विज्ञापन
Story ProgressBack

छात्रा से छेड़छाड़ के आरोप में शिक्षक निलंबित, लेकिन पुलिस ने क्यों नहीं दर्ज किया FIR, जानें मामला

धौलपुर में एक सरकारी स्कूल में शिक्षक द्वारा छात्रा के साथ छेड़छाड़ की जाती है. इस मामले में छात्रा के आरोप को संज्ञान में लेते हुए शिक्षक के खिलाफ जांच कमेटी बैठती है जिसमें शिक्षक दोषी पाया जाता है.

Read Time: 3 min
छात्रा से छेड़छाड़ के आरोप में शिक्षक निलंबित, लेकिन पुलिस ने क्यों नहीं दर्ज किया FIR, जानें मामला
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Rajasthan News: धौलपुर जिले के कौलारी थाना इलाके के एक सरकारी स्कूल के शिक्षक द्वारा छात्रा के साथ छेड़छाड़ के मामले में आरोपी शिक्षक को शिक्षा विभाग ने आदेश जारी कर निलंबित कर दिया है. संयुक्त निदेशक भरतपुर ने शिक्षक को निलंबित कर डीग जिले के कांमा में मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी कार्यालय में निलंबन काल के दौरान उपस्थिति देने के आदेश जारी किये हैं.

शिक्षक के खिलाफ जांच जारी

जिला शिक्षा अधिकारी महेश मंगल ने बताया कि बसई नबाव के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में शिक्षक द्वारा छात्रा के साथ छेड़छाड़ की सूचना 5 फरवरी को मिली थी. स्कूल में हुई घटना को लेकर जांच कमेटी बना कर मामले की जांच कराई जांच रिपोर्ट में शिक्षक द्वारा गलती सामने आने पर रिपोर्ट संयुक्त निदेशक भरतपुर को भेज दी. शिक्षा विभाग के संयुक्त निदेशक ने जांच रिपोर्ट के आधार पर बसई नबाव स्कूल में तैनात वरिष्ठ अध्यापक को निलंबित कर दिया हैं और उनको डीग जिले के कांमा में मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी कार्यालय में निलंबन काल के दौरान उपस्थिति देने के आदेश जारी किये गए हैं. शिक्षक के खिलाफ अभी जांच जारी हैं.

क्या है पूरा मामला

बता दें कि जिले के बसई नबाव कस्बे के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में प्रैक्टिकल के दौरान एक शिक्षक ने बारहवीं क्लास में पढ़ने वाली छात्रा से खेलकूद कक्ष के पास छेड़छाड़ कर दी थी. इसके बाद आरोपी शिक्षक उसी दिन छात्रा के घर पहुंचने से पहले ही उसके के परिजनों के पास पहुंच गया और छात्रा के परीजनों को घटना के बारे में बता कर अपनी गलती की माफी मांगी थी. पीड़ित छात्रा के परिजनों ने इस दौरान आरोपी शिक्षक की पिटाई भी कर दी थी. स्कूल प्रबंधन इस मामले को रफा दफा करने में लगा रहा. पीड़ित छात्रा के परिजनों और शिक्षक के बीच मामले को रफा दफा करने के लिए ग्रामीणों द्वारा पंचायत भी हुई थी. छात्रा और उसके परिजन शिक्षक की शिकायत करने पर अड़े रहे थे.

कमेटी ने शिक्षक को पाया दोषी

यह मामला जब शिक्षा विभाग के अधिकारियों के संज्ञान में आया और तीन सदस्यों की जांच कमेटी गठित की गई थी. खुद शिक्षक ने अपनी गलती के लिए माफी मांगने का आग्रह किया. शिक्षक स्कूल की जांच कमेटी में दोषी पाया गया था. स्कूल प्रिंसिपल मानसिंह ने छात्रा से जांच कमेटी के सामने आरोपी शिक्षक को स्कूल से हटाने की मांग माने जाने पर लिखित में राजीनामा करा दिया था. 

ग्रामीणों की पंचायत के फरमान के बाद स्कूल में आरोपी शिक्षक ने प्रेयर के समय छात्रा के पैर छुए तो उसकी आंखों से आंसू आ गए और उसने भावावेश में शिक्षक को थप्पड़ जड़ दिए. इस दौरान स्कूल प्रबंधन ने स्टाफ के साथ-साथ ग्रामीणों से मोबाइल फोन भी जमा करा लिए थे, जिससे कोई फोटो और वीडियो न बनाये.

पुलिस में अभी तक मामला दर्ज नहीं

मामला हाई प्रोफाइल होने के बावजूद छात्रा के परिजनों ने अभी तक दोषी शिक्षक के खिलाफ मुकदमा दर्ज नहीं कराया है. पुलिस द्वारा छात्रा के परिजनों से मुकदमा दर्ज कराने के लिए समझाइस भी की है. छात्रा के परिजन मुकदमा दर्ज कराने से पीछे हट गए हैं.

ये भी पढ़ें- शातिर महिला ने युवक को अपनी जाल में फंसाकर 25 हजार रूपये का लगाया चूना, डिप्रेशन में आया मासूम

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close