विज्ञापन
Story ProgressBack

थम नहीं रहा चिंकारा हिरण का शिकार, अब मेड़ता में काले हिरण की गोली मार कर हत्या, वन्यजीव प्रेमियों में रोष

आपको बता दें कि इस क्षेत्र में पूर्व में भी कई बार शिकारियों ने चिंकारा हिरण को अपना शिकार बनाया था. इससे पहले 20 फरवरी को खेडूली गांव में भी शिकारी ने चिंकारा हिरण को मार डाला था. इस मामले में एक शिकारी को पकड़ भी लिया था, जो बाद में फरार हो गया.

Read Time: 4 min
थम नहीं रहा चिंकारा हिरण का शिकार, अब मेड़ता में काले हिरण की गोली मार कर हत्या, वन्यजीव प्रेमियों में रोष
चिंकारा हिरण. (फाइल फोटो)

नागौर जिले के मेड़ता सिटी के जारोड़ा गांव में शिकारियों चिंकारा का लगातार शिकार हो रहा है. पिछले दिनों खेडूली गांव में चिंकारा का शिकार हुआ था, लेकिन उसमें कार्रवाई नहीं हुई थी. शनिवार को फिर जारोड़ा गांव की अंगोर भूमि नागौर जिले के मेड़ता सिटी के जारोड़ा गांव में शिकारियों द्वारा चिंकारा का लगातार शिकार हो रहा है. पिछले दिनों खेडूली गांव में चिंकारा का शिकार हुआ था, लेकिन उसमें कार्रवाई नहीं हुई थी. आज फिर जारोड़ा गांव की अंगोर भूमि पर अज्ञात शिकारियों ने चिंकारा हिरण को गोली मार दी, जिससे मौके पर ही चिंकारा की मौत हो गई. इस मामले में वन विभाग की टीम ने एक शिकारी को हिरासत में लिया है.

हालांकि चिंकारा हिरण के शिकार की सूचना वन्य जीव प्रेमियों तक पहुंची तो वन्य जीव प्रेमी आक्रोशित हो गए और मेड़ता के रेंजर कार्यालय लेकर पहुंचकर सभी आरोपियों की गिरफ्तार की मांग को लेकर धरने पर बैठ गए. वन्य जीव प्रेमियों का कहना है कि जब तक सभी शिकारी गिरफ्तार नहीं हो जाते, तब तक यह धरना जारी रहेगा और चिंकारा का पोस्टमार्टम भी नहीं होने देंगे.

वन-विभाग पर मिलीभगत आरोप

वन्य जीव प्रेमी जगदीश विश्नोई ने बताया कि गत 13 फरवरी को खेडूली गांव में चिंकारा का शिकार हुआ था. लेकिन वन विभाग टीम की ढिलाई से शिकारी को मौके से भगा दिया गया. इसके बाद वन विभाग की ओर से तुरंत कार्रवाई करते हुए खेडूली शिकार मामले में एक आरोपी को हिरासत में लिया गया और वन्य जीव प्रेमियों से समझाइए की गई. इसके बाद हिरण के पोस्टमार्टम की प्रक्रिया की जाकर परंपरागत तरीके से हिरण को दफनाया गया. साथ ही वन्य जीव प्रेमियों को आश्वासन दिया कि 2 दिन के भीतर इस हिरण के शिकारी को भी गिरफ्तार कर लिया जाएगा.

एक शिकारी को लिया गया हिरासत में

इस बारे में मेड़ता वन विभाग के रेंजर राहुल जीत का कहना है कि, आज जारोड़ा गांव में एक शिकारी ने चिंकारा हिरण को गोली मार दी थी. जिसके कारण मौके पर ही चिंकारा की मौत हो गई. वन्य जीव प्रेमियों ने धरना दिया और प्रदर्शन किया. हम चिंकारा हिरण का शिकार करने वाले शिकारी को जल्द से जल्द गिरफ्तार कर लेंगे. गत दिनों 13 तारीख को खेडूली गांव में हिरण शिकार प्रकरण में हमने एक आरोपी को हिरासत में लिया है. इसके बाद वन्य जीव प्रेमियों से समझाईश की है और वे लोग मान भी गए. हमने उनको बताया है कि 2 दिन में शिकारी को गिरफ्तार कर लेंगे. साथ ही क्षेत्र में शिकार की घटनाओं पर प्रभावी अंकुश लगाने के लिए कड़ी से कड़ी कार्रवाई करेंगे.

2 दिन में करेंगे आरोपियों को गिरफ्तार

जबकि दूसरी ओर वन्य जीव प्रेमी जगदीश विश्नोई का कहना है कि, आज सुबह हमें सूचना मिली कि गांव की अंगोर भूमि पर किसी शिकारी ने काले हिरण को गोली मारकर हत्या कर दी. हमने वहां जाकर देखा तो एक काला हिरण मृत अवस्था में मिला. हम सभी लोग मिलकर हिरण के शव को मेड़ता के रेंजर कार्यालय लेकर गए और वन विभाग को सूचित किया. वन विभाग टीम के रेंजर ने हमें दो आश्वासन दिया है कि 2 दिन में आरोपियों को गिरफ्तार कर लेंगे. इसके बाद परंपरागत तरीके से हिरण का पोस्टमार्टम करवा कर दफना दिया गया है.

पहले भी हो चुका है चिंकारा हिरण का शिकार

आपको बता दें कि इस क्षेत्र में पूर्व में भी कई बार शिकारियों ने चिंकारा हिरण को अपना शिकार बनाया था. इससे पहले 20 फरवरी को खेडूली गांव में भी शिकारी ने चिंकारा हिरण को मार डाला था. इस मामले में एक शिकारी को पकड़ भी लिया था, जो बाद में फरार हो गया.

यह भी पढ़ें- चिंकारा हिरण के शिकार में कहीं वन अधिकारी तो शामिल नहीं? जांच के लिए हुआ SIT का गठन

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close