पूनिया ने सोशल मीडिया मंच एक्स पर प्रतिक्रिया जाहिर करते हुए लिखा,"मुझे राजस्थान युवा कांग्रेस का आधिकारिक रूप से प्रदेशाध्यक्ष (निर्वाचित) घोषित करने पर राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, राहुल गांधी, केसी वेणुगोपाल, सचिन पायलट, कृष्णा अल्लावारु, श्रीनिवास बी.वी. जी का हार्दिक आभार. मुझे पूर्ण विश्वास है कि आप सभी के सहयोग और आशीर्वाद से हम राजस्थान युवा कांग्रेस को नई ऊँचाईयों पर लेकर जाएँगे."

आभार संदेश में गहलोत का नाम तक नहीं

अभिमन्यू पूनिया की बधाई पर गौर करें तो यह साफ होता है कि उन्होंने अशोक गहलोत का नाम तक नहीं लिया. अशोक गहलोत राजस्थान में मुख्यमंत्री थे. पूरा चुनाव उन्हीं के नेतृत्व में लड़ा गया. लेकिन चुनाव में मिली हार के बाद अब कांग्रेस के नेता उनसे किनारा कर रहे हैं.

इससे पहले यूथ कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष रहे गणेश घोगरा गहलोत के करीबी माने जाते हैं. गणेश डूंगरपुर सीट से दूसरी बार विधायक बने हैं. गणेश घोगरा को हटाकर अभिमन्यु को यूथ कांग्रेस की कमान दिया जाना, साफ बता रहा है कि राजस्थान कांग्रेस बदलाव का दौर शुरू हो गया है. अब देखना है कि कांग्रेस सचिन पायलट को क्या जिम्मेदारी देती है. 

सूधीन्द्र मूंड और यशवीर शूरा यूथ कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष

यूथ कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष बनाए गए अभिमन्यु पूनिया की टीम में सूधीन्द्र मूंड और यशवीर शूरा कार्यकारी अध्यक्ष होंगे. यूथ कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीनिवास बीवी ने यह आदेश जारी कर दिया है. अभिमन्यु पूनिया संगरिया से विधायक हैं और सचिन पायलट के साथ-साथ यूथ कांग्रेस अध्यक्ष बीवी श्रीनिवास के भी करीबी है. राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के दौरान भी उनकी सक्रियता खूब थी.  

यह भी पढ़ें - राजस्थान में विधायकों की लंबी फेहरिस्त में से किसे मिलेगा मंत्री पद? भजन लाल कैबिनेट की रेस में ये नाम हैं शामिल

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close