विज्ञापन
Story ProgressBack

Lok Sabha Election 2024: राजस्थान में पहले चरण में 12 लोकसभा सीटों पर मतदान कल, रवाना हुईं पोलिंग पार्टियां

राजस्थान में पहले चरण में 12 लोकसभा सीटों पर 19 अप्रैल को पहले फेज में मतदान किया जाएगा. वहीं चुनाव आयोग ने अगले 48 घंटे के लिए दिशा-निर्देश जारी कर दिये हैं. कल श्रीगंगानगर, बीकानेर, चूरू, झुंझुनूं, सीकर, जयपुर ग्रामीण, जयपुर शहर, अलवर, भरतपुर, करौली धौलपुर, दौसा और नागौर सीटों पर मतदान होना है.

Read Time: 4 mins
Lok Sabha Election 2024: राजस्थान में पहले चरण में 12 लोकसभा सीटों पर मतदान कल, रवाना हुईं पोलिंग पार्टियां

Lok Sabha First Phase Voting In Rajasthan: देश में शुक्रवार को 2024 के लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान होगा. कुल 102 सीटों पर मतदाता वोट डालेंगे. राजस्थान में पहले चरण में 12 सीटों पर चुनाव हैं. जिसमें श्रीगंगानगर, बीकानेर, चूरू, झुंझुनूं, सीकर, जयपुर ग्रामीण, जयपुर शहर, अलवर, भरतपुर, करौली धौलपुर, दौसा और नागौर लोकसभा सीटें शामिल हैं.  चुनाव के मद्देनज़र चुनाव आयोग, प्रशासन और पुलिस ने तैयारियां पूरी कर ली हैं. यूपी, MP और हरियाणा बॉर्डर पर रात से ही नाकाबंदी की जा रही है.  वाहनों की सघन तलाशी के बाद ही प्रवेश दिया जा रहा है. चुनाव करवाने के लिए पोलिंग पार्टियां पोलिंग बूथों पर रवाना हो चुकी हैं.

धौलपुर से सटे MP-UP बॉर्डर पर बढ़ी चौकसी 

शुक्रवार सुबह 7 से शुरू होने वाले मतदान से पहले जिले भर में पुलिस एक्टिव मोड पर आ गई है. ज्यादातर पुलिस कर्मियों की मतदान में ड्यूटी लगने के बाद सर्कल के सीओ अपने पुलिस के साथ जाब्ता नाकाबंदी करने में लगे हुए हैं. पुलिस की टीम उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के बॉर्डर पर सघन तलाशी के बाद वाहनों को धौलपुर की ओर जाने दे रही है. धौलपुर ग्रामीण सीओ आनंद राव के नेतृत्व में पुलिस की टीम देर रात को यूपी के कैथरी बॉर्डर पर पहुंची. जहां के साथ पुलिसकर्मियों ने प्रत्येक वाहन को चेक करने के बाद ही धौलपुर में प्रवेश करने दिया.

धौलपुर ग्रामीण सीओ ने बताया कि लोकसभा चुनाव को लेकर पुलिस की टीम मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के बॉर्डर पर तैनात की गई है. जहां लगातार संदिग्धों की तलाशी लेने के बाद उनकी पहचान कराने के बाद उन्हें आगे की ओर जाने दिया जा रहा है.

बीकानेर में बनाये गए 1 हजार 627 मतदान केंद्र 

बीकानेर ज़िले में कुल 1 हजार 627 मूल मतदान केन्द्र हैं. जिनमें कुल 58 सहायक मतदान केन्द्र हैं. वहीं कुल 2 हजार 40 मतदान दलों का गठन. प्रशासन ने ज़िले में कुल 575 क्रिटिकल बूथ बनाये हैं. वहीं 123 एक्टिव माइक्रो ऑब्ज़र्वर नियुक्त किये गए हैं. बीकानेर के पॉलिटेक्निक कॉलेज में पोलिंग पार्टियों को आज चुनाव सम्बन्धी निर्देश दिए गए और निर्वाचन सामग्री देकर उन्हें रवाना किया गया. इस मौक़े पर जिला निर्वाचन अधिकारी नम्रता वृष्णि और ज़िला पुलिस अधीक्षक तेजस्विनी गौतम मौजूद रहीं. उन्होंने बताया कि पोलिंग पार्टियों को रवाना करना शुरू कर दिया है और वे अपने गन्तव्य स्थान पर पहुँच कर ज़िम्मेदारी सम्भालने को तैयार हैं. 

नागौर में विधानसभावार मतदान दल रवाना

बीआर मिर्धा काॅलेज ग्राउण्ड से लाडनूं, जायल, नागौर व खींवसर विधानसभावार मतदान दलों को रवाना किया गया. इसके लिए चार चार काउंटर लगाए गए है, जहां लाडनूं, जायल, नागौर व खींवसर विधानसभा क्षेत्र के लिए मतदान दलों को भी रवाना किया गया. वहीं सुरक्षा व्यवस्था के लिए तैनात पुलिसकर्मियों और सुरक्षा जवानों के लिए भी अलग से पांडाल बनाया गया है. बसों की रवानगी की गई. वहीं पार्किंग के लिए सुरक्षा जवान तैनात रहें तथा वाहनों की सुरक्षा हेतु मुख्य द्वार पर सीसीटीवी कैमरे से निगरानी भी रखी जा रही है.

झुंझुनू में बनाये गए 1750 मतदान केंद्र 

 झुंझुनू जिला मुख्यालय के सेठ मोतीलाल कॉलेज से मतदान दलों को अंतिम प्रशिक्षण देने के बाद रवाना किया गया. दो चरणों में सभी 1750 मतदान केंद्रों के लिए दलों की रवानगी की जा रही हैं. इस मौके पर जिला कलेक्टर चिन्मयी गोपाल ने बताया कि जिले के 1750 मतदान केन्द्रों पर 8464 मतदान कर्मियों को अंतिम प्रशिक्षण के बाद मतदान केन्द्रों के लिए रवाना किया जा रहा हैं. पहले चरण में लोकसभा क्षेत्र की 4 विधानसभा इलाके के मतदान दलों को प्रशिक्षण दिया गया हैं. प्रशिक्षण स्थल पर मतदान दलों को हैंड्स ओन ट्रेनिंग भी दी गई .दूसरी पारी में लोकसभा क्षेत्र की 3 विधानसभा इलाकों के मतदान दलों को प्रशिक्षण देकर रवाना किया जायेगा. सभी मतदान दल आज शाम तक बूथों पर पहुंच जाएंगे. 

यह भी पढ़ें- 'महाराणा प्रताप का सेनापति भी मुस्लिम था, एक वोट के लिए कितना गिरोगे', शेखावत के बयान पर उचियारड़ा का पलटवार

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
केंद्र सरकार ने नहीं भेजी ST छात्रों की छात्रवृत्ति, 14964 स्टूडेंट्स दो साल से कर रहे स्कॉलरशिप का इंतजार
Lok Sabha Election 2024: राजस्थान में पहले चरण में 12 लोकसभा सीटों पर मतदान कल, रवाना हुईं पोलिंग पार्टियां
Mahipal Makrana's wife came forward in dispute with Shiv Singh Shekhawat, said- Fraudulently Called him and Beaten
Next Article
शिव सिंह शेखावत से विवाद मामले में सामने आई महिपाल मकराना की पत्नी, कहा- उन्हें धोखे से बुलाकर मारा
Close
;