विज्ञापन
Story ProgressBack

भारत-जापान संयुक्त सैन्य अभ्यास सफलतापूर्वक संपन्न, भारतीय जवानों ने दिखाया अपना अदम्य साहस

संयुक्त अभ्यास द्विपक्षीय संबंधों में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर था, जो समझ, अंतरक्रियात्मकता और दो देशों के बीच संबंधों को मजबूत करने में सहारा प्रदान करता है.

Read Time: 2 min
भारत-जापान संयुक्त सैन्य अभ्यास सफलतापूर्वक संपन्न, भारतीय जवानों ने दिखाया अपना अदम्य साहस
अभ्यास के दौरान की तस्वीर

Joint Military Exercise: हमारे देश के जवानों ने जापान के साथ संयुक्त सैन्य अभ्यास कर अपनी क्षमता को दुनिया के सामने एक बार फिर साबित किया. भारतीय सेना और जापान ग्राउंड सेल्फ डिफेंस फोर्स के बीच ‘धर्मा गार्डियन' नामक पांचवा संयुक्त सैन्य अभ्यास 08 मार्च 2024 को महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में सफलतापूर्वक सम्पन्न हुआ. इस संयुक्त अभ्यास का उद्देश्य दोनों सेनाओं के बीच अंतरसंचालनीयता हासिल करना और संयुक्त राष्ट्र के आदेश के तहत परिचालन प्रक्रियाओं और युद्ध अभ्यासों से एक-दूसरे को परिचित कराना था. इस  संयुक्त अभ्यास में भारत की राजपुताना राइफल्स बटालियन और जापान के पक्षों से 40 सैनिकों का समूह शामिल था.

इस अभ्यास का उद्देश्य

अभ्यास का प्राथमिक उद्देश्य सैन्य सहयोग को बढ़ावा देना और संयुक्त राष्ट्र के आदेश के तहत अर्ध-शहरी वातावरण में संयुक्त अभियानों को अंजाम देने के लिए संयुक्त क्षमताओं को बढ़ाना था. दो चरणों में आयोजित यह अभ्यास शुरू में कॉम्बैट कंडीशनिंग और कार्यनीतिक प्रशिक्षण पर केंद्रित था, जिसे दोनों टुकड़ियों ने सफलतापूर्वक पूरा किया. फिर अर्जित कौशल को दूसरे चरण में लागू किया गया, जिसमें एक पुष्टिकरण अभ्यास शामिल था. 

संयुक्त गतिविधियां स्थापित करना

संयुक्त गतिविधियों में अस्थायी ऑपरेटिंग बेस स्थापित करना, एक खुफिया, निगरानी ग्रिड बनाना, मोबाइल वाहन चेक पोस्ट स्थापित करना, एक शत्रुतापूर्ण गांव में कॉर्डन और सर्च ऑपरेशन को अंजाम देना, हेलिबोर्न ऑपरेशंस और बिल्डिंग इंटरवेन्शन अभ्यास आयोजित करना शामिल था.

हर काम देश के नाम

संयुक्त अभ्यास के समापन समारोह का आयोजन "वैधता अभ्यास" के समापन के बाद किया गया. जिसने उत्कृष्ट सैनिकों की सराहना करने का कारण बना और मौद्रिक अनुभव और अभ्यास के महत्वपूर्ण अनुभवों का एक मंच प्रदान किया. इस मौके पर एक आयुद्ध और सामग्री प्रदर्शन और "आत्मनिर्भर भारत" और "मेक इन इंडिया" का प्रदर्शन किया गया. जिसने राष्ट्र की समृद्धि और बढ़ती औद्योगिक क्षमता को दर्शाया.

ये भी पढ़ें- राजस्थान में शुरू हुआ भारत-सऊदी अरब संयुक्त सैन्य अभ्यास, ब्रिगेड ऑफ द गार्ड्स की बटालियन करेगी प्रतिनिधित्व

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close