विज्ञापन
Story ProgressBack

कौन हैं महिमा विशेश्वर सिंह? नाथद्वारा विधायक विश्वराज सिंह मेवाड़ की पत्नी को राजसमंद लोकसभा सीट से मिला टिकट

महिमा विशेश्वर सिंह मौजूदा नाथद्वारा विधानसभा सीट से विधायक विश्वराज सिंह मेवाड़ की पत्नी हैं. राजसमंद सीट पर महिमा विशेश्वर सिंह एक नया नाम है.

Read Time: 3 min
कौन हैं महिमा विशेश्वर सिंह? नाथद्वारा विधायक विश्वराज सिंह मेवाड़ की पत्नी को राजसमंद लोकसभा सीट से मिला टिकट

Rajasthan News: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बीजेपी ने अपनी उम्मीदवारों की 5वीं लिस्ट में राजस्थान के 7 सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा की है. इन सात सीटों पर बीजेपी की उम्मीदवार की घोषणा जो हुई है उसमें कई सीटों पर चौंकाने वाले नाम हैं. बीजपी ने गंगानगर, झुंझुनूं, जयपुर ग्रामीण, जयपुर शहर, टोक सवाई माधोपुर, अजमेर और राजसमंद सीट से उम्मीदवार की घोषणा की है. इनमें से तीन सीटों पर महिला उम्मीदवार की घोषणा की गई है, जिसमें गंगानगर, जयपुर शहर और राजसमंद सीट शामिल है. राजसमंद सीट पर बीजेपी ने महिमा विशेश्वर सिंह को टिकट दिया जो काफी चौंकाने वाला है.

महिमा विशेश्वर सिंह मौजूदा नाथद्वारा विधानसभा सीट से विधायक विश्वराज सिंह मेवाड़ की पत्नी हैं. राजसमंद सीट पर महिमा विशेश्वर सिंह एक नया नाम है. राजसमंद लोकसभा सीट साल 2009 में अस्तित्व में आया है और इस सीट पर अब तक तीन बार चुनाव हुए हैं. जिसमें एक बार कांग्रेस और दो बार लगातार बीजेपी ने जीत दर्ज की है. बीजेपी ने इस सीट पर हर बार उम्मीदवार बदल रहा है. 2014 में इस सीट पर हरिओम सिंह राठौड़ को मैदान में उतारा था. वहीं 2019 में दिया कुमारी को उम्मीदवार बनाया गया था. वहीं 2024 के लिए महिमा विशेश्वर सिंह को टिकट दिया गया है. 

महिमा विशेश्वर सिंह कौन हैं?

महिमा विशेश्वर सिंह नाथद्वारा विधायक विश्वराज सिंह मेवाड़ की पत्नी हैं. महाराणा प्रताप के वंशज विश्वराज सिंह मेवाड़ नाथद्वारा विधानसभा सीट से साल 2023 में जीत हासिल की. उन्होंने कांग्रेस के कद्दावर नेता सीपी जोशी को हराया था. वहीं कहा जाता है कि पति विश्वराज सिंह मेवाड़ को जीताने के लिए महिमा ने काफी मेहनत की थी. महिमा सिंह मेवाड़ का जन्म 22 जुलाई 1972 को जगदीश्वरी प्रसाद सिंह के घर में हुआ. उनकी पढ़ाई उत्तर प्रदेश में वाराणसी में हुई है. वहीं, मध्यप्रदेश के ग्वालियर शहर स्थित सिंधिया कन्या विद्यालय से पढ़ाई की. महिमा ने कॉलेज शिक्षा लेडी श्रीराम कॉलेज दिल्ली से पूरी की. इन्होंने मनोविज्ञान में स्नातक डिग्री हासिल की.

ऐसा कहा जाता है कि महिमा विशेश्वर सिंह का नाम पीएम मोदी के पसंद पर मुहर लगाया गया है. महिमा का यों तो पश्चिम बंगाल के पंचकोट पूर्व राजघराने से सम्बन्ध है, लेकिन बचपन से ही उनका नाता वाराणसी से ही रहा है. बचपन में वे अपनी माता के साथ वाराणसी में रहीं. महिमा के मामा मध्यप्रदेश की सतना सीट से सांसद रह चुके हैं. ममेरे भाई वर्तमान में एमपी की एक सीट से विधायक हैं और चाची टिहरी-गढ़वाल से सांसद हैं. 

राजसमंद सीट से कांग्रेस ने अब तक अपने उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है. लेकिन महिमा विशेश्वर सिंह के लिए चुनौती रहेगी. क्योंकि वह पहली बार चुनाव लड़ रही हैं.

यह भी पढ़ेंः कौन हैं मंजू शर्मा? सांसद रामचरण बोहरा का टिकट काटकर जयपुर शहर सीट से बीजेपी ने बनाया उम्मीदवार

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close