विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान की ऐसी महिला सरपंच जिसकी हो रही खूब चर्चा, लड़कियों की भविष्य संवारने का लिया बड़ा संकल्प

गुलजान खानम सरपंच की जिम्मेदारियों को निभाने के साथ-साथ माध्यमिक विद्यालय में कक्षा 10वीं और सातवीं की छात्राओं को निशुल्क अंग्रेजी और इतिहास पढ़ाती हैं.

Read Time: 3 min
राजस्थान की ऐसी महिला सरपंच जिसकी हो रही खूब चर्चा, लड़कियों की भविष्य संवारने का लिया बड़ा संकल्प
अजमेर की महिला सरपंच गुलजान खानम

Ajmer News: अक्सर ऐसा देखा गया है कि लोग उच्च शिक्षा पाकर बड़े शहरों में जाकर एक बेहतर जीवन जीने की तलाश करते है. लेकिन ऐसा बहुत ही कम देखने को मिलता है कि कोई व्यक्ति अच्छी पढ़ाई-लिखाई करने बाद अपना सारा जीवन गाँव में रह कर दूसरे की जिंदगी संवारने में खत्म कर दे. इसका एक बहुत अच्छा उदाहरण अजमेर शहर से करीब 15 किलोमीटर दूर गगवाना गांव में देखने को मिला. इस गांव की सरपंच गुलजान खानम ने लीडरशिप और महिला सशक्तीकरण का एक अनोखी मिसाल पेश की है. 

गुलजान खानम सरपंच की जिम्मेदारियों को निभाने के साथ-साथ माध्यमिक विद्यालय में कक्षा 10वीं और सातवीं की छात्राओं को निशुल्क अंग्रेजी और इतिहास पढ़ाती हैं. गुलजान खानम का कहना है कि उन्होंने संकल्प लिया है कि वह युवा लड़कियों के जीवन को बदलने के लिए प्रतिबद्ध और समर्पित हैं. इसलिए वह हर रोज गांव के सरकारी स्कूलों में नियमित रूप से लड़कियों को पढ़ाने का काम कर रही हैं. 

सरपंच ने सोफिया कॉलेज से इंग्लिश में किया MA

केंद्र और राज्य सरकार भी चाहती है की हर वर्ग की लड़कियों को उच्च शिक्षा मिले जिनको लेकर सरकार द्वारा अलग-अलग अभियान चलाए जाते हैं. गुलजान नेवी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस सपने को आगे बढ़ाते हुए खुद ने तो उच्च शिक्षा ग्रहण की है साथ ही अपने गांव की सरकारी स्कूल में पढ़ने वाली छात्राओं को भी इंग्लिश और हिस्ट्री निशुल्क पढ़ाती हैं. बच्चों को पढ़ाते हुए उन्हें काफी प्रेरणा मिली, जिसकी मदद से उन्होंने ग्राम प्रशासन में  भाग्य आजमाया. साल 2020 में गुलजार ग्राम पंचायत गगवाना के लिए सरपंच का चुनाव लड़ा. इस चुनाव में उन्होंने जीत हासिल की.

लड़कियों की कम उम्र में शादी न करने की अपील करती है गुलजान

सरपंच बनने के बाद गुलजान ने सबसे पहले ग्रामीणों को यह समझाया कि लड़कियों की कम उम्र में शादी नहीं करनी चाहिए. बल्कि उन्हें लड़कियों को शिक्षित कर उन्हें अपने पैरों पर खड़ा करना चाहिए. इसलिए गुलजान ने ग्रामीण क्षेत्र में रहकर बच्चियों को बढ़ाने का निर्णय लिया जिसे वह बखूबी निभा रही है. 

गुलजान के इस कार्य की हो रही राजस्थान में चर्चा

गुलजान सरपंच रहकर ग्रामीण बच्चियों को पढ़ाने की चर्चा गगवाना सहित पूरे राजस्थान में है. पढानें के दौरान गुलजान सभी बच्चियों को यह भी कहती है कि उन्हें किसी भी सब्जेक्ट में कोई परेशानी आए तो वह बिना झिझक के उनके घर आकर परेशानी दूर करवा सकती है. बच्चियों के लिए उनके घर के दरवाजे 24 घंटे खुले हैं. 

यह भी पढ़ेंः आचार संहिता लागू होने से पहले करोड़ों लोगों के घर पहुंचेगी 'मोदी की गारंटी', FCI ने बनाया खास प्लान

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close