विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 03, 2024

राजस्थान में मंत्रियों को विभाग बंटवारे की तारीख तय! इस एक पेंच की वजह से हो रही देरी

राजस्थान में मंत्रियों को जल्द ही मंत्रालय बांटा जाएगा. इसके पीछे एक पेंच है जिस वजह से बीजेपी ने अब तक मंत्रियों के बीच विभागों का बंटवारा नहीं किया है.

राजस्थान में मंत्रियों को विभाग बंटवारे की तारीख तय! इस एक पेंच की वजह से हो रही देरी
राजस्थान में विभाग का बंटवारा एक हफ्ते बाद.

Rajasthan Cabinet: राजस्थान में 30 दिसंबर 2023 को भजन लाल सरकार के मंत्रिमंडल का गठन हुआ था. लेकिन अब तक किसी भी मंत्री को यह नहीं पता है कि उसके खाते में कौन से विभाग आएंगे या फिर उसे किस विभाग के लिए काम करना है. हालांकि, कुछ मंत्री मलाईदार मंत्रालय पाने के लिए राजधानी जयपुर से लेकर दिल्ली तक लॉबिंग करने में लगे हैं. बता दें, राजस्थान में सीएम से लेकर मंत्री और अब विभाग बंटवारे तक सब दिल्ली से फैसला लिया जा रहा है.

राजस्थान में मंत्रियों के बीच विभाग बांटने में अभी और समय लगेगा. जानकारों का मानना है कि मंत्रियों को विभाग मिलने में अभी भी एक हफ्ते का समय लग सकता है. यानी 10 जनवरी को विभाग का बंटवारा किया जा सकता है. क्योंकि इसके पीछे एक पेंच है जिस वजह से बीजेपी ने अब तक मंत्रियों के बीच विभागों का बंटवारा नहीं किया है.

सुरेन्द्र पाल सिंह टीटी को बनाया है मंत्री

बीजेपी ने करणपुर विधानसभा चुनाव जीतने के लिए बड़ा दांव खेली है. पार्टी ने करणपुर सीट से बीजपी उम्मीदवार सुरेन्द्र पाल सिंह टीटी को मंत्री घोषित किया है. हालांकि, यह चौंकाने वाला मामला भी है कि यह पहली बार है जब बीजेपी ने आचार संहिता लागू होते हुए यहां के उम्मीदवार को मंत्री बनाया है.

क्या है पेंच

करणपुर सीटे से बीजेपी विधायक सुरेन्द्र पाल सिंह टीटी को मंत्री बनाया गया है. ऐसे में अगर विभागों का बंटवारा किया जाए तो यह आचार संहिता का उल्लंघन हो सकता है. ऐसे में माना जा रहा है कि करणपुर सीट पर रिजल्ट घोषित होन के बाद ही मंत्रियों को विभाग का बंटवारा किया जा सकता है.

बता दें, 5 जनवरी को करणपुर विधानसभा सीट पर मतदान डाले जाएंगे. जबकि 8 जनवरी 2024 को इसके नतीजे घोषित किये जाएंगे. यानी विभागों का बंटवारा 10 जनवरी को हो सकता है.

पीएम मोदी और अमित शाह आएंगे राजस्थान

दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह 5 से 7 जनवरी के बीच राजस्थान आने वाले हैं. बताया जा रहा है कि राजस्थान में वह 58वें पुलिस महानिदेशक-महानिरीक्षक सम्मेलन में शामिल होंगे. माना जा रहा है कि राजस्थान आने के बाद वह मंत्रियों से मुलाकात करेंगे. यह भी कहा जा रहा है कि मंत्रालय के बंटवारे पर फैसला पहले ही हो गया है और सूची भी तैयार हो गई है. लेकिन चुनाव को लेकर इसे रोका गया है और पीएम मोदी और शाह मंत्रियों से मिलकर उन्हें लोकसभा चुनाव के अनुरूप काम करने की सलाह भ देंगे.

बता दें 30 दिसंबर को राजस्थान में मंत्रिमंडल का गठन किया गया था. इसमें 22 मंत्रियों को शपथ दिलाया गया, जिसमें 12 कैबिनेट मंत्री और 10 राज्य मंत्रियों को शपथ दिलाया गया है.

यह भी पढ़ेंः गोगामेड़ी हत्याकांडः लेडी डॉन पूजा सैनी के घर पहुंची एनआईए की टीम, 4 घंटे तक परिवार से की पूछताछ

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
टीचर ने स्कूल न आने का पूछा कारण, तो छात्र ने तान दी पिस्तौल; मारने की धमकी देकर फरार
राजस्थान में मंत्रियों को विभाग बंटवारे की तारीख तय! इस एक पेंच की वजह से हो रही देरी
Protest started regarding new education policy, parents are not aware of this new rule
Next Article
नई शिक्षा नीति को लेकर शुरू हुआ विरोध, पैरेंट्स को नहीं है इस नए नियम की जानकारी
Close
;