विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Congress 6th List: कांग्रेस ने पिलानी से मौजूदा विधायक का काटा टिकट, खेतड़ी व उदयपुरवाटी का फैसला बाकी

पिलानी से कांग्रेस उम्मीदवार के नाम की घोषणा कर दी गई है. कांग्रेस ने यहां से पितराम काला को उम्मीदवार बनाया है. मौजूदा विधायक जेपी चंदेलिया का टिकट यहां से काट दिया गया है. पिलानी विधानसभा क्षेत्र की राजनीति में काला नया चेहरा है, इससे पहले उनकी कोई राजनीतिक पृष्ठभूमि नहीं रही है.

Read Time: 4 min
Rajasthan Congress 6th List: कांग्रेस ने पिलानी से मौजूदा विधायक का काटा टिकट, खेतड़ी व उदयपुरवाटी का फैसला बाकी

Rajasthan Congress Candidate List: कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की छठी सूची जारी कर दी है. लंबे इंतजार के बाद बीती रात जारी लिस्ट में पिलानी से भी पार्टी उम्मीदवार के नाम की घोषणा कर दी गई है. कांग्रेस ने यहां से पितराम काला को उम्मीदवार बनाया है. मौजूदा विधायक जेपी चंदेलिया का टिकट यहां से काट दिया गया है. 

पितराम काला को पिलानी विधानसभा से कांग्रेस प्रत्याशी बनाए जाने की घोषणा के बाद उनके समर्थकों में खुशी देखी गई. समर्थकों ने पितराम काला के घर पहुंचकर उनको मिठाई खिलाकर जश्न मनाया. पितराम काला ने कहा कि शीर्ष नेतृत्व में मुझ पर जो विश्वास जिताया है. विश्वास पर खरा उतारते हुए पिलानी सीट पर कांग्रेस विजय हासिल करेगी. आपको बता दें कि पितराम काला ने संयुक्त निदेशक शिक्षा के पद से स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ली है. पिलानी विधानसभा क्षेत्र की राजनीति में काला नया चेहरा है. इससे पहले उनकी कोई राजनीतिक पृष्ठभूमि नहीं रही है. लेकिन परिवहन मंत्री बृजेंद्र ओला और उनकी पूरी टीम पितराम काला को टिकट दिलवाने के लिए पैरवी कर रही थी. 

इन 2 सीटों पर फैसले का इंतजार

कांग्रेस ने भले ही पिलानी में अपना चेहरा उतार दिया हो, लेकिन अभी भी जिले की दो विधानसभा सीटों के लिए कांग्रेस निर्णय नहीं कर पा रही है. इनमें खेतड़ी और उदयपुरवाटी शामिल है. खेतड़ी में वैसे तो मौजूदा विधायक डॉ. जितेंद्र सिंह हैं. जो वर्तमान में सीएम के सलाहकार भी हैं, तो पूर्व के कार्यकालों में वे गहलोत मंत्रीमंडल के कैबिनेट मंत्री तक रह चुके हैं. सिंह को भी इस बार टिकट लेने के लिए मशक्कत करनी पड़ रही है, क्योंकि उन्ही के सीट पर पूर्व विधायक पूर्णमल सैनी व आरटीआई कार्यकर्ता यशवर्धन सिंह भी दावेदारी कर रहे हैं. इधर, उदयपुरवाटी में कांग्रेस राजेंद्र सिंह गुढ़ा के सामने एक मजबूत उम्मीदवार की तलाश में हैं. यहां पर भी मुरारी सैनी, भगवानाराम सैनी तथा रवींद्र भडाना के नाम चर्चाओं में है. बहरहाल, देखने वाली बात यह होगी कि कांग्रेस दो दिनों में इन सीटों पर क्या फैसला करती है.

चंदेलिया को मिल गया था इशारा

कांग्रेस विधायक जेपी चंदेलिया को टिकट काटे जाने का इशारा पहले ही मिल गया था. तभी उन्होंने दो दिन पहले ही अपने समर्थकों की बैठक बुलाई थी. जिसमें सिर्फ इसी बात को लेकर चर्चा की गई कि पार्टी टिकट का फैसला करने में देरी क्यों कर रही है. लेकिन साथ ही इस बात पर भी चर्चा की गई थी कि यदि टिकट नहीं मिलता है तो क्या करना चाहिए. चंदेलिया का टिकट कटने के बाद अगला कदम क्या होगा. आज इसका खुलासा संभावना जताई जा रही है.

भाजपा-कांग्रेस में कई नए चेहरे

पिलानी सीट पर भाजपा ने पूर्व में ही प्रत्याशी घोषित कर दिया था. भाजपा ने जिला महामंत्री राजेश दहिया को टिकट दिया था. जो पार्टी का नया चेहरा है. तो वहीं अब कांग्रेस ने भी पितराम काला को टिकट दिया है. यह भी नया चेहरा है. नए चेहरों की घोषणा के बाद अब ये तय माना जा रहा है कि दोनों ही पार्टियों को पिलानी में बगावत का सामना करना पड़ सकता है. ​भाजपा के पूर्व प्रत्याशी रहे कैलाश मेघवाल ने तो निर्दलीय चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया है. शनिवार को वो अपना नामांकन भी दाखिल कर चुके है. वहीं अब चंदेलिया के कदम पर सभी की नजर रहेगी.

ये भी पढें- राजस्थान चुनावः कांग्रेस ने जारी की उम्मीदवारों की छठी लिस्ट, मंत्री महेश जोशी का टिकट कटा, देखें पूरी लिस्ट

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close