विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 19, 2023

तीखी डूंगरी पहाड़ी पर निर्मित विशालकाय छतरी क्षतिग्रस्त, 2500 फीट ऊंची है यह ऐतिहासिक धरोहर

इस टूटी छतरी को देखने के लिए लोग लगभग ढाई हजार फीट ऊंची पहाड़ी पर चढ़ गये. पहाड़ी पर देखने से पता चला कि शायद लोगों ने धन पाने की लालच में इस ऐतिहासिक छतरी को तोड़कर धाराशाही किया है.

Read Time: 3 min
तीखी डूंगरी पहाड़ी पर निर्मित विशालकाय छतरी क्षतिग्रस्त, 2500 फीट ऊंची है यह ऐतिहासिक धरोहर
ऐतिहासिक धरोहर का क्षतिग्रस्त मलबा
AJMER:

अजमेर: जिले के सावर कस्बे के गणेश बाग चौराहे के समीप अजमेर-कोटा स्टेट हाइवे से सटकर करीब 2500 फीट ऊंची पहाड़ी पर बनीं ऐतिहासिक धरोहर तीखी डूंगरी की विशालकाय छतरी को बदमाशों ने धराशाही कर दिया. माना जा रहा है कि बदमाशों ने धन की लालच में विशालकाय छतरी को क्षतिग्रस्त किया है.

पूर्व में

क्षतिग्रस्त होने से पूर्व कुछ ऐसी दिखती थी तीखी डूंगरी की विशालकाय छतरी

छतरी को तोड़ने की जानकारी मिलते ही भारी संख्या में लोग पहाड़ी पर पहुंच गए. ग्रामीण इस छतरी के टूटने से काफी गुस्से में हैं. तीखी डूंगरी पर निर्मित यह छतरी रजवाड़ा काल की थी. ऐतिहासिक छतरी को सैकड़ों साल पहले पत्थर की अद्भुत कारीगरी से बनाया गया था. ऐसा बताया जा रहा है कि यह ऐतिहासिक धरोहर तकरीबन 100 साल पहले की है.

ऐसा बताया जा रहा है कि राजा महाराजा के शासनकाल में उक्त छतरी पर चढ़कर सावर क्षेत्र की चौकीदारी की जाती थी. इस ऐतिहासिक छतरी को सैंकड़ों साल पहले पत्थर की अद्भुत कारीगरी से बनाया गया था. 

रिपोर्ट के मुताबिक तीखी डूंगरी के समीप इलाके में रहने वाले लोगों ने बताया कि बीती रात्रि में छतरी को तोड़ने की आवाजें आ रही थी, लेकिन किसी ने ध्यान नहीं दिया. लोगों को लगा कि छतरी को क्षति पहुंचाने वाले बदमाश पूजा-अर्चना कर रहे है, लेकिन बदमाश ऐतिहासिक छतरी को तोड़कर उसके अंदर की मिट्टी की हांडियों में पड़े धन को ले गए.

मौके पर यह भी देखा गया है कि छतरी के पत्थर के खम्बे और छतरी के ईंटों के मलबे के साथ ही पुराने जमाने की मिट्टी की काली हांडिया भी टूटी हुई पड़ी थी. वहीं, एक बड़ी काली हांडी साबूत भी मौके पर देखी गई.

मामले की जानकारी मिलते ही सावर नगर पालिका अध्यक्ष विशवजीत सिंह शक्तावत और सावर थाना प्रभारी मानवेन्द्र सिंह के निर्देश पर पुलिस के जवान भी पहाड़ी पर पहुंचे. इस पूरे मामले की रिपोर्ट तैयार की जा रही है. पुलिस आरोपियों की जांच में जुट गई है.

ये भी पढ़ें-कोटा में लिव इन में रह रही महिला से दरिंदगी, प्रेमी ने की हत्या फिर पत्थर से चेहरे को बेरहमी से कूचा

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close