विज्ञापन
Story ProgressBack

Lok Sabha Elections 2024: टोंक में 1 हजार 94 मतदाताओं ने की होम वोटिंग, बुजुर्गों और दिव्यांगों ने डाले वोट

निर्वाचन विभाग द्वारा बुजुर्ग और दिव्यांगों के लिए शुरू की गई होम वोटिंग के सुविधा के तहत 85 साल से ज्यादा आयु के वरिष्ठ नागरिकों और 40 फ़ीसदी से अधिक दिव्यांग श्रेणी के विशेष योग्यजन मतदाताओं ने होम वोटिंग की सुविधा का लाभ उठाया है.  

Lok Sabha Elections 2024: टोंक में 1 हजार 94 मतदाताओं ने की होम वोटिंग, बुजुर्गों और दिव्यांगों ने डाले वोट
होम वोटिंग करवाते निर्वाचन विभाग के कर्मचारी

Home Voting In Rajasthan: लोकसभा चुनाव-2024 को लेकर टोंक-सवाई माधोपुर लोकसभा सीट पर होम वोटिंग को लेकर अपार उत्साह देखने को मिल रहा है. यही कारण है कि 1 हजार 387 वोट में से अब तक 1 हजार 94 मतदाताओं ने पिछले 4 दिनों में अपने मताधिकार का प्रयोग कर चुके हैं. होम वोटिंग के तहत 85 साल से ज्यादा के बुजुर्गों और दिव्यांगों को घर से ही वोट डालने का अधिकार मिला है, जिसके तहत टोंक में मतदान दल ऐसे मतदाताओं के घर-घर जाकर उनका वोट डलवा रहे हैं और यह प्रयोग खासा सफल होने के साथ ही बुजुर्ग को दिव्यांगों को पसंद भी आ रहा है.

टोंक-सवाई माधोपुर सीट पर लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर निर्वाचन आयोग की तरफ से लोकसभा क्षेत्र में मतदान का प्रतिशत अधिक बढ़ाने को लेकर सार्थक प्रयास किये जा रहे हैं और ऐसी सूरत में उम्मीद है कि जहां एक और होम वोटिंग का प्रयोग सफल रहा है वहीं 26 अप्रैल को होने वाले मतदान में टोंक-सवाई माधोपुर क्षेत्र के मतदाता अधिक से अधिक मतदान करके लोकतंत्र के इस पर्व में शामिल होंगे. 

निर्वाचन विभाग की टीम ने घर-घर जाकर मतदान करवाया गया. जिले की चारों विधानसभा क्षेत्रों में 85 साल से अधिक आयु तथा 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांगजनों ने मतदान किया है. जिसमें अब तक जिले में कुल पंजीकृत 1 हजार 367 मतदाताओं में से 1 हजार 94 मतदाताओं ने होम वोटिंग सुविधा के तहत चार दिनों में अपने वोट डाले हैं. टोंक जिले की चार विधानसभाओं मालपुरा विधानसभा क्षेत्र में 279, निवाई में 279,टोंक विधानसभा क्षेत्र में 188 और देवली-उनियारा में 348 मतदातों ने अपने वोट डाले है .

कौन कर सकता है होम वोटिंग ? 

निर्वाचन विभाग द्वारा बुजुर्ग और दिव्यांगों के लिए शुरू की गई होम वोटिंग के सुविधा के तहत इस प्रक्रिया में इस दौरान 85 साल से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों और 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग श्रेणी के विशेष योग्यजन मतदाताओं ने होम वोटिंग की सुविधा का लाभ उठाया. 

निर्वाचन विभाग की ओर से इस सुविधा का लाभ लेने का विकल्प चुनने वाले पात्र मतदाताओं के घर-घर जाकर होम वोटिंग करवाई गई. होम वोटिंग सुविधा का लाभ देने के लिए मतदान दल जिले के सभी विधानसभा क्षेत्र में निर्धारित रूट चार्ट के अनुसार पात्र मतदाताओं के घर तक पहुंचे. 

जिला निर्वाचन अधिकारी (कलेक्टर) डॉ. सौम्या झा ने बताया कि होम वोटिंग सुविधा के तहत जो मतदाता मतदान केंद्र पर जाने में असक्षम हैं. विशेष रूप से 85 साल से अधिक आयु के मतदाता व 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग मतदाता को होम वोटिंग की सुविधा प्रदान की गई है. होम वोटिंग में भी पूर्ण रूप से गोपनीयता रखी गई है.

मतदाता बोले, सुविधा बहुत अच्छी, आयोग का धन्यवाद 

होम वोटिंग सुविधा से मतदान करने के बाद मतदाता इसे आयोग की सराहनीय पहल बताते हुए कहते हैं कि यह सुविधा नहीं होती तो शायद उन्हें मताधिकार प्रयोग करने का अवसर ही नहीं मिल पाता. 85 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिक जन एवं 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग श्रेणी के विशेषयोग्यजन मतदाताओं के लिये लोक सभा चुनाव-2024 में होम वोटिंग की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है.

यह भी पढ़ें- जालोर में कांग्रेस का 'वचन पत्र' लॉन्च, वैभव गहलोत बोले- '5 साल में 10 हजार नौकरियां, खुलवाएंगे 100 स्टार्टअप्स'

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Rajasthan Politics: पार्टी के खिलाफ काम करने वाले यूथ कांग्रेस के युवा नेताओं की हो रही फाइल तैयार, संगठन करेगा कार्रवाई 
Lok Sabha Elections 2024: टोंक में 1 हजार 94 मतदाताओं ने की होम वोटिंग, बुजुर्गों और दिव्यांगों ने डाले वोट
Delhi Public School bus falls into pit in Sirohi, injured children admitted to hospital
Next Article
Rajasthan News: सिरोही में दिल्ली पब्लिक स्कूल की बस खड्डे में गिरी, चालक घायल, बाल-बाल बचे बच्चे
Close
;