विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 29, 2023

Jaisalmer: 19.65 करोड़ से बदलेगा ऐतिहासिक गड़ीसर झील का स्वरूप, नाइट टूरिज्म का भी बनेगा हब

मुख्यमंत्री बजट घोषणा में जैसलमेर के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल गड़ीसर लेक को डेवलप करने के लिए योजना बनाई गई और कुल 66 करोड़ की डीपीआर बनाई गई.

Read Time: 3 min
Jaisalmer: 19.65 करोड़ से बदलेगा ऐतिहासिक गड़ीसर झील का स्वरूप, नाइट टूरिज्म का भी बनेगा हब
गड़ीसर लेक

Jaisalmer: स्वर्णनगरी के पर्यटन में अब नाइट टूरिज्म के रूप में पहला अध्याय जुड़ने जा रहा है. गोल्डन सिटी जैसलमेर के गड़ीसर झील पर सीएम अशोक गहलोत की बजट घोषणा के बाद डेवलपमेंट के लिए 19.65 करोड़ रुपये का वर्क ऑर्डर जारी कर दिया गया है. अब गड़ीसर लेक पर सैलानियों और स्थानीय निवासियों को कई सुविधाओं और नए पर्यटन स्थल की झलक आने लगेगी. गड़ीसर लेक को अब पर्यटन स्थल के रूप में एक नया स्वरूप देखने को मिलेगा,  जहां सैलानियों और स्थानीय निवासियों के लिए कई सुविधाओं को डेवलप किया जाएगा. ताकि जैसलमेर आने वाले सैलानियों को नाइट में एक शानदार टूरिस्ट प्लेस मिले, जहां वे अपनी शाम गुजार सकें.

Latest and Breaking News on NDTV

फस्ट फेज में होंगे ये बदलाव

नगर परिषद सभापति हरिवल्लभ कल्ला ने बताया कि जैसलमेर के मुख्य पर्यटन स्थल गड़ीसर लेक की पाल (बाउंड्री) क्षतिग्रस्त है. अब उस पर एक शानदार वॉकिंग ट्रैक निर्माण करवाया जाएगा. इसके साथ ही गड़ीसर लेक में एंट्री की जगह एक भव्य गेट भी पीले पत्थरों से बनाया जाएगा. नगर परिषद सभापति हरिवल्ल्भ कल्ला ने बताया कि मुख्यमंत्री बजट घोषणा में जैसलमेर के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल गड़ीसर लेक को डेवलप करने के लिए योजना बनाई गई और कुल 66 करोड़ की डीपीआर बनाई गई. इसके तहत पहले फेज में 22 करोड़ की मंजूरी हुई जिसमें भव्य गेट, वॉकिंग ट्रैक, पार्किंग एरिया, शानदार रोशनी और भी बहुत कुछ सुविधाएं मुहैया होंगी. 

Latest and Breaking News on NDTV

नाइट टूरिज्म का प्रचार प्रसार

कल्ला ने बताया कि इसके तहत 19.65 करोड़ का वर्क ऑर्डर जारी किया गया है. अब बहुत जल्द इसका काम शुरू होगा और गड़ीसर लेक का एक अलग ही लुक लोगों को नजर आएगा और वो सबको आकर्षित करेगा. इस साल बारिश के बाद से गड़ीसर लेक के बुरे हाल हैं. इसकी कई ऐतिहासिक इमारतें जर्जर हालत मे हैं. साथ ही इसकी बाउंड्री भी कई जगह से क्षतिग्रस्त हो चुकी है. पहले फेज में ये सब निर्माण होगा उसके बाद दूसरे फेज में भी कई चीजों को शामिल किया जाएगा. इस तरह धीरे-धीरे इस ऐतिहासिक इमारत को बढ़िया बनाने के साथ-साथ नाइट टूरिज्म के लिए भी प्रचार प्रसार किया जाएगा.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close