विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 19, 2023

गणेश चतुर्थी: 11 किलो मूंग से बनाई भगवान गणेश की प्रतिमा, देखने के लिए जुट रही भक्तों की भीड़

अजमेर में भगवान गणेश की प्रतिमा मूंग से बनाई गई है. यह प्रतिमा भक्तों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर रहा है. पूरा अजमेर शहर गणेश जी की इस  प्रतिमा को देखने के लिए उमड़ रहा है.

Read Time: 4 min
गणेश चतुर्थी: 11 किलो मूंग से बनाई भगवान गणेश की प्रतिमा, देखने के लिए जुट रही भक्तों की भीड़

देशभर में गणेश चतुर्थी की धूम मची है. धार्मिक नगरी अजमेर में भी गणेश चतुर्थी के मौके पर सभी गणेश मंदिरों में प्रथम पूज्य विघ्नहर्ता भगवान गणेश की पूजा अर्चना विधि-विधान से की गई. गजानंद महाराज की प्रतिमाओं का नयनाभिराम शृंगार किया गया.  लेकिन आकर्षण के केंद्र में रहा आगरा गेट स्थित बालू गोमा कार्य सिद्धि गणेश मंदिर में बनी प्रतिमा. दरअसल इस मंदिर में भगवान गजानन की मूर्ति मूंग से बनाई गई है. 11 किलो मूंग से बप्पा की ऐसी मनमोहक मूर्ति बनाई गई है कि उसे भक्त गण देखते ही रह जा रहे हैं. लोग इस मूर्ति को कैमरे में कैद कर रहे है, बप्पा के साथ सेल्फी ले रहे हैं. 

इधर मंगलवार को दोपहर 12 बजते ही शहर के जाने-माने वादकों ने गजानंद जी की एक से बढ़कर एक आरती के तराने प्रस्तुत किए, जिसे सुनकर श्रद्धालु मंत्रमुग्ध हो गए. इसके बाद पूजा-अर्चना कर विशेष आरती की गई. इस आरती में शामिल होने के लिए श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा. विशेष आरती के बाद लोगों ने भगवान गणेश से अपने परिवार में समृद्धि और खुशहाली की कामना की.

 मूंग की दाल के बने गणेश 
अजमेर के आगरा गेट स्थित बालू गोमा गणेश मंदिर में 11 किलो मूंग से बनी भगवान गणेश की प्रतिमा आकर्षण का केंद्र बनी है. मूंग की दाल की मूर्ति बनाने वाले कैलाशचंद गुप्ता ने बताया कि भगवान गणेश को मूंग की दाल पसंद है. उनकी पूजा में हरे मूंग अवश्य होते हैं. इस बार भगवान गणेश की प्रतिमा का निर्माण 11 किलो मूंग से किया गया है. साथ ही देश का गौरव चंद्रयान-3 की प्रतिमा भी सभी प्रकार के ड्राई फ्रूट के पेस्ट से कलाकृति भी बनाई गई.

Latest and Breaking News on NDTV

भगवान गणेश को 30 किलो का मिल्क केक का भोग भी लगाया गया. आरती के बाद केक काट कर भोग लगाया गया. प्राचीन आगरा गेट गणेश मंदिर, शास्त्री नगर गणेश गढ़, खोड़ा गणेश मंदिर के अलावा और बालू गोमा कार्य सिद्धि गणेश मंदिर में सुबह से ही भक्तों का तांता लगा रहा. इन मंदिरों में दोपहर की विशेष आरती में शामिल होने के लिए लोगों में होड़ मची रही. गणेश चतुर्थी के अवसर पर बड़ी संख्या में लोगों ने गणेश प्रतिमाएं बाजार से खरीद कर घरों में स्थापित की है. वहीं गली-मोहल्ले में भी गणेश पंडाल बनाए गए.

कांग्रेस और भाजपा के नेताओं ने एक-दूसरे को खिलाया केक

पूर्व शिक्षा राज्य मंत्री वासुदेव देवनानी और आरटीडीसी अध्यक्ष धर्मेंद्र सिंह राठौड़ ने राजनीतिक प्रतिस्पर्धा को दूर रखते हुए, भगवान गणपति का आशीर्वाद लिया. पूर्व शिक्षा राज्यमंत्री और क्षेत्र से विधायक वासुदेव देवनानी ने भगवान गणेश की आरती में बालू गोमा कार्य सिद्धि गणेश मंदिर में भाग लिया. देवनानी ने बातचीत में कहा कि किसी भी नए काम की शुरुआत भगवान गणेश की पूजा अर्चना से की जाती है. भगवान गणेश से प्रार्थना है कि देश और प्रदेश में समृद्धि और खुशहाली आए.

यह भी पढ़ें - 400 साल पुराने बरगद की जटाओं में प्राकृतिक रूप से आ पधारे गजानन, गणेश चतुर्थी पर जुटे भक्त

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close