विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan: लक्षद्वीप की तरह दिखने वाला राजस्थान का ये शहर बनेगा नया वेडिंग डेस्टिनेशन सेंटर

Destination Wedding Center: 100 द्वीपों वाले शहर के नाम से प्रख्यात बांसवाड़ा के टापुओं को डेस्टिनेशन वेडिंग सेंटर के रूप में विकसित किया जाएगा.

Read Time: 3 min

फाइल फोटो.

Rajasthan News: झीलों के शहर उदयपुर में सेलिब्रिटी वेडिंग के बढ़ते कल्चर को देखते हुए अब बांसवाड़ा जिले के माही बांध (Mahi Bajaj Sagar Dam) के बैक वाटर में स्थित टापुओं को भी डेस्टिनेशन वेडिंग सेंटर (Destination Wedding Center) के रूप में विकसित किया जाएगा. इसके साथ ही यहां पर आइलैंड टूरिज्म (Island Tourism) को बढ़ावा देने के लिए डेस्टिनेशन वेडिंग आईलेंड, रिसोर्ट आईलैंड, टेंट आइलैंड, वाटर स्पोर्ट्स आइलैंड व एडवेंचर आइलैंड को बढ़ावा दिया जाएगा. वहीं इन टापुओं का नामकरण रामायण के पात्रों पर किया जाएगा.

रामायण के पात्रों पर टापुओं का नामकरण

100 द्वीपों के शहर के नाम से विख्यात बांसवाड़ा जिले को पर्यटन के क्षेत्र में विकसित करने की कवायद में यह निर्णय संभागीय आयुक्त नीरज के पवन और जिला कलेक्टर इंद्रजीत यादव द्वारा पर्यटन समिति के साथ आयोजित बैठक के बाद किया गया. संभागीय आयुक्त नीरज के पवन ने बताया कि सदियों-सदियों तक लोगों को रामायण के इतिहास के बारे में जानकारी होने और गुमनाम योद्धाओं को याद रखने के उद्देश्य से रामायण से जुड़े इन गुमनाम योद्धाओं के नाम पर माही बांध के बैक वॉटर में स्थित टापू का नामकरण किया जाएगा. इसके साथ ही इन टापूओं को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने के लिए भी योजना बनाई जाएगी.

रोजगार देकर पलायन रोकने की कोशिश

उल्लेखनीय है कि एनडीटीवी राजस्थान ने भी प्रमुखता से 100 द्वीपों  के शहर को लेकर समाचार का प्रकाशन किया था. वहीं मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (Bhajanlal Sharma) ने भी माही बांध में स्थित 100 टापू के का विकास करने को लेकर जिले के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं. आइलैंड टूरिज्म को बढ़ावा देने के साथ ही आस-पास में रहने वाले ग्रामीणों को इससे जोड़ा जाएगा, जिससे उनको रोजगार भी मिलेगा और यहां से पलायन भी रुकेगा. वहीं खिलाड़ियों को तैराकी, नौकायन सहित वाटर स्पोर्ट्स आदि की तैयारी का अवसर भी मिलेगा.

यह भी देखें:- मालदीव और लक्षद्वीप की टक्कर देता राजस्थान का यह 100 द्वीपों वाला शहर

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close