विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान में आज भी शिक्षा से कोसो दूर है ये नट समुदाय, घर चलाने के लिए बेटियां करती हैं ये काम

नट समुदाय में बेटियों के पैदा होने पर ज्यादा खुशी मनाई जाती है. शिक्षा से कोसो दूर यह जाति अपनी रोजी-रोटी के लिए अपने पारंपरिक करतब को दिखाने का काम करते हैं.

Read Time: 3 min
राजस्थान में आज भी शिक्षा से कोसो दूर है ये नट समुदाय, घर चलाने के लिए बेटियां करती हैं ये काम
करतब दिखलाती नट समुदाय की बच्ची

Rajasthan News: आज के समय में सारा जमाना विकास की ओर तेजी से बढ़ रहा है. ऐसे समय में भी नट जाति के लोग सड़कों पर करतब दिखाकर अपना और परिवार का पालन पोषण कर रहे हैं. एक हिसाब से देखा जाए तो इस परिवार की बेटियां ही परिवार की मुखिया और कमाने वाली सदस्य होती है. आमतौर पर लोग बेटे के जन्म की खुशी मनाते हैं लेकिन इस समाज में बेटी पैदा होने पर खुशियां मनाई जाती है.

नट जाति में बेटियां चलाती है घर

नट जाति में जब बेटियों को चलना सीखते ही उसे रस्सी पर करतब दिखाना सिखा दिया जाता है. इस करतब के जरिए वह गली मोहल्लों में खेल दिखाकर परिवार का पोषण करती हैं. वजन बढ़ने और किशोरावस्था तक इनका विवाह कर दिया जाता है. कम उम्र में विवाह करने का उद्देश्य यह होता है कि अगली पीढ़ी में पैदा होने वाली बेटियां भी खेल दिखाकर अपना घर चला सकें. इन परिवारों को सरकारी योजनाओं के नाम पर कुछ भी नहीं मिल पाता है, जिस कारण है इन परिवारों का कोई स्थाई निवास नहीं होने से यह अलग-अलग राज्यों में भटकते रहते हैं. 

शिक्षा से कोसो दूर है यह जाति

गरीबों की रेखा से नीचे रहकर जीवन यापन करने वाला यह परिवार एक छोटी सी गाड़ी में अपनी जरूरत का सामान लेकर अलग-अलग राज्यों में भटकते रहते हैं और खेल दिखाते हैं. इन परिवारों की बेटियां भी पढ़ना चाहती है लेकिन परंपरा के नाम पर उनकी प्रतिभा को दबा दिया जाता है. युवा बच्चे भी खेल के बाद थाली लेकर चंदा इकट्ठा करते हैं लेकिन यह भी शिक्षा से कोसों दूर है. इन परिवारों का ना तो मतदाता सूची में नाम है और ना जनगणना में इन्हें शामिल किया जाता है. ये लोग छतीसगढ़ और बिहार के रहने वाले है और देशभर मे घुमते रहते हैं.

ये भी पढ़ें- ED की कार्रवाइयों पर गोविंद सिंह डोटासरा का तंज, बोले, -'प्रदेश में ईडी लगा रही है फेरे'

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close