विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 27, 2023

कोटा की देवनारायण एकीकृत आवासीय योजना, देश के किसानों की आय दोगुनी करने का मॉडल

इस योजना की घोषणा राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने वर्ष 2020 में की गई थी. 300 करोड़ की लागत से तैयार इस योजना का उद्देश्य कोटा शहर के पशुपालकों सुव्यवस्थित रूप से एक टाउनशिप में बसाना है.

Read Time: 5 min
कोटा की देवनारायण एकीकृत आवासीय योजना, देश के किसानों की आय दोगुनी करने का मॉडल
गौशाला का उद्घाटन करते मंत्री.
kota:

कोटा में पशुपालकों के लिए देवनारायण एकीकृत आवासीय योजना बनाई गई है. आज इस योजना का शुभारम्भ किया गया है. इस योजना के तहत पशुपालकों के आवास के साथ पशुओं के लिए बाड़े समेत सहित अन्य सभी बुनियादी सुविधाओं को विकसित किया गया है. पशुपालक पहले जहां नारकीय जीवन जीने को मजबूर थे. अब इस स्कीम के बाद उनके बच्चे शिक्षा से महरूम थे. इस योजना में पशुपालकों को शामिल किए जाने के बाद उनके सामाजिक, आर्थिक और शैक्षणिक जीवन में आमूल-चूल परिवर्तन आया है. 

जानिए क्या है देवनारायण एकीकृत आवासीय योजना

इसके तहत पशुपालकों के लिए एक अलग से कस्बा बनाया गया है. कस्बों में पशुपालकों को घर वितरित किए जाने का काम भी शुरू हो चुका है. आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित पशुपालकों के लिए पहली बार तैयार की गई "देवनारायण एकीकृत आवासीय योजना" में पशुपालकों का जीवन अब पहले से बेहतर हुआ है.

इस योजना में पशुपालकों के लिए 1227 विशाल आवासीय भूखंडों के पिछले भाग में लगभग 40 वर्ग मीटर क्षेत्र में दो कमरे, रसोईघर, शौचालय, स्नानघर, बरामदा, चारा स्टोर की सुविधा से युक्त आवास का निर्माण किया गया है.

गौशाला को टाउनशिप की तरह बनाया गया है

गौशाला को टाउनशिप की तरह बनाया गया है

पूरे देश में सबसे अनूठी तरह की योजना

भूखंड के अगले हिस्से में पशुओं के लिए शेड का निर्माण किया गया है. जिसमें भूखंड के क्षेत्रफल के अनुसार 18 से 28 पशुओं के पालने की क्षमता है. इस योजना में आवासीय भूखंडों के अतिरिक्त डेयरी उद्योग के लिए 50, भूसे गोदाम के खलचुरी की दुकानें भी है.

सर्वसुविधा युक्त है ये आवास योजना 

पशुपालकों की सुविधा के लिए योजना में विद्यालय भवन, पशु चिकित्सालय, सोसाइटी कार्यालय, पुलिस चौकी विद्युत सब स्टेशन, पेयजल के लिए उच्च जलाशय, सीवर लाइन, पार्क, नाली, सड़कें, एसटीपी, पशुमेला मैदान एवं दुग्ध मण्डी का भी निर्माण किया गया है. साथ ही सामुदायिक भवन, रंगमंच का निर्माण किया गया है.

Latest and Breaking News on NDTV

15 हजार पशुओं से प्राप्त गोबर से बनेगी बायोगैस 

योजना में लगभग 15 हजार पशुओं से प्राप्त गोबर के निस्तारण के लिए "नगर विकास न्यास'' द्वारा बायोगैस संयंत्र की स्थापना है. बायोगैस संयंत्र लगाया गया है जहाँ पशुपालकों से 1 रूपये प्रति किलोग्राम की दर से बायोगैस संयंत्र के लिए गोबर खरीदा जा रहा है. बायोगैस से उत्पन्न गैस को पाइप लाइन के माध्यम से घरों में सप्लाई किया जा रहा है. बायोगैस संयंत्र से गोबर के निस्तारण के साथ-साथ जैविक खाद का भी उत्पादन हों रहा है.

किसानो की आय दोगुनी करने में मदद करेगी यह स्कीम 

देवनारायण आवासीय योजना के तहत पशुपालकों से 1 रुपए प्रति किलो की दर से गोबर की खरीद की जाएगी. इससे किसानों की आमदनी बढ़ेगी, साथ ही इससे बायोगैस बनाने का भी काम किया जाएगा. साथ ही में पशुओं को खुले में छोडऩे पर होने वाली दुर्घटनाओं पर भी लगाम लगेगी. इस योजना के तहत 15 हजार पशुओंं को रखने की व्यवस्था की जाएगी.

देवनारायण आवासीय योजना की महत्वपूर्ण बातें 


 <योजना में पशुपालकों के लिए 1227 बड़े आवासीय भूखंडों का प्रावधान किया गया है. 


<इनमें से 738 आवासों का निर्माण पूर्णकर 501 पशुपालकों को आवंटन कर दिया गया है. 


<इन भूखंडों के पिछले भाग में लगभग 40 वर्ग मीटर क्षेत्र में दो कमरे, रसोईघर, शौचालय, स्नानघर, बरामदा, चारा भंडारण की सुविधा है. 


<भूखंड के अग्रभाग में पशुओं के लिए शेड का निर्माण किया गया है. जिसमें भूखंड के क्षेत्रफल के अनुसार 18 से 28 पशुओं के पालने की क्षमता होगी.


<इस योजना में आवासीय भूखंडों के अलावा डेयरी उद्योग के लिए 50, भूसे गोदाम के 14, खलचुरी व सामान्य व्यवसाय के लिए 112 भूखंडों का आवंटन किया गया है. 


<इस योजना पर 300 करोड़ खर्च किए गए हैं. यहां शहर की कॉलोनियों और मुख्य सडक़ों के किनारे बसे 900 पशुपालकों को यहां शिफ्ट किया जाएगा.


<यह राजस्थान की पहली ऐसी योजना है, जिसमें पशुपालकों को उनकी मूलभूत सुविधाओं का खास ख्याल रखा जा रहा है.


<योजना में पशुपालकों के लिए 738 आवासीय जमीन पर आवास बनाए गए हैं. पिछले भाग में 40 वर्गमीटर में 2 कमरे, किचन, वॉशरुम, बाथरुम, बरामदा, चारा स्टोर सुविधा वाले आवास बनाए गए हैं.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close