विज्ञापन
Story ProgressBack

सीएम गहलोत का नामांकन रद्द करने उठी मांग, रिटर्निंग ऑफिसर ने मांगी विस्तृत जानकारी

सीएम अशोक गहलोत का जोधपुर के सरदारपुरा से नामांकन रद्द करने के लिए एडवोकेट नाथू सिंह राठौड़ ने सरदारपुरा के रिटर्निंग ऑफिसर को शिकायत की है. इसमें दिल्ली में चल रहे 2 केस छिपाने का आरोप लगाया गया है. जिला निर्वाचन अधिकारी ने रिटर्निंग ऑफिसर से विस्तृत जानकारी मांगी है

Read Time: 5 min
सीएम गहलोत का नामांकन रद्द करने उठी मांग, रिटर्निंग ऑफिसर ने मांगी विस्तृत जानकारी
अशोक गहलोत (फाइल फोटो)

Rajasthan Assembly Election: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जोधपुर के सरदारपुरा विधानसभा सीट से सोमवार 6 नवंबर को नामांकन भरा था, जिस पर अब राजनीति गर्मा गई है. सीएम अशोक गहलोत का जोधपुर के सरदारपुरा सीट से नामांकन रद्द करने के लिए एडवोकेट नाथू सिंह राठौड़ ने सरदारपुरा के रिटर्निंग ऑफिसर को शिकायत की है. इसमें दिल्ली में चल रहे 2 केस छिपाने का आरोप लगाया गया है. जिला निर्वाचन अधिकारी ने रिटर्निंग ऑफिसर से विस्तृत सूचना मांगी है.

एडवोकेट नाथू सिंह राठौड़ ने सरदारपुरा के रिटर्निंग ऑफिसर को शिकायत में सीएम गहलोत के नामांकन पर आपत्ति दर्ज की है. शपथ-पत्र में तीन कोर्ट केस का हवाला दिया गया है, जबकि सीएम गहलोत पर दिल्ली में चल रहे 2 केस छिपाने का आरोप है

बीते सोमवार को गहलोत ने किया था नामांकन

गौरतलब है बीते सोमवार को सीएम गहलोत ने सरदारपुरा सीट से अपना नामांकन भरा था. नामांकन से पहले गहलोत अपनी बड़ी बहन के आवास पर मिलने भी पहुंचे थे. जहां उन्होंने उनसे आशीर्वाद लिया और शगुन के तौर पर एक लिफाफा भी लिया था. नामांकन के बाद आयोजित नामांकन सभा में राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे भी पहुंचे थे.

शेखावत के करीबी माने जाते हैं नाथू सिंह

मंगलवार को निर्वाचन आयोग की जांच के बाद सीएम गहलोत के नामांकन को सही पाया गया. सरदारपुरा रिटर्निंग ऑफिसर को यह आपत्ति बीजेपी कार्यकर्ताओं की ओर से एडवोकेट नाथूसिंह राठौड ने ऑनलाइन दर्ज करवाई. एडवोकेट नाथू सिंह राठौड़ बीजेपी के प्रदेश संयोजक विधि प्रकोष्ठ और पूर्व एडवोकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष भी रहे हैं. वहीं केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत के करीबी है.

एडवोकेट बोले गहलोत ने दो मामले छिपाए

एडवोकेट नाथू सिंह का कहना है कि गहलोत के खिलाफ पांच मामले कोर्ट में चल रहे हैं. उन्होंने शपथ-पत्र में तीन मामलों का उल्लेख किया है, जिनमें एक मामला दिल्ली और दो जयपुर के बताए हैं. दिल्ली में दो मामले और है. जिला निर्वाचन अधिकारी हिमांशु गुप्ता ने बताया कि सरदारपुर विधानसभा क्षेत्र से नामांकन दर्ज करने वाले कांग्रेस प्रत्याशी अशोक गहलोत के खिलाफ ऑब्जेक्शन दर्ज हुआ है, जिसकी उन्होंने रिपोर्ट मंगवाई है और रिपोर्ट आने पर इसकी जांच करेंगे.

वैसे, अशोक गहलोत के खिलाफ दी गई शिकायत के मामले में आम जनता के बीच में यह धारणा बन रही है कि यह सब राजनीति से प्रेरित होकर शिकायत दर्ज करवाई गई है, फिलहाल चुनाव आयोग की रिपोर्ट आने के बाद में स्पष्ट हो पाएगा.

बीजेपी की राजसमंद प्रत्याशी के खिलाफ भी केस दर्ज

वहीं, दूसरी शिकायत बीजेपी की राजसमंद प्रत्याशी दीप्ति माहेश्वरी के खिलाफ भी दर्ज हुई है जिसकी भी जांच चल रही है. शिकायतकर्ता द्वारा स्वर्गीय किरण माहेश्वरी के खिलाफ भी पूर्व में चुनाव के दौरान आपत्ति दर्ज करवाई गई थी. शिकायतकर्ता वर्तमान में निर्दलीय चुनाव भी लड़ रहा है. दीप्ति माहेश्वरी के खिलाफ स्थानीय आरटीआई कार्यकर्ता एडवोकेट जितेंद्र खटीक ने निर्वाचन आयोग को एक शिकायत दी है

दीप्ति माहेश्वरी ने भी नामांकन में गलत सूचना दी

राजसमंद की भाजपा प्रत्याशी दीप्ति माहेश्वरी के खिलाफ स्थानीय आरटीआई कार्यकर्ता एडवोकेट जितेंद्र खटीक ने निर्वाचन आयोग को एक शिकायत दी है. शिकायत में बताया गया की दीप्ति माहेश्वरी द्वारा नामांकन पत्र में दिया गया स्थाई पता गलत है. माहेश्वरी उदयपुर जिले की निवासी है, लेकिन उन्होंने 100 फीट रोड स्थित किसी और के मकान को अपना निवास बता कर नामांकन पत्र में गलत सूचना दी है.

शिकायतकर्ता ने निर्दलीय भरा है पर्चा

इससे पूर्व एडवोकेट जितेंद्र खटीक द्वारा पूर्व विधायक स्व किरण माहेश्वरी के खिलाफ भी इसी प्रकार की शिकायत दी थी. खटीक लोकसभा चुनाव में सांसद दीया कुमारी के खिलाफ ठीक इसी तरह शिकायत दी थी, जिस पर निर्वाचन आयोग ने सत्यापन के बाद शिकायत को निरस्त कर दिया था.आरटीआई कार्यकर्ता जितेंद्र खटीक ने भी विधानसभा चुनाव के लिए निर्दलीय नामांकन पत्र दाखिल किया है.

ये भी पढ़ें-Rajasthan Elections: सचिन पायलट ने फिर दोहराया, बोले, 'इस बार परंपरा टूटेगी, सरकार कांग्रेस की ही बनेगी'

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • 24X7
Choose Your Destination
Close