विज्ञापन
Story ProgressBack

महिलाओं को स्वावलंब बनाने में स्वयं सहायता समूह दे रहे हैं योगदान : राष्ट्रपति

राष्ट्रपति राज्यपाल व मुख्यमंत्री ने जैसलमेर पहुंच कर शहीद पूनमसिंह स्टेडियम में आयोजित लखपति दीदी कार्यक्रम में शिरकत की. इस दौरान राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के साथ राज्यपाल और राजस्थान के मुख्यमंत्री मौजूद रहे.

Read Time: 3 min
महिलाओं को स्वावलंब बनाने में स्वयं सहायता समूह दे रहे हैं योगदान : राष्ट्रपति
मंच पर उपस्थित राष्ट्रपति मूर्मु

राष्ट्रपति राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने जैसलमेर पहुंच कर शहीद पूनमसिंह स्टेडियम में आयोजित लखपति दीदी कार्यक्रम में शिरकत की. इस दौरान राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के साथ राज्यपाल कलराज मिश्र केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेन्द्रसिंह शेखावत केंद्रीय कृषि कल्याण राज्यमंत्री कैलाश चौधरी राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा जैसलमेर विधायक छोटूसिंह भाटी पोकरण विधायक महंत प्रताप पूरी समेत अन्य अतिथि मंच पर मौजूद रहे.

कार्यक्रम को मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने सम्बोधित करते हुए कहा कि हमारी सरकार महिलाओं व उत्थान व उनके सशक्तिकरण के लिए काम कर रही हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि

अगर महिलाएं सशक्त होगी तो हमारा देश भी सशक्त होगा. सीएम ने कहा कि महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए हमारी सरकार ने कई योजनाएं चलाई है. जिसका लाभ उन महिलाओं को मिल रहा है. महिलाओं के लिए बहुत महत्वपूर्ण निर्णय लिए है जिसका महिलाएं लाभान्वित हो रही हैं.

भजनलाल शर्मा

मुख्यमंत्री, राजस्थान

कार्यक्रम को राज्यपाल कलराज मिश्र ने सम्बोधित करते हुए कहा कि लखपति दीदी महज एक योजना नहीं बल्कि नारी सशक्तिकरण की दिशा में देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की बृहद सोच है जिससे महिलाओं के उज्ज्वल भविष्य व आर्थिक राहों की ओर कदम उठाया गया है. राज्यपाल ने कहा कि

मैं मानता हूं कि महिलाएं सवेदनशीलता से निर्णय लेने में ही नहीं बल्कि सामरिक सोच से कार्य करने में भी पुरुषों से बहुत आगे है. राज्यपाल ने कहा कि अगर महिलाओं की प्रतिभा को अवसर मिले तो वह तेजी से आगे बढ़कर समाज का मार्ग प्रशस्त करती हैं.

कलराज मिश्र

राज्यपाल, राजस्थान

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि राजस्थान में 11 लाख से अधिक लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य तय किया गया है। यह बहुत ही खुशी की बात है कि राजीविका द्वारा करीब 3 लाख महिलाओं को इस श्रेणी में लाया गया है. उन्होंने रूमा देवी का उल्लेख करते हुए कहा कि वह अब राजीविका की ब्रांड एंबेसडर बन चुकी हैं. रूमा देवी ने अपनी प्रतिभा के बल पर देश का नाम दुनिया में रोशन कर रही हैं.

आज के समय में महिलाएं अब अबला नहीं सबला है. देश को आगे बढ़ने के लिए महिलाओं का योगदान अहम है.

द्रौपदी मुर्मू

राष्ट्रपति

राष्ट्रपति ने कहा कि महिला सशक्तिकरण अपने आप मे बहुत ही महत्वपूर्ण है. उन्होंने प्रधानमंत्री का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री महिलाओं को आगे बढ़ाने में निरंतर प्रयासरत हैं. आज देश की महिलाएं हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही है. महिलाओं को स्वावलंब बनाने में स्वयं सहायता समूह योगदान दे रहे हैं. इससे पहले राष्ट्रपति ने प्रदेश भर से आई करीब 5 हजार से अधिक महिलाओं को राजीविका के तहत विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित किया.

यह भी पढ़ें- लखपति दीदी सम्मेलन: जैसलमेर पहुंचे राज्यपाल कलराज मिश्र, कल राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू करेंगी शिरकत

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close