विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 29, 2023

नशा करने वालों से शादी नहीं करेंगी बांसवाड़ा की बेटियां, पर्यावरण संरक्षण का भी लिया संकल्प

समाज को नशा मुक्त बनाने के लिए बांसवाड़ा की बेटियों ने यह संकल्प लिया कि वो वैसे व्यक्ति से शादी नहीं करेंगी, जो किसी प्रकार का नशा करता हो.

Read Time: 2 min
नशा करने वालों से शादी नहीं करेंगी बांसवाड़ा की बेटियां, पर्यावरण संरक्षण का भी लिया संकल्प
बांसवाड़ा:

नशा न केवल जीवन का नाश करता है बल्कि परिवार के साथ-साथ समाज को भी बर्बाद करता है. नशा मुक्त समाज निर्माण के लिए अलग-अलग संगठनों द्वारा समय-समय पर अभियान शुरू किया जाता है. राजस्थान के बांसवाड़ा जिले में भी एक ऐसा ही अभियान चल रहा है. जिसमें मंगलवार को चंद्रपाल सीनियर सेकेंडरी स्कूल की बेटियों ने एक बड़ा संकल्प लिया. स्कूल की सैकड़ों छात्राओं ने यह संकल्प लिया कि वह ऐसे किसी व्यक्ति से शादी नहीं करेंगी, जो किसी भी प्रकार का नशा करता हो. 

समाज को नशा मुक्त करने का लिया संकल्प

दरअसल मंगलवार को रक्षाबंधन पर्व के अवसर पर स्कूल में आयोजित कार्यक्रम के दौरान मौजूद सैकड़ों बेटियों ने यह संकल्प लिया. नशा मुक्त समाज अभियान के तहत आयोजित कार्यक्रम के दौरान स्वयंसेवी संगठनों के प्रतिनिधियों ने बेटियों से कोई एक संकल्प लेने का आह्वान किया तो सभी बेटियों ने एक स्वर में यह संकल्प लिया कि वह नशेड़ी से शादी नहीं करेंगी.

बेटियों ने कहा कि जिस किसी के साथ उनका विवाह होगा तो वह इस बात का विशेष ध्यान रखेंगी कि उसका होने वाला जीवनसाथी किसी भी प्रकार का नशा नहीं करता हो. इस अवसर पर विद्यालय के स्टाफ द्वारा भी यह संकल्प लिया कि वह समाज को नशा मुक्त करने के लिए स्वयं के स्तर पर प्रयास करेंगे. 

बेटियों ने यह भी संकल्प लिया कि वह अपने परिजनों और अन्य परिचितों को भी नशे से दूर रखने के लिए हरसंभव प्रयास करेंगी.

प्लास्टिक की थैलियों का उपयोग न करने का भी लिया संकल्प 

इस अवसर पर बेटियों ने पर्यावरण संरक्षण करने का भी संकल्प लिया और आजीवन प्लास्टिक की थैलियों का उपयोग नहीं करने और जूट या कपड़े से बने थैलियों का उपयोग करने का भी संकल्प लिया. इस अवसर पर स्वय सेवी संस्था द्वारा बेटियों को कपड़े की थैलियां वितरित की गई.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close