विज्ञापन
Story ProgressBack

प्रदेश में बिजली संकट को लेकर सीएम भजन लाल शर्मा ने की समीक्षा बैठक, बोले, प्रदेश में सौर ऊर्जा के क्षेत्र में हैं असीम संभावनाएं

प्रदेश में सौर ऊर्जा के क्षेत्र में असीम संभावनाओं को जिक्र करते हुए सीएम ने कहा कि इस क्षेत्र में उचित नीति निर्माण एवं क्रियान्वयन से ऊर्जा विभाग राज्य के विकास एवं उज्ज्वल भविष्य के लिए वृहद स्तर पर संसाधन एवं रोजगार सृजित कर सकता है.

Read Time: 3 min
प्रदेश में बिजली संकट को लेकर सीएम भजन लाल शर्मा ने की समीक्षा बैठक, बोले, प्रदेश में सौर ऊर्जा के क्षेत्र में हैं असीम संभावनाएं
CM भजन लाल शर्मा (फाइल फोटो)
जयपुर:

ऊर्जा विभाग की समीक्षा बैठक को सम्बोधित करते हुए सोमवार को सीएम भजनलाल शर्मा ने ऊर्जा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता प्रगति एवं समृद्धि का सूत्र बताया. प्रदेश में सौर ऊर्जा के क्षेत्र में असीम संभावनाओं को जिक्र करते हुए कहा कि सीएम ने इस क्षेत्र में उचित नीति निर्माण एवं क्रियान्वयन से ऊर्जा विभाग राज्य के विकास एवं उज्ज्वल भविष्य के लिए वृहद स्तर पर संसाधन एवं रोजगार सृजित कर सकता है.

वर्तमान में प्रदेश बिजली कम्पनियों पर लगभग 90 हजार करोड़ रुपए का ऋण है और बजट का एक बहुत बड़ा हिस्सा इस ऋण को चुकाने में जा रहा है जबकि राज्य के पास अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में अकूत प्राकृतिक सम्पदा है. 

भजनलाल शर्मा

मुख्यमंत्री, राजस्थान

मुख्यमंत्री ने कहा कि राजस्थान के पास देश का सबसे बड़ा ‘लैंड-बैंक' है. सौर ऊर्जा के क्षेत्र में राज्य में असीम संभावनाएं हैं. सौर ऊर्जा के क्षेत्र में आ रहे निवेशकों को उपयुक्त माहौल एवं प्रोत्साहन मिलना चाहिए और इस क्षेत्र में होने वाले ज्ञापन समझौतों में प्रदेश एवं प्रदेशवासियों के हितों को केन्द्र में रखा जाना चाहिए.

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने आमजन को सस्ती दर पर और सुचारू रूप से बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने और रबी की फसल को देखते हुए किसानों को निर्बाध विद्युत आपूर्ति का निर्देश दिया.

मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले वर्षों में विभिन्न कारणों से छत्तीसगढ़ से राजस्थान को आंवटित कोयला खदानों से आपूर्ति बाधित रही थी, लेकिन आश्वश्त किया कि अब बेहतर समन्वय से राज्य में कोयला आपूर्ति में कोई समस्या नहीं होगी. उन्होंने अधिकारियों को राज्य में बिजली की मांग व आपूर्ति के बीच की कमी को पूरा करने के भी दिशा-निर्देश दिए.

मुख्यमंत्री ने ऊर्जा विभाग को सभी विद्युत उत्पादक इकाइयों के प्रभावी संचालन व विद्युत वितरण सुचारू रूप से करने का निर्देश देते हुए कहा कि इकाइयों के रखरखाव व संचालन में कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी.

राज्य में बिजली संकट पर अधिकारियों को निर्देश देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य की ऊर्जा आवश्यकताओं को देखते हुए अधिकारी भविष्य की रूपरेखा तैयार करें और जनता की समस्याओं को समझते हुए संवेदनशीलता के साथ कार्य करे. साथ ही, कहा कि विभाग का ध्यान आंकड़ों की हेर-फेर की बजाय वास्तविक व ठोस परिणाम देने पर केन्द्रित होना चाहिए और प्रभावी निगरानी के द्वारा बिजली हानि की समस्या का निराकरण करने का निर्देश दिया.

ये भी पढ़ें-अन्नपूर्णा रसोई में मिलेगा अब ज्यादा भोजन, पर नहीं थम रहा नाम बदलने के विवाद

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close