विज्ञापन
Story ProgressBack

कांग्रेस की छठी लिस्ट में राजस्थान के 4 उम्मीदवारों की घोषणा, प्रहलाद गुंजल को मिला कोटा सीट

कांग्रेस ने राजस्थान की चार लोकसभा सीटों पर उम्मीदवार की घोषणा की है. इसके साथ ही कांग्रेस ने 24 सीटों पर प्रत्याशी की घोषणा कर दी है.

Read Time: 3 min
कांग्रेस की छठी लिस्ट में राजस्थान के 4 उम्मीदवारों की घोषणा, प्रहलाद गुंजल को मिला कोटा सीट

Rajasthan Congress Candidate: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर कांग्रेस लगातार अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर रही है. कांग्रेस पहले और दूसरे फेज को ध्यान में रखते हुए उम्मीदवार की घोषणा कर रही है. राजस्थान में पहले और दूसरे फेज में सभी 25 सीटों पर मतदान होना है ऐसे में कांग्रेस ने अपनी छठी लिस्ट में 5 उम्मीदवारों की घोषणा की है. जिसमें राजस्थान की चार सीटों पर और एक तमिलनाडु की सीट पर उम्मीदवार की घोषणा की है. राजस्थान में अजमेर, राजसमंद, भीलवाड़ा और कोटा सीट पर उम्मीदवार की घोषणा की है जबकि तमिलनाडु की तिरुनेलवेली सीट पर प्रत्याशी घोषित की है.

राजस्थान की चार सीटों पर उम्मीदवार की घोषणा 

अजमेर- रामचंद्र चौधरी
राजसमंद- सुदर्शन रावत
भीलवाड़ा- दामोदर गुर्जर
कोटा- प्रहलाद गुंजल

Latest and Breaking News on NDTV

राजस्थान में कोटा सीट पर प्रहलाद गुंजल को टिकट दिया गया है. इसकी चर्चा पहले से ही हो रही थी जब उन्होंने कांग्रेस की सदस्यता ली. प्रहलाद पटेल 21 मार्च को कांग्रेस में शामिल हुए थे. माना जाता है कि कोटा सीट से चुनाव लड़ने की शर्तों पर ही प्रहलाद गुंजल कांग्रेस में शामिल हुए थे. वहीं, कांग्रेस के लिए प्रहलाद पटेल से बड़ा उम्मीदवार नहीं मिलता जो बीजेपी के कोटा उम्मीदवार ओम बिरला को टक्कर दे सके. प्रहलाद पटेल जमीनी नेता रहे हैं ऐसे में ओम बिरला के लिए इस बार चुनौती साबित हो सकती है.

वहीं राजसमंद सीट से सुदर्शन रावत को टिकट दिया गया है. उनके सामने बीजेपी की महिमा विशेश्वर सिंह की चुनौती होगी. इस सीट पर बीजेपी का कब्जा रहा है. पिछले तीन चुनाव में एक बार कांग्रेस और दो बार बीजेपी ने जीत हासिल की है.

Latest and Breaking News on NDTV

यह भी पढ़ेंः कौन हैं महिमा विशेश्वर सिंह? नाथद्वारा विधायक विश्वराज सिंह मेवाड़ की पत्नी को राजसमंद लोकसभा सीट से मिला टिकट

राजस्थान में कांग्रेस के 24 प्रत्याशी

अजमेर- रामचंद्र चौधरी
राजसमंद- सुदर्शन रावत
भीलवाड़ा- दामोदर गुर्जर
कोटा- प्रहलाद गुंजल
दौसा- मुरारी लाल मीणा
जयपुर शहर- प्रताप सिंह खचारियावास
बीकानेर -गोविंद राम मेघवाल
चूरू- राहुल कस्वां
झुंझुनू-  बृजेंद्र ओला
अलवर- ललित यादव
भरतपुर- संजना जाटव
टोंक- हरीश चंद मीणा
जोधपुर- करन सिंह 
जालोर- वैभव गहलोत
उदयपुर- तारा चंद मीणा
चित्तौड़गढ़- उदय लाल अंजना
जयपुर ग्रामीण- अनिल चोपड़ा
करौली धौलपुर- भजनलाल जाटव
श्रीगंगानगर- कुलदीप इंदौरा
पाली- संगीता बेनीवाल
बारमेड़- उमेदा राम बेनीवाल
झालावाड़-बारां- उर्मिला जैन भाया
सीकर- Left for CPI(M)
नागौर- Left For RLP 

आपको बता दें, कांग्रेस ने राजस्थान की 25 लोकसभा सीटों पर 22 पर अपने उम्मीदवार घोषित किये हैं जबकि नागौर आरएलपी के लिए दिया गया है और सीकर सीट सीपीआई (एम) को दिया गया है. कांग्रेस ने अब भी  बांसवाड़ा लोकसभा सीट पर उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close