विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 10, 2023

Deeg Festival 2023: रंगीन रोशनी से जग मगाएंगे जल महल, आज से होने जा रहा डीग महोत्सव का आगाज

इस महोत्सव में भाग लेने और लुफ्त उठाने के लिए बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंचते हैं. डीग के सुप्रसिद्ध जलमहल स्थापत्यकला का अद्वितीय नमूना है. यह महल उत्तर भारत में भारतीय वास्तुकला का अनूठा केंद्र है.

Read Time: 2 min
Deeg Festival 2023: रंगीन रोशनी से जग मगाएंगे जल महल, आज से होने जा रहा डीग महोत्सव का आगाज

Rajasthan News: जल महलों की नगरी के नाम से विश्व विख्यात डीग जिला (पूर्व में भरतपुर जिले के अंतर्गत) में राजस्थान पर्यटन विभाग और जिला प्रशासन डीग की ओर दो दिवसीय महोत्सव 2023 का आयोजन किया जा रहा है. इस महोत्सव को लेकर डीग जिला प्रशासन और पर्यटन विभाग की ओर से पूरी तैयारी कर ली गई हैं.

साथ ही पुलिस प्रशासन की ओर से भी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम कर दिए गए हैं. इस महोत्सव की शुरुआत मंगलवार को सुबह शोभायात्रा के साथ हो चुकी है. इस महोत्सव में मुख्य आकर्षण का केंद्र जलमहलो में चलने वाले रंगीन फब्बारे है, जिन्हें लेकर पर्यटन विभाग और जिला प्रशासन के द्वारा पानी के टैंक को भरवाने के साथ अलग-अलग प्रकार का 50 किलो रंग उपलब्ध करवाया जा चुका है.

इस महोत्सव में मुख्य आकर्षण का केंद्र रंगीन फव्वारे हैं जो बिना बिजली के यानि हाइड्रोलिक सिस्टम से संचालित होते हैं. जब यह एक साथ जल महल के भवनों के सामने खुले मैदान में चलते हैं तो ऐसा प्रतीत होता है जैसे कि इंद्र धनुषी छटाएं आकाश की बजाय नीचे उतर आई है.

इस डीग महोत्सव में डीग के रंग, कबड्डी कस दमखम, राधा कृष्ण पोशाक, रस्सा कस्सी, सांफा बांधना और नीबू चम्मच दौड़, मेंहदी और रंगोली प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जायेगा. इसी के साथ शाम को हैरिटेज वॉक और पांच हजार दीपकों से दीपदान किया जायेगा. महोत्सव के दौरान जल महलों को रंगीन रोशनी से सजाया जाएगा.

इसके अलावा श्री राम भारतीय कला केंद्र नई दिल्ली द्वारा श्री कृष्ण पर आधारित नृत्य नाटिका भी आयोजित की जाएगी. डीआईजीसीओ आशीष कुमार के अनुसार इस महोत्सव को सुरक्षा की दृष्टि से सफल बनाने के लिए 70 के आसपास सुरक्षा कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close