विज्ञापन
Story ProgressBack

Indira Rasoi Rajasthan: फर्जी कूपन काट 8 इंदिरा रसोई में किया गबन, 4 संस्था ब्लैक लिस्ट, 1-1 लाख का लगा जुर्माना

लाभार्थी के पूर्व रखे गए फोटो के फोटो का उपयोग कर फर्जी कूपन काटे जाना राजकीय अनुदान राशि के गबन की श्रेणी में आता है. इस पर डीएलबी की तरफ से उक्त सभी 4 संस्थाओं की 8 इंदिरा रसोई में से प्रत्येक पर एक-एक लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया और संस्था को ब्लैक लिस्ट कर दिया गया.

Read Time: 5 min
Indira Rasoi Rajasthan: फर्जी कूपन काट 8 इंदिरा रसोई में किया गबन, 4 संस्था ब्लैक लिस्ट, 1-1 लाख का लगा जुर्माना

Rajasthan News: राजस्थान में गरीब को 8 रुपए में भरपेट भोजन करवाने के लिए संचालित सरकार की इंदिरा रसोई को चलाने वाली संस्थाओं द्वारा जैसलमेर सहित प्रदेश के कई हिस्सों में बड़ा फर्जीवाड़ा किया गया था, जो अब उजागर हो गया है. जैसलमेर में 4 एजेंसीज को विभाग द्वारा ब्लैकलिस्टेड करते हुए लाखों का जुर्माना भी लगाया गया है.

डीएलबी की आईटी एक्सपर्ट सेल समय समय पर सभी इंदिरा रसोई का रेंडम चैकिंग करती है. चेकिंग के दौरान जैसलमेर जिले की चार संस्थाओं को ब्लैकलिस्टेड करते हुए इन संस्थाओं की तरफ से संचालित लगभग 8 इंदिरा रसोईयों को बंद कर दिया गया है. वहीं इन पर 1-1 लाख रुपए का जुर्माना भी लगाया गया है. 

जानकारी के अनुसार, इन 4 एजेंसीज द्वारा संचालित इंदिरा रसोइयों की विभागीय स्तर पर शिकायत प्राप्त होने पर विभाग की तरफ से रेंडमली जांच की गई. जांच में लंच व डिनर में जारी किए गए कूपनों में रसोई संचालक संस्थाओं द्वारा फोटो से फोटो खींचे जाकर फर्जी कूपन काटा जाना प्रमाणित पाया गया. विभाग की तरफ से नोटिस जारी कर संबंधित संस्थाओं से स्पष्टीकरण मांगा गया था. संस्थाओं की तरफ से प्रस्तुत जवाब असंतोषप्रद व तथ्यहीन होने के कारण खारिज कर दिया गया.

फोटो से फोटो लेकर हुआ घोटाला

लाभार्थी के पूर्व रखे गए फोटो के फोटो का उपयोग कर फर्जी कूपन काटे जाना राजकीय अनुदान राशि के गबन की श्रेणी में आता है. इस पर डीएलबी की तरफ से उक्त सभी 4 संस्थाओं की 8 इंदिरा रसोई में से प्रत्येक पर एक-एक लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया और संस्था को ब्लैक लिस्ट कर दिया गया. इस तरह के मामले में पिछले कुछ महीनों से लगातार स्वायत्त शासन विभाग को शिकायत मिल रही थी.

इन एजेंसीज को किया ब्लैकलिस्ट

नगर परिषद आयुक्त लजपाल सिंह से जब फोन पर बात हुई तो उन्होंने बताया कि सॉफ्टवेयर में फोटो अपलोड करने में गड़बड़ी करने के मामले में स्वायत्त शासन निदेशालय ने जिले में गोल्ड़न सिटी, जय हो सेवा समिति, शुभम संस्थान व महादेव सेवा संस्थान के लाइसेंस निरस्त करते हुए उनकी रसोइयों को बंद व संस्थाओं को ब्लैक लिस्ट कर दिया है, ताकि ये संस्थाएं अब आगे किसी दूसरी सरकारी योजनाओं में आवेदन न कर सकें. वहीं इन संस्थानों पर एक-एक लाख रुपए के जुर्माने भी लगाए गए है.

ब्लैक लिस्ट हुई संस्थानों में से एक शुभम संस्थान की सचिव संतोष से हमने जब फोन पर बात की.

सवाल- 1: यह इंदिरा रसोईया कब से बंद हुई है.

उतर- संतोष ने बताया कि 6 दिसंबर की शाम को हमारी संस्थान द्वारा संचालित इंदिरा रसोईयों को बंद करने का आदेश आया था. तब से हमारे पोर्टल बंद हो गए हैं.

सवाल- 2: क्या कारण बताया गया है ब्लैक लिस्ट करने का?

उतर- संतोष ने बताया कि फोटो खींचने में गड़बड़ी करने के आरोप लगे हैं. अधिकारी कहते हैं फोटो में कपड़े सेम पहने और फोटो से फोटो ली गई है. हमारा संस्थान चार स्थानों पर इंदिरा रसोई चला रहा था, जिसमें से हनुमान सर्किल वाली रसोई की शिकायत हुई थी. इस रसोई पर अब अधिकतर फुटपाथ पर बैठे साधू होते हैं तो उनके कपड़े हमेशा एक जैसे रंग के होते हैं.

सवाल- 3: क्या फोटो से फोटो खींचने वाली बात सही है?

उतर- इस सवाल पर संतोष बातों ही बातों में सच बता दिया. उन्होंने कहा कि जब लाइट चली जाती थी तो कंप्यूटर बंद हो जाते थे और हम मोबाइल में फोटो खींचकर रख लेते थे, फिर लाइट आने पर उसे अपलोड कर देते थे. लेकिन हमने कोई धांधली नहीं की है.

सवाल- 4: क्या आपने अधिकारियों से बातचीत की है?

उतर- जैसलमेर नगर परिषद व जयपुर में हमने हमारी सफाई पेश की थी, लेकिन इस पर सुनवाई नहीं हुई है. अभी इंदिरा रसोईयां बंद पड़ी हैं.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close