विज्ञापन
Story ProgressBack

Chittorgarh News: ऑनलाइन ठगी की शिकायत का जल्द होगा समाधान, थाने से ही रुकवा सकेंगे ट्रांजेक्शन

साइबर क्राइम से आम लोग ज्यादा परेशान ना हो और उनकी समस्या का निस्तारण जल्द से जल्द हो जाए, इसके लिए जिले के 15 थानों में प्रशिक्षण दिया जा चुका है.

Chittorgarh News: ऑनलाइन ठगी की शिकायत का जल्द होगा समाधान, थाने से ही रुकवा सकेंगे ट्रांजेक्शन
साइबर क्राइम रोकने के लिए आयोजित हुई वर्कशॉप

Cyber Fraud: ऑनलाइन ठगी के बढ़ते मामले को देखते हुए पुलिस विभाग ने कमर कस ली है. साइबर फ्रॉड को रोकने के लिए पुलिसकर्मियों को लगातार ट्रेनिंग भी दी जा रही है. पुलिस की तरफ से एक ऐसा एक्शन प्लान तैयार किया गया है, जिससे ऑनलाइन ठगी होने या साइबर फ्रॉड होने पर किसी को अब परेशान नहीं होना पड़ेगा. अब थाने में ही ऑनलाइन ठगी होने पर ट्रांजेक्शन को रुकवाया जा सकेगा. 

साइबर रोकथाम के लिए वर्कशॉप आयोजित

बुधवार को चित्तौड़गढ़ के कलेक्टर (Chittorgarh Collector) की अध्यक्षता में एक दिवसीय साइबर क्राइम रोकथाम वर्कशॉप का आयोजन हुआ. इस दौरान साइबर क्राइम हेल्प लाइन के पोस्टर का विमोचन हुआ. इस दौरान कलेक्टर आलोक रंजन ने कहा कि साइबर फ्रॉड के पीड़ित व्यक्ति के साथ पुलिस को अधिक संवेदनशील होने की जरूरत है. सोशल नेटवर्किंग का मिसयूज होने से पूरी मानव जाति को नुकसान हो रहा है. पुलिस कर्मी साइबर क्राइम के तकनीकी बिंदुओं पर तुरंत काम करें. इस तरह के अपराध की रोकथाम व नियंत्रण के लिए हम सभी मिलकर प्रयास करेंगे.

साइबर क्राइम अवेयरनेस सप्ताह चलेगा

जिले के एसपी सुधीर जोशी ने बताया कि साइबर क्राइम काफी बढ़ रहा है और रोज ही अलग-अलग तरीके से क्राइम सामने आ रहे हैं. आम लोग ज्यादा परेशान ना हो और उनकी समस्या का निस्तारण जल्द से जल्द हो जाए, इसके लिए जिले के 15 थानों में प्रशिक्षण दिया जा चुका है. साथ ही साइबर क्राइम अवेयरनेस सप्ताह भी चलाया जाएगा.

प्रशिक्षण के लिए साइबर एक्सपर्ट मानस त्रिवेदी को बुलाया गया है और उनके द्वारा जिले के सभी पुलिस थानों में प्रशिक्षण दिया जा रहा है जिसमें थाने के समस्त पुलिस अधिकारी और कर्मचारी प्रशिक्षण ले रहे है. साइबर एक्सपर्ट मानस त्रिवेदी ने बताया कि वित्तीय धोखाधड़ी में ट्रांजेक्शन रुकवाना, फेक अकाउंट बंद करवाना जैसे काम थाने पर ही हो सकते हैं और पीड़ित को राहत दे सकते हैं. अभी तक अब तक साइबर क्राइम के मामलों को जिले की साइबर सेल और साइबर पुलिस थाना हैंडल कर रही थी. 

यह भी पढ़ें- कोटा में कांग्रेस नेताओं पर केस, शांति धारीवाल बोले- 'आंदोलन पर मुकदमा दर्ज करना लोकतंत्र का अपमान', CM को लिखी चिट्ठी

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
खाटूश्यामजी में तोरण द्वार के पास होटल में तोड़फोड़, युवक के हाथ-पैर तोड़कर गल्ले से 10 लाख ले उड़े बदमाश
Chittorgarh News: ऑनलाइन ठगी की शिकायत का जल्द होगा समाधान, थाने से ही रुकवा सकेंगे ट्रांजेक्शन
Banswara Police has arrested Headmaster Walsingh Ganawa, who got a government job by posing as a dummy candidate in REET 2021
Next Article
Rajasthan: रीट में डमी कैंडिडेट बैठाकर सरकारी नौकरी पाने वाला हेडमास्टर गिरफ्तार, पुलिस ने दलाल पर भी कसा शिकंजा
Close
;