विज्ञापन
Story ProgressBack

चीन की बीमारी से मचा हड़कंप, अजमेर में अलर्ट, ऑक्सीजन और दवाईयों का विशेष इंतजाम रखने के निर्देश

चीन में नया वायरस फैल गया है, जिसके बाद चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने भी सभी मेडिकल कॉलेज और जिलों के सीएमएचओ को निर्देश दिए है, जिसके तहत अजमेर के जे एल एन अस्पताल में 24 घंटे स्पेशलिस्ट डॉक्टरों की टीम मौजूद हैं.

Read Time: 2 min
चीन की बीमारी से मचा हड़कंप, अजमेर में अलर्ट, ऑक्सीजन और दवाईयों का विशेष इंतजाम रखने के निर्देश
प्रतीकात्मक तस्वीर

Rajasthan Hospital Advisory: चीन में एक नया वायरस फैलने के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को एडवाइजरी भेजी है. जिसके बाद का चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने भी सभी मेडिकल कॉलेज और जिलों के सीएमएचओ को निर्देश दिए है. जिसके तहत अजमेर के सभी हॉस्पिटल, मेडिकल कॉलेजों में पर्याप्त ऑक्सीजन, दवाईयां और बेड की व्यवस्था करने के निर्देश दिए है. चिकित्सा एसीएस शुभ्रा सिंह ने नई एडवाइजरी को लेकर 28 नवंबर को वीसी बुलाई थी.  

अजमेर के जे एल एन अस्पताल में हुई मॉक ड्रिल

नई एडवाईजरी को लेकर संभाग के सबसे बड़े जवाहरलाल नेहरू हॉस्पिटल के कार्यवाहक अधीक्षक डॉ अरविंद खरे ने कहा कि चीन में निमोनिया के केस सामने आए हैं. एहतियातन सरकार ने भी एडवाइजरी जारी की है. हमारे यहां व्यवस्थाओं को लेकर नियमित मॉनिटरिंग की गई है. जे एल एन अस्पताल सबसे बड़ा अस्पताल है. यहां स्पेशलिस्ट डॉक्टरों की टीम मौजूद हैं. आज मॉकड्रिल कर व्यवस्थाओं को परखा गया. 

24 घंटे रहेगें मौजूद रहेंगे ऑक्सीजन, दवाएं और स्टाफ 

चिकित्सा विभाग की ओर से जारी एडवाइजरी में हॉस्पिटलों में दवाईयां, ऑक्सीजन के अलावा जांच की पर्याप्त इंतजाम करने और उनकी मशीनरी की जांच करने के निर्देश दिए है. आपको बता दें कि पिछले कुछ समय से चीन के बच्चों में एक रहस्यमयी बीमारी फैलने लगी. तेज बुखार के साथ उनके फेफड़े फुला देने वाली इस बीमारी की वजह से हर रोज हजारों बच्चे अस्पताल पहुंच रहे हैं. इसे देखते हुए केन्द्र सरकार ने देश में भी सभी राज्यों को हेल्थ एडवाइजरी जारी की है. 

ये भी पढ़ें- 3 बार सीएम, 3 बार बने राज्यपाल, दुर्भाग्य ने नहीं छोड़ा हरिदेव जोशी का साथ, दिलचस्प है कहानी

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close