विज्ञापन
Story ProgressBack

Bundi Mahotsav 2023: बूंदी महोत्सव का भव्य आगाज, विदेशी पर्यटकों ने उठाया लुत्फ

पर्यटन विभाग व जिला प्रशासन के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित इस उत्सव में विदेशी सैलानियों के साथ नगरवासियों ने भी पूरे उत्साह के साथ बढ़-चढ़ कर अपनी सहभागिता निभाई.

Read Time: 4 min
Bundi Mahotsav 2023: बूंदी महोत्सव का भव्य आगाज, विदेशी पर्यटकों ने उठाया लुत्फ
बूंदी महोत्सव 2023 का रंगारंग आगाज.
Bundi:

Bundi Utsav 2023: राजस्थान के हाड़ौती के पर्यटन पर्व बूंदी उत्सव-2023 का आगाज आज गढ़ पैलेस में गणेश पूजन एवं ध्वजारोहण के साथ हुआ. इस सांस्कृतिक रंगों के समागम के बीच हाड़ौती के तीन दिवसीय पर्यटन पर्व बूंदी उत्सव का शुभारंभ मंगल वाद्य, ढोल नंगाढों और झांझो की ध्वनियों व वैदिक मंत्रोच्चार के साथ गढ़ गणेश की विधिवत पूजा-अर्चना से हुआ. इसी के साथ जिला कलेक्टर रविंद्र गोस्वामी ने गढ़ गणेश की पूजा अर्चना की. इसके बाद ध्वजारोहण कर उत्सव का श्रीगणेश किया गया. मधुर स्वर लहरियों के बीच यह पर्व परंपरागत स्पर्धाओं के साथ पूरा वातावरण उत्सवी रंग में रंग दिया गया.

बूंदी उत्सव को जिला कलेक्टर रविंद्र गोश्वामी ने इसे नया रूप देते हुए बूंदी महोत्सव नाम दिया है.

तीन दिन तक चलने वाले इस महोत्सव में राजस्थान में विभिन्न कलाकार पुलिस परेड ग्राउंड पर अपनी प्रस्तुति देंगे. इसी दिन शाम को नवल सागर झील में दीपदान कार्यक्रम होगा. बाद में शाम 7:30 बजे से पुलिस परेड ग्राउण्ड पर ही सांस्कृतिक संध्या के साथ लोक कलाकारों की प्रस्तुतियां भी होगी, और रात्रि 9.30 बजे भव्य आतिशबाजी का आयोजन भी किया जाएगा.

बूंदी उसव का आनंद लेते विदेशी पर्यटक

बूंदी उसव का आनंद लेते विदेशी पर्यटक

दो दिन होंगे यह विविध कार्यक्रम

जिला कलेक्टर रविंद्र गोस्वामी ने बताया कि बूंदी महोत्सव इस बार आचार संहिता के चलते भव्य तरीके से मनाया नहीं गया. लेकिन लोगों में फिर भी इस पर्व को लेकर उत्साह बना हुआ है. इस पर्व में सभी सांस्कृतिक कार्यक्रमों को बड़ी धूमधाम से मनाया जाएगा. कलेक्टर ने बूंदी उत्सव पर सभी जिले और प्रदेशवासियों को बधाई एवं शुभकामनाएं भी प्रेसित की हैं. यहां के नृत्य हमें आकर्षित कर रहे हैं. उन्होंने आगे कहा कि इस कला की तारीफ हम अपने देश में भी करेंगे.

पहले दिन के कार्यक्रम

इसी प्रकार 1 दिसम्बर को सुबह 10 बजे से 5 बजे तक आर्ट गैलरी में केनवास पेंटिंग का आयोजन होगा. वहीं दोपहर एक बजे सुख महल में विदेशी मेहमानों के लिए मान मनुहार कार्यक्रम आयोजित होगा. शाम 7:30 बजे से पुलिस परेड ग्राउण्ड में सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां होगी और रात्रि 9:30 बजे आतिशबाजी का आयोजन होगा.

विदेशी पर्यटकों ने भी मीडिया से बातचीत करते हुए बूंदी उत्सव की सराहना की और कहा कि बूंदी उत्सव काफी कलरफुल है. इसीलिए यह हमें काफी आकर्षित लगता है.

दूसरे दिन के कार्यक्रम

बूंदी उत्सव में रंगारंग कार्यक्रम

बूंदी उत्सव में रंगारंग कार्यक्रम

अगले दिन बून्दी में सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक आर्ट गैलरी में केनवास प्रदर्शनी का आयोजन होगा. शाम 7:00 बजे से पुलिस परेड ग्राउण्ड में सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां होगी और रात्रि 9:30 बजे आतिशबाजी का आयोजन होगा. केशवरायपाटन में दोपहर बाद 3:30 बजे शोभा यात्रा व शाम 5 बजे को चर्मण्यवती में दीपदान का आयोजन होगा. केशव घाट पर शाम को 7:00 बजे सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन होगा. साथ ही रात्रि 9:30 बजे चंबल किनारे केशव घाट पर अतिशबाजी से समापन होगा.

पर्यटकों ने खूब उठाया लुफ्त

पुलिस परेड ग्राउंड पर विदेशी पावणों ने पूरे उत्साह से बूंदी उत्सव के पहले दिन सभी कार्यक्रमों में शिरकत की. शोभायात्रा से लेकर परंपरागत खेलों तक उनकी उत्साहपूर्ण भागीदारी रही. स्पर्धाओं में स्थानीय निवासियों के साथ ही विदेशी सैलानियों में उत्साह और जोश देखने को मिला. ग्राउण्ड पर पणिहारी दौड़, मूंछ प्रतियोगिता, साफा बांधो प्रतियोगिता, रस्सा-कसी स्पर्धा का आयोजन किया गया. बूंदी उत्सव के तहत आयोजित विविध प्रतिस्पर्धाओं के विजेताओं को मौके पर ही पुरस्कार दिए गए. 

यह भी पढ़ें - तीन दिवसीय बूंदी महोत्सव का 30 नवम्बर से आगाज, कई सांस्कृतिक कार्यक्रमों का होगा आयोजन

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close