विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 06, 2023

Rajasthan Congress Candidate List: कांग्रेस की आखिरी लिस्ट में चौंकाने वाला नाम, 7 विधायकों का टिकट कटा, नागौर में मिर्धा vs मिर्धा की जंग

Rajasthan Assembly Election 2023: 'कौन आलाकमान' कहने वाले शांति धारीवाल को कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों की आखिरी लिस्ट में जगह दे दी है. लेकिन धर्मेंद्र राठौड़ और महेश जोशी का टिकट काट दिया गया है. अजय माकन ने तीनों नेताओं को टिकट देने के लिए सीएम गहलोत से सिफारिश भी की थी.

Read Time: 6 min
Rajasthan Congress Candidate List: कांग्रेस की आखिरी लिस्ट में चौंकाने वाला नाम, 7 विधायकों का टिकट कटा, नागौर में मिर्धा vs मिर्धा की जंग

Rajasthan Congress 7th List: कांग्रेस ने राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए रविवार को 21 उम्मीदवारों की सातवीं और आखिरी सूची जारी कर दी. इसमें सबसे प्रमुख नाम कैबिनेट मंत्री शांति धारीवाल (Shanti Dhariwal) का है, जिन्हें एक बार फिर से कोटा उत्तर विधानसभा क्षेत्र (Kota North Assembly constituency) से टिकट दिया गया है.

पार्टी की ओर से जारी उम्मीदवारों की सूची के मुताबिक, धारीवाल को कोटा उत्तर और राजस्थान सरकार की मंत्री जाहिदा खान को कामा से टिकट दिया गया है. धारीवाल के टिकट को लेकर संशय की स्थिति बनी हुई थी. पार्टी ने राज्य सरकार के अन्य मंत्री महेश जोशी का टिकट शनिवार को काट दिया था. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के करीबी माने जाने वाले धारीवाल और जोशी वे दो प्रमुख नेता है, जिन्हें 2022 में कांग्रेस विधायक दल की बैठक से अलग एक समानांतर बैठक बुलाने का जिम्मेदार माना जाता है. कांग्रेस के केंद्रीय नेतृत्व ने इसे अनुशासनहीनता बताया था.

धमेंद्र राठौड़ का नाम लिस्ट से गायब

पार्टी ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के विश्वासपात्र और राजस्थान पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष धर्मेंद्र राठौड़ का टिकट काट दिया है. धारीवाल और राठौड़ राज्य के उन तीन वरिष्ठ नेताओं में से थे, जिनके खिलाफ पार्टी की अनुशासन समिति ने नोटिस जारी किया था, क्योंकि वे राज्य में कांग्रेस विधायक दल की बैठक में शामिल नहीं हुए थे और पिछले साल धारीवाल के आवास पर विधायकों की एक समानांतर बैठक आयोजित की थी. इस बैठक को मुख्यमंत्री के रूप में गहलोत के उत्तराधिकारी को तय करने के लिये बुलाया गया था क्योंकि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पार्टी अध्यक्ष पद की दौड़ में थे. धर्मेंद्र राठौड़ अजमेर उत्तर सीट से टिकट मांग रहे थे. कांग्रेस ने इस सीट से महेंद्र सिंह रलावता को मैदान में उतारा है.

7 मौजूदा विधायकों का टिकट कटा

तीसरे नेता महेश जोशी, जिन्हें पार्टी की अनुशासन समिति ने नोटिस जारी किया था, उन्हें पहले ही विधानसभा चुनाव के लिए टिकट देने से इनकार कर दिया गया है. उनकी जगह हवामहल से आरआर तिवारी को मैदान में उतारा गया है. ताजा सूची में, पार्टी ने सात मौजूदा विधायकों जितेंद्र सिंह, परसराम मोर्डिया, लालचंद कटारिया, गिर्राज मलिंगा, पृथ्वीराज, हेमाराम चौधरी और रामनारायण मीणा का पत्ता काट दिया है. लालचंद कटारिया और हेमाराम चौधरी गहलोत सरकार में मंत्री हैं. पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट के करीबी चौधरी पहले ही चुनाव नहीं लड़ने की इच्छा जता चुके हैं. उनके स्थान पर पार्टी ने सूची जारी होने से कुछ ही घंटे पहले भाजपा से पार्टी में लौटे कर्नल सोनाराम चौधरी को गुढ़ा मलानी से पार्टी का उम्मीदवार घोषित किया है.

कटारिया की जगह चौधरी को टिकट

सूत्रों ने बताया कि लाल चंद कटारिया भी झोटवाड़ा से चुनाव लड़ने के इच्छुक नहीं थे, जहां से पार्टी ने अभिषेक चौधरी को टिकट दिया है. अभिषेक चौधरी नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया (एनएसयूआई) के प्रदेश अध्यक्ष हैं. उनके नाम की घोषणा होते ही उनके समर्थकों ने राजस्थान विश्वविद्यालय के मुख्य द्वार पर पटाखे फोड़कर जश्न मनाना शुरू कर दिया. बाड़ी से प्रत्याशी घोषित होने से पहले भाजपा में शामिल हुए मौजूदा विधायक गिर्राज मलिंगा की जगह कांग्रेस ने बाड़ी से प्रशांत सिंह परमार को अपना उम्मीदवार बनाया है.

इन 4 विधायकों को मिला मौका 

जिन चार विधायकों को चुनाव के लिए टिकट मिला है, उनमें वेद प्रकाश सोलंकी (चाकसू), जाहिदा खान (कामां), शांति धारीवाल (कोटा उत्तर) और निर्मला सहरिया (किशनगंज) शामिल हैं. वेद प्रकाश सोलंकी भी पायलट के करीबी हैं. व्यापक विरोध के बावजूद पार्टी ने जाहिदा खान को टिकट दिया है. उनके निर्वाचन क्षेत्र में पार्टी के नेता और कार्यकर्ता उनका टिकट काटने की मांग को लेकर उनके खिलाफ प्रदर्शन कर रहे थे. हालांकि, पार्टी ने विरोध को नजरअंदाज करते हुए एक बार फिर उन्हें उम्मीदवार बनाया.

लिस्ट में इन उम्मीदवारों नाम शामिल

सूची में अन्य उम्मीदवारों में भगवान राम सैनी (उदयपुरवाटी), मनीषा गुर्जर (खेतड़ी), जगदीश घनोडिया (धोद), घनश्याम मेहर (टोडाभीम), महेंद्र सिंह रलावता (अजमेर उत्तर), हरेंद्र मिर्धा (नागौर), तेजपाल मिर्धा (खींवसर) ), हरि मेवाड़ा (सुमेरपुर), सुरेंद्र सिंह जाड़ावत (चित्तौड़गढ़), नरेंद्र कुमार रैगर (शाहपुरा), चेतन पटेल (पीपल्दा), राखी गौतम (कोटा दक्षिण), महेंद्र राजोरिया (रामगंज मंडी) और राम लाल चौहान (झालरापाटन).

नागौर में मिर्धा vs मिर्धा का मुकाबला 

कांग्रेस ने नागौर विधानसभा क्षेत्र से हरेंद्र मिर्धा को उम्मीदवार बनाया है. वह इस सीट पर भारतीय जनता पार्टी की उम्मीदवार और मिर्धा परिवार की एक अन्य सदस्य ज्योति मिर्धा को चुनौती देंगे. ज्योति मिर्धा कुछ सप्ताह पहले ही कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुई थीं. कांग्रेस ने 200 सदस्यीय विधानसभा के चुनाव के लिए कुल 199 उम्मीदवार घोषित किए हैं. कांग्रेस में भरतपुर विधानसभा सीट राष्ट्रीय लोकदल के लिए छोड़ दी है. राज्य की 200 सदस्यीय विधानसभा के लिए 25 नवंबर को मतदान होगा और मतगणना तीन दिसंबर को होगी.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close