विज्ञापन
Story ProgressBack

अन्नपूर्णा रसोई में मिलेगा अब ज्यादा भोजन, पर नहीं थम रहा नाम बदलने के विवाद

स्वायत्त शासन विभाग ने आदेश जारी कर लोगों को परोसी जानी वाली थाली में मात्रात्मक और गुणात्मक सुधार के आदेश दिए हैं. आदेश के अनुसार अब थाली में 300 ग्राम चपाती, 100 ग्राम दाल, 100 ग्राम मिलेट्स, खिचड़ी और अचार परोसा जाएगा। थाली का वजन 600 ग्राम होगा.

Read Time: 2 min

प्रतीकात्मक तस्वीर

Annapurna Rasoi: राजस्थान सरकार ने बहुचर्चित इंदिरा रसोई योजना का नाम बदल कर श्री अन्नपूर्णा रसोई कर दिया था. अब सरकार ने अन्नपूर्णा रसोई में थाली का वजन बढ़ाने का भी फैसला किया है. स्वायत्त शासन विभाग ने आदेश जारी कर लोगों को परोसी जानी वाली थाली में मात्रात्मक और गुणात्मक सुधार के आदेश दिए हैं.

आदेश के अनुसार अब थाली में 300 ग्राम चपाती, 100 ग्राम दाल, 100 ग्राम मिलेट्स, खिचड़ी और अचार परोसा जाएगा. साथ ही, अन्नपूर्णा रसोई की थाली का वजन 600 ग्राम होगा.

इससे पहले, इंदिरा रसोई में 450 ग्राम भोजन दिया जाता था. इसकी लागत 25 रुपये निर्धारित थी. लेकिन लोगों से सिर्फ 8 रुपए लिए जाते थे. इसमें 17 रुपए सरकार देती थी. अब नई व्यवस्था के तहत सरकार 22 रुपए अनुदान देगी. हालांकि लोगों से अभी भी 8 रुपए ही लिए जाएंगे

नाम को लेकर वार-पलटवार जारी

इंदिरा रसोई का नाम बदल कर श्री अन्नपूर्णा करने पर कांग्रेस नेता प्रताप सिंह खाचरियावास ने आक्रोश जताया है. उन्होंने कहा कि इंदिरा गांधी का देश के लिए योगदान कोई भूल सकता है क्या?

ताज्जुब है कि सरकार ने नई योजना शुरू करने से पहले योजना के नाम बदलने की शुरुआत की, हमने तो अटल सेवा का नाम नहीं बदला.आप नाम बदलकर प्रधानमंत्री और उनके बलिदान का अपमान कर रहे हैं.

प्रताप सिंह खाचरियावास

पूर्व मंत्री, राजस्थान सरकार

वहीं, मंत्री किरोड़ीलाल मीणा ने कहा कि योजना का नाम किसी व्यक्ति के नाम पर नहीं होना चाहिए. इंदिरा जी कांग्रेस की बड़ी नेता थीं, लेकिन रसोई पर राजनीति नहीं होनी चाहिए, हमने मोदी जी या अटल जी के नाम पर योजना का नाम नहीं रखा है.

ये भी पढ़ें-मतगणना के पांचवे चरण में भी कांग्रेस प्रत्याशी की बढ़त कायम, 1870 वोटों से आगे निकले रूपिंदर सिंह

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close