विज्ञापन
Story ProgressBack

तीन दिवसीय बूंदी महोत्सव का 30 नवम्बर से आगाज, कई सांस्कृतिक कार्यक्रमों का होगा आयोजन

बून्दी महोत्सव 2023 के तहत जिले में 30 नवम्बर से 2 दिसम्बर तक जिला मुख्यालय सहित उपखण्ड मुख्यालय केशवराय पाटन पर विविध कार्यक्रम आयोजित होंगे.

Read Time: 4 min
तीन दिवसीय बूंदी महोत्सव का 30 नवम्बर से आगाज, कई सांस्कृतिक कार्यक्रमों का होगा आयोजन
बूंदी महोत्सव को लेकर मीटिंग करते डीएम.

Bundi Mahotsav 2023:  राजस्थान के मेले, महोत्सव न केवल प्रदेश में बल्कि देश और दुनिया में भी मशहूर है. अजमेर का पुष्कर मेला दुनिया भर में विख्यात है. इसी तरह राज्य के अलग-अलग जिलों में महोत्सवों का आयोजन होता है. अब इसी कड़ी में बूंदी जिले में बूंदी महोत्सव 2023 का आगाज 30 नवम्बर से होने जा रहा है. इसके तहत 2 दिसम्बर तक जिला मुख्यालय सहित उपखण्ड मुख्यालय केशवराय पाटन पर विविध कार्यक्रम आयोजित होंगे. आयोजन को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं तथा विभिन्न आयोजनों के लिए प्रभारियों की नियुक्ति कर दी गई हैं. जिला पर्यटन विभाग से जारी कार्यक्रम के अनुसार 30 नवम्बर सुबह 8.30 पर गढ़ पेलेस स्थित भगवान गणेश की पूजा अर्चना एवं झण्डारोहण के साथ महोत्सव का आगाज होगा। गढ़ पेलेस परिसर में ही अतिथि सत्कार का आयोजन होगा.

मेहमानों के लिए मान मनुहार होगा कार्यक्रम

10 बजे से पुलिस परेड ग्राउण्ड पर सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं परम्परागत खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा. शाम को 5.30 से नवल सागर झील में दीपदान कार्यक्रम होगा, बाद में 7.30 बजे से पुलिस प्रेड ग्राउण्ड पर ही सांस्कृतिक संध्या के तहत लोक कलाकारों की प्रस्तुतियां होगी तथा रात्रि 9.30 बजे भव्य आतिशबाजी का आयोजन होगा. इसी प्रकार 1 दिसम्बर को सुबह 10 बजे से 5 बजे तक आर्ट गैलरी में केनवास पेंटिंग का आयोजन होगा. दोपहर एक बजे सुख महल में विदेशी मेहमानों के लिए मान मनुहार कार्यक्रम होगा.

शाम में होगा सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन

शाम 7.30 बजे से पुलिस परेड ग्राउण्ड में सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां होगी तथा रात्रि 9.30 बजे आतिशबाजी का आयोजन होगा. 2 दिसम्बर को बून्दी में सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक आर्ट गैलरी में केनवास प्रदर्शनी का आयोजन होगा. शाम 7.00 बजे से पुलिस परेड ग्राउण्ड में सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां होगी तथा रात्रि 9.30 बजे आतिशबाजी का आयोजन होगा. 2 दिसम्बर को ही केशोराय पाटन में दोपहर बाद 3.30 बजे शोभा यात्रा व शाम 5 बजे को चर्मण्यवती में दीपदान का आयोजन होगा. केशव घाट पर शाम को 7:00 बजे सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन होगा, साथ ही रात्रि 9.30 बजे चंबल किनारे केशव घाट पर अतिशबाजी से समापन होगा.

जिला कलक्टर ने की बूंदी महोत्सव तैयारियों की समीक्षा

आगामी 30 नवम्बर से 2 दिसंबर तक आयोजित होने वाले पर्यटन पर्व ‘बूंदी महोत्सव'-2023 के आयोजन को लेकर की जा रही तैयारियों को लेकर मंगलवार को  जिला कलेक्टर डॉ रविंद्र गोस्वामी की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया. इसमें आयोजन को लेकर विभिन्न विभागों की ओर से की जा रही तैयारियों की समीक्षा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए. बैठक में जिला कलक्टर ने निर्देश दिए कि महोत्सव के तहत संबंधित अधिकारी बेहतर समन्वय के साथ कार्यों को अंतिम रूप दें.

उन्होंने निर्देश दिए कि महोत्सव में शामिल होने वाले स्कूली विद्यार्थी, स्काउट, गाइड के बच्चे भी शामिल हो. साथ ही बच्चों की सुरक्षा एवं परिवहन सुविधा के समुचित प्रबंध रखें. उन्होंने निर्देश दिए कि कार्यक्रम में पानी, विद्युत आपूर्ति , बैठने की व्यवस्था तथा अन्य सुविधाएं सुनिश्चित करें. दीपदान कार्यक्रम के दौरान सुरक्षा प्रबंधन का विशेष ध्यान रखा जाए. बैठक में सम्बन्धित अधिकारी मौजूद रहे.

यह भी पढ़ें- चीन में फैली नई बीमारी को लेकर राजस्थान में अलर्ट, कल होगा मॉकड्रिल

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close