विज्ञापन
Story ProgressBack

FASTag इस्तेमाल करने वाले 31 जनवरी तक निपटा लें यह काम, वरना हो जाएगा ब्लैकलिस्टेड

FASTag का इस्तेमाल कर रहे हैं तो जल्द से जल्द आप अपने अकाउंट का KYC कर लें वरना आपका अकाउंट ब्लैकलिस्ट कर दिया जाएगा.

Read Time: 3 min
FASTag इस्तेमाल करने वाले 31 जनवरी तक निपटा लें यह काम, वरना हो जाएगा ब्लैकलिस्टेड
FASTag से जुड़ी काम की बात.

FASTag New Rule: अगर आप भी FASTag का इस्तेमाल कर रहे हैं तो ये आपके लिए काम की खबर है. दरअसल, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग (NHAI) ने 15 जनवरी को कहा है कि खाते में बैलेंस रहने के बावजूद अधूरे KYC वाले फास्टैग को ब्लैकलिस्टेड कर दिया जाएगा. अगर केवाईसी की पूरी प्रक्रिया नहीं हुई तो उसे 31 जनवरी के बाद निस्क्रिय कर दिए जाएंगे. बताया जा रहा है कि भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग के द्वारा ये नई पहल की गई है.

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग ने ‘एक वाहन, एक फास्टैग' की नई पहल शुरू की है. इसका उद्देश्य है कि एक ही वाहनों के लिए कई फास्टैग जारी किये गए हैं. ऐसे में इसके इस्तेमाल को रोकने के लिए नई पहल लागू की गई है.

पुराने FASTag अकाउट होंगे ब्लैकलिस्ट

अगर आप चाहते हैं कि आपका FASTag ब्लैकलिस्ट में न जाए तो तुरंत आपको KYC अपडेट करना होगा.  FASTag यूजर्स को सलाह दी जाती है कि वे अपने लेटेस्ट FASTag के लिए KYC प्रक्रिया को तुरंत पूरा कर लें. वहीं यूजर्स को बैंकों की ओर से पहले से जारी FASTag को छोड़ना होगा. 31 जनवरी के बाद केवल लेटेस्ट FASTag अकाउंट ही एक्टिव रहेगा. जबकि पिछले अकाउंट को ब्लैकलिस्ट कर दिया जाएगा.

क्यों लागू किया गया नया नियम

बताया जा रहा है कि NHAI की हालिया रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ है कि एक ही वाहन के लिए कई फास्टैग जारी कर दिये गए हैं. जो RBI के नियमों के तहत उल्लंघन है. इसी वजह से पुराने FASTag को ब्लैकलिस्ट किया जा रहा है. इसके साथ ही यह भी शिकायतें आयी है कि FASTag को वाहन के विंडशील्ड पर नहीं लगाया जाता है. इस वजह से टोल प्लाजा पर देरी होती है.

य़ह भी पढ़ेंः Bank On Holidays: जनवरी 2024 में 16 दिन बंद और 15 दिन खुलेंगे बैंक, देखें पूरी लिस्ट

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close