विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 09, 2023

40 किलो सोने का गबन, 3 गिरफ्तार, राजस्थान में चुनाव के बीच बोहरा समाज के साथ बड़ी ठगी, जानें पूरा मामला

पुलिस ने मामले में 3 आरोपियों को गिरफ्तार किया है. उन पर आरोप है कि उन्होंने लोगों से बिना ब्याज के ऋण देने के नाम पर उनसे सोना लिया और उसे कहीं और गिरवी रखा दिया. जब लोग अपना गिरवी रखा सोना वापस लेने गए तो उन्हें बॉक्स में सोने की जगह साबुन की टिकिया मिली.

Read Time: 3 min
40 किलो सोने का गबन, 3 गिरफ्तार, राजस्थान में चुनाव के बीच बोहरा समाज के साथ बड़ी ठगी, जानें पूरा मामला
पुलिस की गिरफ्त में आरोपी

कोतवाली पुलिस ने दाऊदी बोहरा समाज कमेटी बांसवाड़ा के पदाधिकारियों द्वारा बोहरा समाज के 257 लोगों का गिरवी रखा सोना (Gold) गबन करने के मामले में कमेटी के ट्रस्टी, उसके बेटे, एक तांत्रिक और एक ज्वैलर को गिरफ्तार किया है. पुलिस ने अब तक 2 मामलों में 15 करोड मूल्य के करीब 25 किलो सोने के जेवरात और बिस्किट बरामद किए हैं बाकी की तलाश जारी है. 

पुलिस अधीक्षक अभिजीत सिंह ने बताया कि प्रार्थी खोजमा और समाज के अन्य 7 लोगों ने कोतवाली में रिपोर्ट क, जिसमें बताया कि बोहरा समाज की फकरी करजन हसना ट्रस्ट संस्था जरूरत के मुताबिक बिना ब्याज पर गोल्ड के बदले ऋण उपलब्ध कराती है. 

इस ट्रस्ट में गोल्ड के बदले लोन देने की सम्पूर्ण प्रक्रिया पूरी करने के उपरान्त ऋण दिलाने का कार्य आरोपी हकीमुद्दीन और  उनके सहयोगी के रूप मे आरोपी बुरहान करते हैं. लेकिन इसमें धोखाधड़ी की गई. 257 लोगों का गोल्ड बॉक्स से गायब कर लिया और वहां सोने की जगह बॉक्स में साबुन और अन्य सामान रख दिया .  

लोगों का गोल्ड बैंकों में गिरवी रख दिया 

जिस पर मामला दर्ज कर पुलिस ने जांच शुरू की.मामले की गम्भीरता को देखते हुये पुलिस महानिरीक्षक एस. परिमला पुलिस अधीक्षक अभिजीत सिंह के निर्देशन में थानाधिकारी विक्रमसिंह की एक विशेष टीम गठित की. पुलिस ने आरोपी हकीमुद्दीन से पूछताछ जिस पर उसने जुर्म कबूल कर लिया है. हकीमुद्दीन ने बताया कि उसने करीब 30 किलो सोने के जेवरात और बिस्किट ज्वैलर निखिल दामडीया निवासी खांदु कॉलोनी के पास गिरवी रखे हैं. बाकी का सोना कई व्यापारियों और बैंकों में गिरवी रखा हुआ है. 

अब तक 25 किलो सोना किया ज़ब्त 

पुलिस ने उसमें अब तक 25 किलो से अधिक सोने के जेवरात और बिस्किट बरामद किये हैं और बाकी बरामदगी की प्रक्रिया लगातार जारी है. पुलिस ने इस मामले में आरोपी हकीमुद्दीन, अली असगर पिता हकीमुद्दीन ज्वैलर निखिल दामडीया पिता विरेन्द्र कुमार दामडीया और एक तांत्रिक सईद खां उर्फ बाबा को गिरफ्तार किया है . 

तांत्रिक के झांसे में किया सोने का गबन

आरोपियों से अभी तक की पूछताछ में पता चला है कि तांत्रिक ने इन सभी आरोपियों को इस बात से झांसे में लिया था कि वो सोने को दुगुना कर देगा. जिसके बाद आरोपी लॉकरों में रखा सोना गायब करने लगे और उसके स्थान पर अन्य सामान भर दिया. जब कोई गोल्ड वापस लेने आता तो आरोपी टाल मटोल करते रहे.  

यह भी पढ़ें- राजस्थानः नामांकन वापसी के अंतिम दिन कई बागियों ने वापस लिया नामांकन, देखें बड़े नामों की List

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close