विज्ञापन
Story ProgressBack

Hit and Run New Law: सड़कों पर लंबा जाम, दोगुने हुए सब्जियों के दाम, जानें राजस्थान में इस वक्त कैसे हैं हालात

Hit and Run Kanoon: नया कानून कहता है कि अगर ट्रक या डंपर चालक सड़क दुर्घटना में कुचलकर भागता है, और उसकी मौत हो जाती है तो उसे 10 साल तक की जेल होगी. इसके साथ ही 7 लाख रुपये का जुर्माना भी भरना पड़ेगा. पहले इस मामले में 2 साल तक की सजा का प्रावधान था और ड्राइवर को कुछ ही दिनों में जमानत भी मिल जाती थी.

Read Time: 5 min
Hit and Run New Law: सड़कों पर लंबा जाम, दोगुने हुए सब्जियों के दाम, जानें राजस्थान में इस वक्त कैसे हैं हालात
राजस्थान में जगह-जगह सड़कों पर लगा लंबा जाम.

Hit and Run Rajasthan: केंद्र सरकार के नए हिट एंड रन कानून के खिलाफ देशभर के ट्रक, डंपर, ऑटो और बस चालक सड़कों पर उतर आए हैं, जिस कारण पेट्रोल-डीजल और सब्जियों जैसी बुनियादी चीजों की सप्लाई प्रभावित हो रही है. राजस्थान समेत देश के कई राज्यों में ऐसी ही हालात बने हुए हैं, जिस कारण लोगों की परेशानी बढ़ गई है. आलम ये है कि लोगों के एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए कोई पब्लिक ट्रांसपोर्ट तक नहीं मिल पा रहा है. कुछ जगहों से सब्जियों के दाम दोगुने होने की भी खबरें आने लगी हैं. सड़कों पर लंबा जाम देखा जा रहा है. इस कारण जनता में अफरा तफरी की स्थिति बनने लगी है.

ऑल इंडिया ट्रांसपोर्ट कांग्रेस के अध्यक्ष अमृतलाल मदान ने कहा, ‘अभी ट्रांसपोर्टर्स ने हड़ताल की घोषणा नहीं की है. इस पर फैसला आज दिल्ली में होने वाली बैठक में होगा. अभी ड्राइवर खुद ही गाड़ियां छोड़कर उतर रहे हैं. दूसरों को भी चलाने नहीं दे रहे हैं. राज्य रोडवेज परिवहन निगम के प्रवक्ता आशुतोष अवाना ने बताया कि सोमवार को रोडवेज कर्मचारियों के प्रदर्शन के कारण धौलपुर-करौली मार्ग, उदयपुर-नाथद्वारा मार्ग, सवाई माधोपुर-कोटा लालसोट मार्ग, भीलवाड़ा-अजमेर मार्ग और अनूपगढ़-गंगानगर मार्ग पर जाम लग गया. रोडवेज बसों का संचालन भी कुछ समय के लिए प्रभावित हुआ, लेकिन पुलिस के हस्तक्षेप के बाद यह फिर से शुरू हो गया. उन्होंने कहा कि ट्रांसपोर्टरों के विरोध से रोडवेज बसों का संचालन प्रभावित नहीं होगा. 

पुलिस-ड्राइवरों के बीच तनातनी

राजस्थान के बालतोरा जिले में भी आज ड्राइवर सड़कों पर उतर आए हैं और पचपदरा मार्ग पर चक्काजाम कर प्रदर्शन कर रहे हैं. चक्का जाम की वजह से रिफाइनरी में जाने वाले सैकड़ों वाहन अटक गए हैं और हाईवे पर ट्रकों की लंबी कतार लग गई है. वहीं जोधपुर जाने वाली यात्री बसें भी चक्काजाम में फंस गई हैं. जाम की सूचना मिलने पर पुलिस प्रशासन भी मौके पर पहुंचा और इस वक्त ड्राइवरों को समझाकर जाम खुलवाने की कोशिश की जा रही है. इतना ही नहीं, बालोतरा में शनि मंदिर व बाईपास चौराहे पर कांटिली झाड़ियां डाल कर हाईवे जाम किया गया है. वहीं पचपदरा में गुलाब सर्किल पर टायर जलाकर विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है. पुलिस कुछ स्थानों पर छोटे वाहनों की आवाजाही वापस शुरू कराने में कामयाब हुई है, जबकि कुछ जगहों से पुलिस व प्रदर्शनकारियों के बीच हल्की झड़प व तनातनी देखने को मिली रही है.

Latest and Breaking News on NDTV

टोंक में आज हो सकती है बड़ी बैठक

टोंक शहर में नए साल के दूसरे दिन भी हिट एंड रन कानून का विरोध किया जा रहा है. सवाई माधोपुर चौराहे पर ट्रकों की लंबी-लंबी कतारें देखी जा रही हैं. ट्रक ड्राइवरों का कहना है कि 7 से 8 हजार रुपये महीने की तनख्वाह पर काम करने वाले ड्राइवर 7 लाख का जुर्माना कहां से भरेंगे? जब एक्सीडेंट होता है तो पब्लिक ड्राइवर की ही गलती मानती है, और मारपीट करने लगती है. ऐसे में ड्राइवर करे तो क्या करे? मजबूर होकर मौके से अपनी जान बचाकर भागना ही पड़ता है. इसी कारण आज भी टोंक में ट्रकों के पहिएं थमे हुए हैं. वहीं चर्चा है कि आज ट्रक यूनियन और अन्य संगठन एकसाथ बड़ी बैठक करके आगे की रणनीति तय कर सकते हैं.

जोधपुर में दोगुने हुए सब्जियों के दाम

सोमवार से शुरू हुई तीन दिवसीय हड़ताल के कारण पेट्रोल पंपों पर पेट्रोल-डीजल की सप्लाई रुक गई है, जिस कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. इतना ही नहीं, जोधपुर की भदवासिया सब्जी मंडी में फल और सब्जी के दाम दोगुने हो गए हैं. सप्लाई कम होने के चलते व्यापारी ऊंचे दाम में सब्जियां बेच रहे हैं, जिसका सीधा असर लोगों की जेब पर पड़ रहा है.

ये भी पढ़ें:- New Hit-and-Run Law: जानिए क्या है नया हिट एंड रन कानून, जिसका ट्रक और बस ड्राइवर कर रहे हैं विरोध

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close