विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान के तीन राज्यसभा सीटों पर होगा चुनाव, जानें किन तीन सीटों पर होगी वोटिंग

15 राज्यों के 56 सीटों पर 27 फरवरी को चुनाव कराया जाएगा. इसमें राजस्थान के तीन राज्यसभा सीटों पर चुनाव होगा.

Read Time: 3 min
राजस्थान के तीन राज्यसभा सीटों पर होगा चुनाव, जानें किन तीन सीटों पर होगी वोटिंग
27 फरवरी को राज्यसभा चुनाव

Rajya Sabha Election 2024: पूरे देश में 56 राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव की घोषणा हो चुकी है. मुख्य चुनाव आयोग द्वारा 29 जनवरी को इसकी घोषणा की गई, जिसमें कहा गया है कि 15 राज्यों के 56 सीटों पर 27 फरवरी को चुनाव कराया जाएगा. वहीं, राजस्थान की बात करें तो प्रदेश में तीन राज्यसभा सदस्यों का चुनाव किया जाएगा. वहीं 27 फरवरी को ही चुनाव के बाद काउंटिंग होगी और शाम 5 बजे तक परिणाम घोषित कर दिये जाएंगे. राजस्थान में दो बीजेपी की सीट और एक कांग्रेस की सीट खाली होगी.

राजस्थान के तीन सीटों पर राज्यसभा सदस्य चुने जाएंगे

जानकारी के अनुसार राजस्थान के तीन राज्यसभा सीटों पर चुनाव होगा. राजस्थान के लिए सदस्य कांग्रेस के डॉ मनमोहन सिंह और बीजेपी के भूपेंद्र सिंह का राज्यसभा कार्यकाल तीन अप्रैल को समाप्त होने जा रहा है. वहीं, विधानसभा चुनाव में बीजेपी नेता किरोड़ी लाल मीणा उतरे थे और उन्होंने जीत हासिल की. इसके बाद उन्होंने राज्यसभा की सदस्ता छोड़ दी थी. इसके बाद एक राज्यसभा सीट दिसंबर में ही खाली हो गया था. अब इन तीनों सीटों पर चुनाव होगा.

बता दें, राजस्थान से संसद के उच्च सदन राज्यसभा में 10 सीटें हैं. इनमें मौजूदा समय में कांग्रेस के छह और बीजेपी के तीन सदस्य हैं. जबकि एक सीट खाली है. राज्यसभा सदस्य के चुनाव में विधानसभा के सदस्य वोटिंग करेंगे. वर्तमान में विधानसभा चुनाव के बाद बीजेपी के राजस्थान में 115 विधायक है जबकि कांग्रेस के 70 विधायक हैं.

देश में 15 राज्यों में किस जगह कितनी सीट खाली

चुनाव आयोग ने इससे संबंधित वेबसाइट पर जानकारी भी साझी की है. जानकारी के मुताबिक, सबसे ज्यादा सीट उत्तर प्रदेश में खाली होगी जहां 10 सीटें हैं. इसके अलावा महाराष्ट्र में 6, बिहार में 6, मध्य प्रदेश में 5, पश्चिम बंगाल में 5, गुजरात में 4, कर्नाटक में 4, राजस्थान में तीन, तेलंगाना में 3 आंध्र प्रदेश में 3, ओडिशा में 3, सीटे हैं. जबकि छत्तीसगढ़ में 1 सीट पर, हरियाणा में 1 सीट पर, हिमाच प्रदेश में 1 सीट पर और उत्तराखंड में 1 सीट चुनाव होने हैं.

यह भी पढ़ेंः हनुमान बेनिवाल को लेकर शुरू हो गई चर्चा, बीजेपी के साथ आएंगे या होगा पार्टी का विलय!

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close