विज्ञापन
Story ProgressBack

15 जुलाई से प्रसिद्ध मुंडिया पूर्णिमा मेले की शुरुआत, होटल, गेस्ट हाउस और धर्मशालाओं की होने लगी एडवांस बुकिंग

विश्वप्रसिद्ध मुंडिया पूर्णिमा मेला 15 जुलाई से शुरू हो जाएगा. मेले से पहले ही अधिकांश लोगों ने परिक्रमा मार्ग में सभी होटल, गेस्ट हाउस और धर्मशालाओ की एडवांस बुकिंग ही करा ली है. 

15 जुलाई से प्रसिद्ध मुंडिया पूर्णिमा मेले की शुरुआत, होटल, गेस्ट हाउस और धर्मशालाओं की होने लगी एडवांस बुकिंग
मेले की तैयारी में जुटा प्रशासन

Bharatpur News: करोड़ों लोगों की आस्था के केंद्र गिरिराजजी की धरा पर मुंडिया पूर्णिमा मेला 15 जुलाई से शुरू हो जाएगा, जो करीब एक सप्ताह तक चलेगा. मेले में भले ही एक सप्ताह का समय हो, लेकिन प्रशासन द्वारा तैयारियां शुरू कर दी गई हैं. प्रशासन मेला में सुरक्षा व्यवस्था के साथ ही आवागमन की रणनीति बनाने में जुट गया है. डीग तहसीलदार जुगिता मीणा की अगुआई में रविवार को पुलिस व प्रशासन की टीम ने डेढ़ किलो मीटर परिक्रमा मार्ग से अस्थाई अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की. 

अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई

तहसीलदार जुगिता मीणा ने बताया कि गोवर्धन में मुड़िया पूर्णिमा मेला 15 जुलाई से शुरू हो रहा है जो 22 जुलाई तक चलेगा. इस समय लाखों की संख्या में श्रद्धालु गोवर्धन महाराज की परिक्रमा करने पहुचेंगे. गोवर्धन की सात कोशीय परिक्रमा मार्ग में से राजस्थान के डीग जिले में स्थित पूछरी गांव में डेढ़ किलो मीटर परिक्रमा मार्ग पड़ता है. एएसपी गुमनाराम और सदर थाना प्रभारी आशुतोष के साथ मिलकर मेले को देखते हुए परिक्रमा मार्ग से जेसीबी के द्वारा अस्थाई अतिक्रमण को हटाने की कार्रवाई की गई. इसके अलावा विद्युत के ढीले तारों को कसने और परिक्रमा मार्ग में मिट्टी डालने का काम करवाया जा रहा है.

होटल, गेस्ट हाउस और धर्मशालाओं में एडवांस बुकिंग

पुलिस प्रशासन ने डेढ किलो मीटर परिक्रमा मार्ग में सुरक्षा पॉइंट को चिन्हित किया गया. साथ ही मेले 4 वॉच टावर और 16 सीसी कैमरों से निगरानी रखी जाएगी. सुरक्षा की दृष्टि से परिक्रमा मार्ग में चप्पे-चप्पे पर पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे. आषाढ़ माह में लगने वाले मुड़िया पूर्णिमा में लाखों की संख्या में श्रद्धालु गोवर्धन महाराज की परिक्रमा करने के लिए पहुंचते हैं. मेले में लाखों श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए यूपी व राजस्थान सरकार मिलकर व्यवस्थाएं संभालती है. मेले से पहले ही अधिकांश लोगों ने परिक्रमा मार्ग में सभी होटल, गेस्ट हाउस और धर्मशालाओ की एडवांस बुकिंग ही करा ली है.

श्रद्धालुओं के लिए की गई सुविधाएं

परिक्रमा में आए लोगों की सेवा के लिए लोगों द्वारा जगह-जगह प्याऊ और भंडारे लगाए जाते है तो प्रशासन द्वारा श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए मेला में वाहनों की पार्किंग, पेयजल, साफ-सफाई, लाइट, खोया-पाया, स्वास्थ्य केंप आदि सुविधाएं प्रदान की जाती हैं. राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा इसी मुड़िया पूर्णिमा मेले में भंडारे का आयोजन करते हैं, जो करीब 20 साल से करते आ रहे हैं और इस बार भी उनकी ओर से भंडारे का आयोजन किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- मचकुंड सरोवर के पास रील बना रहे थे तीन दोस्त, एक का पैर फिसला और डूबने से हो गई मौत

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
5 सोमवार के साथ विशेष योग में शुरू हो रहा सावन, जानें इस बार क्या होगा खास
15 जुलाई से प्रसिद्ध मुंडिया पूर्णिमा मेले की शुरुआत, होटल, गेस्ट हाउस और धर्मशालाओं की होने लगी एडवांस बुकिंग
Sanchore Government teacher caught red handed making candidates cheat in State Open Board exam, DEO suspended
Next Article
Rajasthan: स्टेट ओपन बोर्ड परीक्षा में नकल करवाते रंगे हाथ पकड़ा गया सरकारी टीचर, DEO ने कर दिया सस्पेंड
Close
;