विज्ञापन
Story ProgressBack

ERCP आभार सभा में CM भजनलाल ने दिया बड़ा बयान, कहा- 'कांग्रेस नहीं चाहती देश का विकास'

सीएम भजनलाल ने ईआरसीपी के मुद्दे को लेकर कांग्रेस पर राजनीति करने का आरोप लगाया है. केंद्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने ईआरसीपी पर बताया कि इस योजना के आने से जलस्तर बढ़ेगा साथ ही 13 जिलों को पानी मिलेगा.

Read Time: 4 min
ERCP आभार सभा में CM भजनलाल ने दिया बड़ा बयान, कहा- 'कांग्रेस नहीं चाहती देश का विकास'
ईआरसीपी आभार सभा में शामिल होने पहुंचे सीएम भजनलाल

Rajasthan ERCP Gratitude Sabha: राजस्थान में ईआरसीपी एक बड़ा मुद्दा है. इस बार के विधानसभा चुनाव में यह खूब चर्चा में रहा. इसी क्रम में अलवर जिले के बड़ौदा मेव में आयोजित ईआरसीपी आभार सभा का आयोजन किया गया, जहां मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा, केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत के साथ राज्य सरकार के मंत्री भी उपस्थित रहें. सीएम भजनलाल ने कहा कि राजस्थान में जो वादे संकल्प घोषणा पत्र में किए हैं वो पूरे किए जायेंगे. ईआरसीपी योजना के पूरा होने के बाद राजस्थान के सभी जिलों की तकदीर बदल जायेगी.

सीएम ने कहा कि वर्ष 2003-2004 में तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई ने देश में नदी जोड़ने की योजना शुरू की थी. लेकिन केंद्र में कांग्रेस की सरकार के आते ही इस योजना को बंद कर दिया. कांग्रेस नहीं चाहती देश का विकास हो और किसान और आवाम खुश रहें. साथ ही उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक-एक वादे को पूरा किया धारा 370 को हटाया. राम मंदिर का शिलान्यास करके राम मंदिर बनवाया. 

कांग्रेस पर बरसे सीएम भजनलाल

सीएम भजनलाल ने कांग्रेस पर आरोप लगाते हुए कहा कि ईआरसीपी के मुद्दे को कांग्रेस ने लटकाए रखा. कांग्रेस ने घोषणा की लेकिन कोई काम नहीं किया. उन्होंने आगे कहा कि 'मध्य प्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री कमलनाथ में चिट्ठी लिखकर यह कहा था कि ईआरसीपी को वह नहीं चाहते हैं. भजनलाल ने राहुल गांधी पर निशाना साधाते हुए कहा कि 'वे भारत जोड़ो यात्रा निकाल रहे हैं. भारत कहां से टूटा हुआ है. कांग्रेस ने हमेशा बिखराव की राजनीति की है. आतंकवाद को बढ़ावा दिया है. भ्रष्टाचार को बढ़ाया है. गरीबों के नाम पर राजनीति की है.'

'अलवर के 3 बाधों को इस योजना से जोड़ा जाएगा'

सीएम भजनलाल ने कहा कि 'प्रधानमंत्री ने जो काम किया वह किसी ने नहीं किया. महिलाओं के खाते खुलवाए. उज्ज्वला योजना में गैस सिलेंडर दिया. शौचालय बनवाकर दिए. अब ईआरसीपी के माध्यम से घर-घर पानी पहुंचाने का काम किया जाएगा. अलवर के तीन बांध जयसमंद घाटमिका और धामरेड ईआरसीपी योजना से जोड़ा जाएगा. उन्होंने कहा कि जल स्वावलंबन योजना को राजस्थान में दोबारा शुरू किया जाएगा. इसके लिए 11,200 करोड़ रुपए का प्रावधान रखा गया है.'

'13 जिलों में दूर होगी पानी की समस्या' 

केंद्रीय जल संसाधन मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने बताया कि पार्वती काली सिंध और चंबल नदी को जोड़कर, कम पानी वाली नदियों में पानी पहुंचाने का काम किया जाएगा. उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत छोटे-छोटे तालाब और बांधों को भी पानी दिया जाएगा. जिससे पानी का जलस्तर बढ़ेगा. 13 जिलों में पानी की कोई कमी नहीं रहेगी. साथ ही शेखावत ने कांग्रेस पर भी इस योजना को राजनीति करने का आरोप लगाया. 

'पानी को लेकर अलवर में हुए कई आंदोलन'

राजस्थान सरकार के वन मंत्री संजय शर्मा ने प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि अलवर पानी की समस्या से जूझ रहा है. इस योजना के लाभ होने से राजस्थान सहित अलवर जिले को पानी मिलेगा. जिससे घर-घर पानी पहुंचाने की योजना को गति मिलेगी. पानी की समस्या को लेकर उन्होंने अलवर शहर में कई आंदोलन भी किए. उन पर कई मुकदमे दर्ज हुए लेकिन अलवर की जनता को पानी का हक दिलाने के लिए उन्होंने पूरा संघर्ष किया. इस सभा को जल्द राजस्थान सरकार के मंत्री सुरेश रावत, गृह राज्य मंत्री जवाहर सिंह बैढम सहित अनेक नेताओं ने संबोधित किया.

ये भी पढ़ें- सरकारी हॉस्पिटल में मां की गोद से 13 महीने की बच्ची की चोरी, चादर में लपेट कर ले जाती दिखी महिला, मचा हड़कंप

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close