विज्ञापन

राजस्थान में 10वीं-12वीं के पाठ्यक्रम में शामिल होगा खाटू श्याम बाबा का चैप्टर? शिक्षा मंत्री को दिया सुझाव

राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर से खाटू श्याम बाबा के इतिहास को 10वीं और 12वीं के पाठ्यक्रम शामिल करने की मांग गई.

राजस्थान में 10वीं-12वीं के पाठ्यक्रम में शामिल होगा खाटू श्याम बाबा का चैप्टर? शिक्षा मंत्री को दिया सुझाव
फाइल फोटो

Jodhpur News: राजस्थान के पंचायत राज और शिक्षा मंत्री मदन दिलावर(Madan Dilwar)  मंगलवार को एक दिवसीय दौरे पर जोधपुर पहुंचे. इस दौरान उन्होंने एक स्कूल में आयोजित प्रतिभा सम्मान समारोह में बच्चों को सम्मानित किया. इस दौरान शिक्षा मंत्री से खाटू श्याम बाबा (Khatu Shyam Baba) के इतिहास को 10वीं और 12वीं के पाठ्यक्रम शामिल करने की मांग गई.

एक पेड़-एक व्यक्ति का संकल्प 

शिक्षा मंत्री ने कहा कि अब नई शिक्षा नीति के साथ राज्य सरकार ने भी एक संकल्प लिया है. एक पेड़-एक व्यक्ति ताकि राजस्थान ग्रीन राजस्थान बन सके. जिस तरीके से जलवायु परिवर्तन हो रहा है, ऐसे में पेड़ लगाना बहुत जरूरी है. उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति को पेड़ लगाना चाहिए, ताकि शुद्ध ऑक्सीजन के साथ वातावरण भी हरा भरा रहे, पर्याप्त बारिश हो सके. 

शिक्षा मंत्री को दिया ये सुझाव

इसके बाद खाटू श्याम बाबा के इतिहास को 10वीं औप 12वीं के पाठ्यक्रम में जोडने के लिए शिक्षा मंत्री मदन दिलावर से श्याम भक्ति सेवा संस्थान ने आग्रह किया है. बड़े रामद्वारा में श्याम भक्ति सेवा संस्थान की अध्यक्ष मोनिका प्रजापत, सचिव राजकुमार रामचंदानी और कार्यकारिणी सदस्य लक्की गोयल के नेतृत्व में शिक्षा मंत्री को दिए गए ज्ञापन में बताया गया कि 10वीं और 12वीं के पाठ्यक्रम में राजस्थान के विभिन्न लोक देवताओं के इतिहास स्थान दिया गया है. 

बच्चे को खाटू श्याम के बारे पढ़ाने की मांग

सीकर में खाटू श्याम बाबा आस्था के सबसे बड़े केंद्र बिंदु बने हुए हैं. यदि खाटू श्याम बाबा के इतिहास को राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10 वीं और 12वीं के पाठ्यक्रम में शामिल कर पढ़ाया जाता है तो बच्चे श्याम बाबा के इतिहास को पढ़ सकेंगे. मोनिका प्रजापत ने शिक्षा मंत्री से कहा कि सीकर में खाटू श्याम बाबा (Khatu Shyam Mandir) को भगवान श्री कृष्ण के रूप में पूजने के साथ करोड़ों की संख्या में यहां भक्त आते हैं, जिनका पौराणिक महत्व जानने के साथ मन्नत पूरी होने के कारण श्याम बाबा के प्रति विश्वास लगातार बढ़ता जा रहा है.

यह भी पढे़ं- झुंझुनूं किडनी कांड पर प्रशासन का बड़ा एक्शन, पीड़ित बोले- एक नहीं, 4 जिंदगी हुई बर्बाद

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
बूंदी में NH-27 पर रोंगटे खड़े कर देने वाला हादसा, क्रेन ने नाबालिग लड़की को कुचला, मौत
राजस्थान में 10वीं-12वीं के पाठ्यक्रम में शामिल होगा खाटू श्याम बाबा का चैप्टर? शिक्षा मंत्री को दिया सुझाव
PM Modi Against big conspiracy Kirodi Lal Meena said Gehlot is provoking Muslims
Next Article
Rajasthan:  "मोदी के खिलाफ रची जा रही बड़ी साजिश", किरोड़ी लाल मीणा बोले-मुस्लिमों को भड़का रहे गहलोत 
Close