विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan: कलेक्टर की जनता से अपील- 'व्यर्थ न बहाए पानी' इस बार 30 नहीं 60 दिन रहेगी नहरबंदी!

Indira Gandhi Canal Closure: आगामी दिनों में इंदिरा गांधी नहर में मरम्मत कार्य कराया जाना है, जिस कारण 21 मार्च से मई तक 60 दिनों के लिए नहरबंदी की जाएगी. इस दौरान पीने के पानी की किल्लत हो सकती है.

Read Time: 3 min
Rajasthan: कलेक्टर की जनता से अपील- 'व्यर्थ न बहाए पानी' इस बार 30 नहीं 60 दिन रहेगी नहरबंदी!
जैसलमेर के कलेक्टर का फाइल फोटो.

Rajasthan News: पश्चिमी राजस्थान की जीवनदायिनी कहे जाने वाली इंदिरा गांधी नहर (Indira Gandhi Canal) में आगामी दिनों में मरम्मत कार्य होने जा रहा है, जिसके चलते विभाग द्वारा 21 मार्च से इस बार 30 के बजाय 60 दिन के लिए नहरबंदी की जाएगी. हर वर्ष पंजाब से लेकर टेल तक नहरों की मरम्मत के लिए नहरबंदी होती है, जिसमें पेयजल विभाग कभी भी पर्याप्त सप्लाई करने में कामयाब नहीं रहा है. नहरबंदी को लेकर कलेक्टर ने भी अधिकारियों की बैठक लेकर सभी को पानी के स्टोरेज करने को लेकर निर्देश और नसीहत दी है.

दो पार्ट में होगी नहरबंदी

इस साल मरम्मत के साथ-साथ 15.30 किमी तक नहर की रिलाइनिंग होने वाली है, क्योंकि इस बार राजस्थान में भी इंदिरा गांधी नहर की मुख्य नहर की 2.36 किमी लंबाई तक रिलाइनिंग का काम करवाया जाएगा. जिससे पश्चिमी राजस्थान में भी जलापूर्ति के लिए परेशानी खड़ी होगी और लगभग 30 दिनों तक आंशिक नहरबंदी भी रहेगी. इसके बाद आगे आने वाले 30 दिनों तक नहर में पूरी तरह से पानी छोड़ने पर रोक रहेगी. इस स्थिति में विभाग को पानी का स्टोरेज बढ़ाना होगा तभी कुछ राहत मिल पाएगी.

'पीने का पानी करें स्टोर'

जिला कलेक्टर प्रतापसिंह ने 60 दिन की प्रस्तावित नहरबंदी के मद्देजर IGNP के अधिकारियों एवं जलदाय विभाग के अधिकारियों की बैठक लेकर कहा है कि पूरे नहरी क्षेत्र में जल भंडारों, नहरों में पोंडिग, तालाबों, डिग्गियों, जोहड़, सार्वजनिक पीने के स्टोरेज के अलावा निजी डिग्गियों आदि में पीने के पानी का पर्याप्त मात्रा में नहर बंदी से पहले स्टोरेज करवाएं ताकि राहत मिल सके. वहीं इस काम को प्रायोरिटी पर करने की भी सलाह दी है.

मार्च से मई तक नहरबंदी

इस साल राजस्थान में भी 200 आरडी से 620 आरडी के बीच 2.36 किलोमीटर की रिलाइनिंग की जाएगी, जिससे 21 मार्च से मई तक नहरबंदी होगी. आंशिक नहरबंदी के चलते इंदिरा गांधी नहर परियोजना की 496 आरडी पर करीब 2 हजार क्यूसेक पानी उपलब्ध रहेगा, जो नीचे की नहरों के लिए छोड़ जाएगा. जैसलमेर की बात करे तो 1254 से जैसलमेर की नहरों की शुरुआत होती है. रबी की फसलों की सिंचाई के लिए 16 मार्च तक पानी उपलब्ध रहेगा. इसके बाद 21 मार्च तक पानी का स्टोरेज किया जाएगा. जिसके बाद 21 मार्च से 20 अप्रैल तक आंशिक नहरबंदी में पेयजल का पानी दिया जाएगा. इसके बाद 20 अप्रैल से 19 मई तक पूरी तरह से नहरबंदी रहेगी.

ये भी पढ़ें:- 150 मेहमान, 250 पुलिसकर्मी, काला जठेड़ी की शादी के लिए 50 हजार में बुक हुआ दिल्ली का ये मंडप

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close