विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 20, 2023

'केंद्र सरकार पर जनता बनाए दबाव', CM अशोक गहलोत ने आखिर क्यों कही ये बात?

प्रदेश में विधानसभा चुनाव की तैयारियों के बीच मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पूर्वी राजस्थान के लोगों से ERCP को राष्ट्रीय परिजनों का दर्जा दिलाने के लिए केंद्र पर दबाव बनाने के लिए कहा है.

Read Time: 3 min
'केंद्र सरकार पर जनता बनाए दबाव', CM अशोक गहलोत ने आखिर क्यों कही ये बात?
राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत (फाइल फोटो)
जयपुर:

Rajasthan News: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने बुधवार को कहा कि पूर्वी राजस्थान के लोगों को पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना (ERCP) को राष्ट्रीय परियोजना का दर्जा देने के लिए केंद्र सरकार पर दबाव बनाना चाहिए. गहलोत ने इस परियोजना को पूर्वी राजस्थान के लिए बेहद महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि इसके कार्यान्वयन से वहां सर्वांगीण विकास होगा.

13 जिलों की समस्या का समाधान 

गहलोत दौसा, करौली, सवाई माधोपुर, भरतपुर एवं अलवर जिलों के 53 बांधों को ईआरसीपी से जोड़ने पर धन्यवाद ज्ञापित करने आए प्रतिनिधिमण्डल को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने मुख्यमंत्री निवास में आयोजित इस कार्यक्रम में कहा कि

ERCP पूर्वी राजस्थान के लिए बेहद महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे 13 जिलों के निवासियों की सिंचाई एवं पेयजल की समस्या का स्थायी समाधान हो सकेगा.

राज्य सरकार लगातार केन्द्र सरकार से मांग कर रही है कि ERCP को राष्ट्रीय परियोजना का दर्जा दिया जाए और ऐसा नहीं होने पर राज्य सरकार स्वयं के खर्च पर इस परियोजना को पूरा करेगी.

'लोकतंत्र में भय का स्थान नहीं है'

सीएम ने कहा, 'राज्य सरकार ने ERCP के लिए 14 हजार करोड़ रुपए स्वीकृत किए. पूर्वी राजस्थान के जिलों के लोगों को एकजुट होकर केन्द्र सरकार पर ईआरसीपी को राष्ट्रीय परियोजना का दर्जा देने का दबाव बनाना चाहिए. हमारे संविधान ने सभी नागरिकों को समानता का अधिकार दिया है तथा कोई भी सरकार किसी भी आधार पर नागरिकों के साथ भेदभाव नहीं कर सकती. लोकतंत्र में भय का स्थान नहीं है. राजस्थान से केन्द्र सरकार में 25 सांसद निर्वाचित हुए हैं. इन्हें ERCP को राष्ट्रीय परियोजना का दर्जा देने की केन्द्र सरकार से मांग करनी चाहिए. राज्य सरकार ने अपने बेहतरीन फैसलों से जनता को महंगाई से राहत प्रदान की है. उन्होंने कहा कि सरकार के कुशल आर्थिक प्रबंधन के कारण राजस्थान जीडीपी विकास दर के मामले में देश में दूसरे स्थान पर आ गया है.'

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close