विज्ञापन
Story ProgressBack

Gautam Adani Net Worth: अमीरों की लिस्ट में गौतम अदाणी की लंबी छलांग, 24 घंटे में 12 बिलियन डॉलर की कमाई

गौतम अदाणी ने सिर्फ एक हफ्ते में 4 पायदान की छलांग लगाई है. अब सिर्फ मुकेश अंबानी ही इकलौते भारतीय हैं, जो गौतम अदाणी से ऊपर के पायदान पर हैं. मुकेश अंबानी 91.4 बिलियन डॉलर की वेटवर्थ के साथ 13वें नंबर पर हैं.

Read Time: 4 min
Gautam Adani Net Worth: अमीरों की लिस्ट में गौतम अदाणी की लंबी छलांग, 24 घंटे में 12 बिलियन डॉलर की कमाई
अदाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अदाणी.

अदाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अदाणी (Adani Group Chairman Gautam Adani) अब दुनिया के रईसों की लिस्ट में 15वें नंबर पर आ गए हैं. ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स (Bloomberg Billionaires Index) की ताजा लिस्ट में गौतम अदाणी, जिम वॉल्टन को पछाड़ते हुए 15वें पायदान पर आ गए हैं. ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स के मुताबिक- गौतम अदाणी की नेटवर्थ में एक दिन में 12 बिलियन डॉलर का उछाल आया है, जिसकी वजह से उनकी कुल दौलत (Net worth) 82.5 बिलियन डॉलर पहुंच गई है. मंगलवार तक गौतम अदाणी और जिम वॉल्टन की दौलत में ज्यादा फर्क नहीं था, दोनों की ही नेटवर्थ 70 बिलियन डॉलर थी. मगर बुधवार को ये फासला काफी बढ़ गया है.

एक हफ्ते में 4 पायदान की छलांग

BQ प्राइम में छपी रिपोर्ट के मुताबिक-गौतम अदाणी ने सिर्फ एक हफ्ते में 4 पायदान की छलांग लगाई है. अब सिर्फ मुकेश अंबानी ही इकलौते भारतीय हैं, जो गौतम अदाणी से ऊपर के पायदान पर हैं. मुकेश अंबानी 91.4 बिलियन डॉलर की वेटवर्थ के साथ 13वें नंबर पर हैं.

दुनिया के रईसों की लिस्ट में गौतम अदाणी 15वें नंबर पर पहुंच चुके हैं. एक दिन में उनकी दौलत $12 बिलियन बढ़ी है.
Latest and Breaking News on NDTV

अदाणी ग्रुप के शेयरों में जोरदार तेजी का फायदा

बीते हफ्ते से ही अदाणी ग्रुप के शेयरों में जोरदार तेजी देखने को मिल रही है, बीते 6 सेशन में देखें तो अदाणी ग्रुप के मार्केट कैप में 5.6 लाख करोड़ रुपये का इजाफा हो चुका है, ग्रुप का कुल मार्केट कैप 15 लाख करोड़ रुपये के पार निकल चुका है. यही वजह है कि गौतम अदाणी की दौलत में इतना बड़ा उछाल आया है.

बीते एक दिन में एलन मस्क (Elon Musk) की दौलत 2.25 अरब डॉलर, जेफ बेजोस (Jeff Bezos) की नेटवर्थ 1.94 अरब डॉलर और बर्नार्ड अर्नाल्ट (Bernard Arnault) की संपत्ति 2.16 अरब डॉलर बढ़ी है. 

अदाणी ग्रुप के शेयरों में तेजी क्यों?

इस साल की शुरुआत में गौतम अदाणी दुनिया के तीसरे सबसे रईस व्यक्ति थे, लेकिन हिंडनबर्ग की रिपोर्ट आने के बाद अदाणी ग्रुप के शेयरों में जोरदार गिरावट आई और गौतम अदाणी रईसों की लिस्ट में 25वें पायदान तक फिसल गए. लेकिन सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान कोर्ट का SEBI की जांच पर भरोसा करना और हिंडनबर्ग की रिपोर्ट को सच नहीं मानना अदाणी ग्रुप के लिए एक अच्छा संदेश रहा. सुप्रीम कोर्ट में इस मामले की सुनवाई खत्म हो चुकी है. और कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रख लिया है.

आज अडानी का शेयर राकेट की स्पीड से बढ़ गया. बीते तीन दिनों से अडानी के शेयर में जोरदार उछाल देखने को मिल रहा है. इसके साथ ही अडानी एक दिन में सबसे ज्यादा कमाई के मामले में नंबर-1 अरबपति बन गए हैं.    

अडानी गैस का शेयर 18%  का आया उछाल
Gautam Adani की नेटवर्थ में ये तगड़ा उछाल आया है. बीते तीन दिनों से Adani Group की शेयर बाजार में लिस्टेड 10 कंपनियों के स्टॉक रॉकेट की रफ्तार से भाग रहे हैं. आज Adani Total Gas का शेयर 18.66 फीसदी और Adani Green Energy Share 14.1 फीसदी , इसके अलावा अडानी पोर्ट (Adani Port), अडानी पावर (Adani Power), अडानी विल्‍मर (Adani Wilmar)  में भी तेजी देखने को मिली है.

अमेरिका की ओर से भी अदाणी पोर्ट्स पर लगाए गए कॉर्पोरेट फ्रॉड के आरोपों को बेतुका करार दिया गया, जिससे निवेशकों का भरोसा अदाणी ग्रुप पर बढ़ा है. पाइपर सेरिका एडवाइजर्स के पोर्टफोलियो मैनेजर अभय अग्रवाल का कहना है कि बुरा वक्त अब बीत चुका है, हम हिंडनबर्ग के बारे में अब नहीं सुनेंगे.

इसे भी पढ़े: EXCLUSIVE : डॉ.भीमराव अंबेडकर पर NDTV से बोले CJI,-' हर युवा को बाबा साहेब के सिद्धांतों को अपने जीवन में लागू करना चाहिए'

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close