विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 28, 2023

जैसलमेर में अंतर्राष्ट्रीय ज्योतिष और वास्तु सम्मेलन का आगाज, हस्तरेखा से जानें समस्याओं का समाधान

आयोजक मंडल के भरत लाल शास्त्री व चंद्रप्रकाश सोनी ने बताया कि दो दिवसीय ज्योतिष सम्मेलन में जिनकी जन्म पत्रिका नहीं है या जन्म समय पता नहीं है तो वे भी हस्त रेखा विशेषज्ञों द्वारा समस्याओं का निदान ले सकते है.

Read Time: 3 min
जैसलमेर में अंतर्राष्ट्रीय ज्योतिष और वास्तु सम्मेलन का आगाज, हस्तरेखा से जानें समस्याओं का समाधान
दो दिवसीय सम्मेलन में मंचासीन ज्योतिष विशेषज्ञ

स्वर्ण नगरी जैसलमेर में शनिवार को अंतरराष्ट्रीय स्तर के तीसरे ज्योतिष व वास्तु सम्मेलन का आगाज किया गया.  दो दिनों तक चलने वाले इस सम्मेलन का आयोजन स्थानीय जैन भवन में किया जा रहा है. समृद्धि फाउंडेशन की ओर से आयोजित किये जाने वाले इस सम्मेलन कल्पधारा-3 में देशभर से 50 से भी अधिक ज्योतिष विद्वान हिस्सा ले रहे हैं. आयोजन के दौरान ज्योतिष की नई चुनौतियों और उसके समाधान को लेकर भी विद्वानों द्वारा गहन मंथन किया जायेगा.

दो दिन तक होने वाले इस आयोजन में न सिर्फ ज्योतिष में रुचि रखने वाले लोग बल्कि आम नागरिक भी हिस्सा लेकर ज्योतिष के माध्यम से अपनी समस्याओं का समाधान करवा सकते हैं.

इस दौरान डॉ. कल्पना शर्मा ने बताया कि जैसलमेर जिले के लिये यह एक सुनहरा अवसर है जब देशभर के जाने माने ज्योतिष व वास्तु से जुड़े लोग यहां एकत्र हुए हैं. ऐसे में इन विषयों में रुचि रखने वाले छात्रों सहित आमजन भी अपनी समस्याओं के ज्योतिषीय समाधान के लिये शिरकत कर सकते हैं.

हस्तरेखा से विभिन्न समस्याओं का निदान

सम्मेलन में पंडित श्यामदेव पालीवाल ने कहा कि बुजुर्ग पंडितों ने ज्योतिष जन्य अपने अनुभवों को हिन्दी में लिपिबद्ध किया है. जिसे छन्द ज्योतिष के नाम से जाना जाता है. उन्होंने कहा कि ज्योतिष की वैज्ञानिकता को रुसी वैज्ञानिक जार्जिस वालोत्सकी ने भी माना है. आयोजक मंडल के भरत लाल शास्त्री व चंद्रप्रकाश सोनी ने बताया कि जिनकी जन्म पत्रिका नहीं है या जन्म समय पता नहीं है तो वे भी हस्त रेखा विशेषज्ञों द्वारा समस्याओं का निदान ले सकते है.

ज्योतिष सम्मेलन में देशभर से आये ज्योतिष विद्वानों ने ज्योतिष की वर्तमान आवश्यकता को लेकर अपने विचार रखे. इस अवसर पर चंडीगढ़ से आई ज्योतिष डॉ. चारु शर्मा, जैसलमेर के पंडित श्यामदेव पालीवाल, चंद्रप्रकाश सोनी सहित विभिन्न विद्वानों ने अपने विचार प्रस्तुत किया.

दो दिन होगा अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन

सम्मेलन का उद्घाटन शनिवार को जैसलमेर सत्र जिला एवं सत्र न्यायाधीश पूरणमल शर्मा की अध्यक्षता में हुआ. इस अवसर पर उदयपुर के ज्योतिष विद्वान और गणितज्ञ हरीश चंद्र शर्मा ने मुख्य वक्ता के तौर पर ज्योतिष में ग्रहों की स्थिति और प्रभाव पर नए वैज्ञानिक सूत्रों पर अपना वक्तव्य दिया. कोटा खुला विश्वविद्यालय की निदेशक रश्मि बोहराए दिल्ली के विद्वान अनिल मिश्रा व संत जैनेंद्र कीर्ति कार्यक्रम में मौजूद रहे। रविवार को भी सम्मेलन में कई तरह की चर्चा का आयोजन किया जाएगा.

यह भी पढ़ें- जल्द बदलने जा रही है राहु-केतु की राशि, सभी राशियों पर पड़ेगा अलग-अलग प्रभाव, जानिए डिटेल्स

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close