विज्ञापन
Story ProgressBack

ऊर्जा मंत्री ने अदानी ग्रुप के हाइब्रिड पवन ऊर्जा सयंत्र का निरीक्षण, कहा- राजस्थान बनेगा बिजली बेचने वाला अग्रणी राज्य

जैसलमेर दौरे पर ऊर्जा मंत्री हीरालाल नागर ने माधोपुरा स्थित अदानी ग्रुप के हाइब्रिड पवन ऊर्जा संयंत्र का निरीक्षण किया.

Read Time: 3 mins
ऊर्जा मंत्री ने अदानी ग्रुप के हाइब्रिड पवन ऊर्जा सयंत्र का निरीक्षण, कहा- राजस्थान बनेगा बिजली बेचने वाला अग्रणी राज्य

Rajasthan News: राजस्थान सरकार के ऊर्जा मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हीरालाल नागर ने बुधवार (19 जून) को जैसलमेर के दौरे पर आए थे. इस दौरान मंत्री हीरालाल नागर ने अपने दौरे की शुरुआत जैसलमेर के फतेहगढ़ से की.जंहा उन्होंने फतेहगढ़ में पवन ऊर्जा संयंत्र का निरीक्षण किया. वहीं नागर ने देगराय माता मंदिर में माथा टेका.वही उन्होंने रामदेवरा में बाबा रामदेव के दर्शन कर पूजा अर्चना भी की.

दरअसल,ऊर्जा मंत्री नागर बुधवार प्रातः बाड़मेर से प्रस्थान कर फतेहगढ़ पहुंचे यहां उन्होंने माधोपुरा स्थित अदानी ग्रुप के हाइब्रिड पवन ऊर्जा संयंत्र का निरीक्षण किया. उन्होंने संयंत्र के भीतर जाकर बिजली उत्पादन प्रक्रिया और इसकी तकनीकी की विस्तार से जानकारी ली. उन्होंने इस तकनीकी के बारे में पूछताछ की और इसकी कुशलता को जाना.

राजस्थान को सौर ऊर्जा उत्पादन में सिरमौर बनाया जाएगा

इस मौके पर ऊर्जा मंत्री ने बताया कि आने वाले समय में सौर ऊर्जा की भरपूर संभावना है.हाइब्रिड संयंत्र के जरिए पवन ऊर्जा और सोलर ऊर्जा के प्लांट एक साथ लगाए जा सकते हैं.नागर ने बताया कि राजस्थान प्रदेश को देश ही नहीं अपितु विश्व का सौर ऊर्जा उत्पादन में सिरमौर बनाया जाएगा.

उन्होंने बताया कि बाड़मेर, जैसलमेर, जोधपुर और बीकानेर में सौर ऊर्जा और पवन ऊर्जा की भरपूर संभावना है.इसका पूरी तरह से विकास किया जाएगा. राज्य सरकार बिजली उत्पादन क्षमता में वृद्धि के साथ आमजन को सुचारू बिजली आपूर्ति की दिशा में निरंतर कार्य कर रही है.

राजस्थान बिजली बेचने वाला अग्रणी राज्य बनेगा

इसी क्रम में 2 लाख 25 हजार करोड़ रुपए की बिजली उत्पादन के एमओयू केंद्र सरकार के निगमों के साथ हस्ताक्षरित किए गए हैं.उन्होंने कहा कि जल्द ही राजस्थान बिजली बेचने वाला अग्रणी राज्य बनेगा तथा ऊर्जा की प्रचुर उपलब्धता से क्षेत्र में औद्योगिकरण को बढ़ावा मिलेगा.उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में सौर उर्जा को बढ़ावा देने हेतु निरंतर फैसले ले रही है.

सौर ऊर्जा उत्पादन के लिए तीन बड़े प्रोजेक्टस के लिए भूमि आवंटन को स्वीकृति दी गई है. राज्य में सौर ऊर्जा उत्पादन को 21000 मेगावॉट से बढ़ाकर 32000 मेगावॉट करने की व्यवस्था की गई है.बाद में बुधवार साय ऊर्जा मंत्री ने जिले के रामदेवरा स्थित बाबा रामदेव जी के मंदिर में पूजा अर्चना कर प्रदेश में उन्नति और खुशहाली की कामना की.

यह भी पढ़ेंः राजस्थान में हो सकता है बिजली संकट! 1200 मेगावाट बिजली उत्पादन करने वाली थर्मल पावर प्लांट शटडाउन

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
IND vs ENG Semi Final: भारत-इंग्लैंड के बीच टी20 विश्वकप का सेमीफाइनल मैच आज, जानिए पिच और मौसम रिपोर्ट
ऊर्जा मंत्री ने अदानी ग्रुप के हाइब्रिड पवन ऊर्जा सयंत्र का निरीक्षण, कहा- राजस्थान बनेगा बिजली बेचने वाला अग्रणी राज्य
Communal tension in Jodhpur, people of two communities attacked with bricks and stones, many shops were burnt, heavy police force deployed
Next Article
Jodhpur Communal Violence: राजस्थान के जोधपुर में सांप्रदायिक तनाव, ईंट-पत्थर से हमला, कई दुकानें फूंकी, भारी पुलिसबल की तैनाती
Close
;